उत्तराखंड

uttarakhand

नीति आयोग की रिपोर्ट में पहले पायदान पर उत्तराखंड, SDG में लगाई ऊंची छलांग - Uttarakhand get first ranks in SDG

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jul 12, 2024, 8:47 PM IST

Updated : Jul 13, 2024, 8:17 AM IST

Uttarakhand get first ranks in SDG सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल 2023-24 के लिए नीति आयोग ने अपनी रिपोर्ट जारी कर दी है. उत्तराखंड के लिए अच्छी खबर यह है कि इस रिपोर्ट में प्रदेश ने पहला स्थान पाने में कामयाबी हासिल की है. नीति आयोग सतत विकास लक्ष्य के तहत राज्यों की आर्थिक से लेकर दूसरी विकास की गतिविधियों के आधार पर रैंकिंग तय करता है, जिसमें इस बार उत्तराखंड ने ऊंची छलांग लगाई है.

Chief Minister Pushkar Singh Dhami
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (photo- सीएम ऑफिस)

उत्तराखंड की SDG में ऊंची छलांग (Video- ANI)

देहरादून: सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल 2023-24 के लिए नीति आयोग की रिपोर्ट में उत्तराखंड सतत विकास लक्ष्य के लिहाज से टॉप स्थान लेने में कामयाब हुआ है. सतत विकास लक्ष्य की निगरानी रखने वाले नीति आयोग द्वारा कई मानकों पर राज्यों को अंक दिए जाते हैं और इन सभी में कलेक्टिव बेहतर प्रदर्शन करने वाले राज्यों को रैंकिंग में बेहतर स्थान मिलता है. उत्तराखंड ने इस साल की रिपोर्ट में नंबर वन की रैंक हासिल की. जिस पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने खुशी जताई है.

क्या है सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल:एसडीजी सतत विकास के लिए 2030 एजेंडा 2016 से 2030 तक के अंतर्राष्ट्रीय विकास लक्ष्यों का एक समूह है, जिसे सहस्राब्दि विकास लक्ष्यों (एमडीजी) की सफलता के आधार पर सितंबर 2015 में आयोजित संयुक्त राष्ट्र सतत विकास शिखर सम्मेलन में अपनाया गया था.

SDG में उत्तराखंड ने हासिल की पहली रैंक (photo- सीएम ऑफि)

पर्यावरणीय मापदंडों में उत्तराखंड आगे:इस तरह नीति आयोग की नजर में देखें तो उत्तराखंड पर्यावरणीय मापदंडों, आर्थिक रूप से उठाए गए बेहतर कदम और सामाजिक क्षेत्र में किए गए कार्यों और योजनाओं को लेकर सबसे बेहतर रहा है. उत्तराखंड के बाद केरल ने भी इस क्षेत्र में सबसे बेहतर कदम उठाकर अच्छी रैंकिंग पानी में कामयाबी हासिल की है.

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उपलब्धि पर जताई खुशी:मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि मंत्रिमंडल के बेहतर कार्यों और अधिकारियों की वजह से उत्तराखंड सतत विकास लक्ष्य के लिहाज से नंबर वन की रैंक लाने में कामयाब हुआ है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन और उनके नेतृत्व के कारण राज्य भी लगातार बेहतर कदम उठा रहा है और इसीलिए उत्तराखंड आज विकास की तरफ बढ़ रहा है.

सीएम बोले विकास की राह पर देवभूमि:सीएम धामी ने कहा कि उत्तराखंड में सरकार इकोलॉजी और इकोनॉमी के समन्वय के साथ विकसित उत्तराखंड की दिशा में कदम बढ़ाने के लिए फैसला ले रही है. इससे राज्य में सभी वर्ग के लोगों को फायदा मिल रहा है. उन्होंने कहा कि मूलभूत सुविधाओं को भी बेहतर करते हुए राज्य के विकास की रफ्तार को बढ़ाया गया है.

ये भी पढ़ें-

Last Updated : Jul 13, 2024, 8:17 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details