उत्तराखंड

uttarakhand

गैरसैंण में 3 दिवसीय मॉनसून सत्र को करन माहरा ने बताया फिजूलखर्ची, कहा- ज्वलनशील मुद्दों को लेकर गंभीर नहीं है सरकार - Uttarakhand Vidhan Sabha SESSION

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Aug 21, 2024, 3:54 PM IST

Uttarakhand Vidhan Sabha SESSION उत्तराखंड कांग्रेस अध्यक्ष करन माहरा ने छोटी अवधि का मॉनसून सत्र आहूत करने पर सवाल उठाए हैं. जबकि विधायकों ने 500 से अधिक सवाल लगाए हैं. माहरा का कहना है कि तीन दिन का सत्र गैरसैंण में कराना फिजूल खर्ची के सिवाय कुछ भी नहीं है.

Uttarakhand Vidhan Sabha SESSION
छोटी अवधि के मॉनसून सत्र पर कांग्रेस ने उठाए सवाल (PHOTO- ETV Bharat)

3 दिवसीय मॉनसून सत्र पर कांग्रेस ने उठाए सवाल (VIDEO- ETV Bharat)

देहरादूनःउत्तराखंड विधानसभा का मॉनसून सत्र बुधवार से गैरसैंण के भराड़ीसैंण में शुरू हो गया है. तीन दिवसीय सत्र में अनुपूरक बजट पेश किया जाएगा, जिसकी कैबिनेट मंजूरी दे चुकी है. कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा ने सत्र की अवधि को कम बताते हुए इसे अन्याय बताया है.

सत्र की छोटी अवधि पर सवाल उठाते हुए उन्होंने कहा कि भराड़ीसैंण में विधानसभा के मॉनसून सत्र का पहले दिन केदारनाथ की विधायक स्वर्गीय शैला रानी रावत को श्रद्धांजलि देने में चला जाएगा. इसके बाद दो दिन का मॉनसून सत्र रह जाएगा. उन्होंने कहा कि गैरसैंण आने जाने, जरूरी फाइलें लाने ले जाने और मूवमेंट में जो खर्चा आया है, अगर 10 दिन का मॉनसून सत्र भी होता तब भी सरकार को इतनी ही धनराशि खर्च करनी पड़ती. इसलिए तीन दिन का सत्र गैरसैंण में कराना फिजूल खर्ची के सिवाय कुछ भी नहीं है. सरकार हर बार बिजनेस न होने का हास्यास्पद तर्क देती है, जो सिर्फ एक बहाना है. जबकि बिजनेस लाने का काम सरकार का है.

कांग्रेस ने लगाया आरोप: माहरा का कहना है कि पूरा प्रदेश आपदाओं से जूझ रहा है. प्रदेश में बेटियों के साथ अत्याचार के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. राज्य की कानून व्यवस्था चरमराई हुई है. बेरोजगारी दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है और पेपर लीक के मामले सामने आते जा रहे हैं. पर्वतीय जिलों से पलायन बदस्तूर जारी है. मैदानी क्षेत्रों में आई बाढ़ से पीड़ित लोगों को अभी तक राहत नहीं मिल पाई है. इन सभी महत्वपूर्ण विषयों पर सदन में चर्चा होनी थी. लेकिन ऐसा नहीं लगता कि सरकार इन ज्वलनशील मुद्दों को लेकर गंभीर है. इन सभी प्रश्नों से बचने के लिए सरकार ने विधानसभा के मॉनसून सत्र की अवधि को छोटा रखा है.

कांग्रेस करेगी ईडी ऑफिस पर प्रदर्शन:वहीं, कांग्रेस कल 22 अगस्त को देशभर में ईडी कार्यालयों पर विशाल प्रदर्शन करने जा रही है. कांग्रेस का आरोप है कि हिंडनबर्ग ने एक बार फिर प्रमाण समेत अडानी समूह और सेबी की प्रमुख पर आरोप लगाए हैं, लेकिन सरकार इस मामले में त्वरित कार्रवाई करने की जगह अडानी का बचाव कर रही है. कांग्रेस का कहना है कि जिस तरह ईडी विपक्ष के नेताओं के मामले में सक्रिय होकर उनसे पूछताछ करती है, इस मामले में कोई कार्रवाई क्यों नहीं कर रही है.

करन माहरा करेंगे बैठकें: वहीं, इस प्रदर्शन के बाद कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष निकाय और केदारनाथ विधानसभा सीट उपचुनाव को लेकर ताबड़तोड़ बैठकें करने जा रहे हैं. 23 अगस्त को केदारनाथ विधानसभा सीट के तीन ब्लॉकों में कांग्रेस कार्यकर्ताओं की बैठक करन माहरा लेंगे. 24 अगस्त को केदारनाथ विधानसभा क्षेत्र से वापस लौटकर 25 अगस्त को वह कांग्रेस सेवा दल के प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम में शामिल होंगे. इसी दिन हरिद्वार में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी प्रकोष्ठ की ओर से एक कार्यक्रम आयोजित होने जा रहा है. इस कार्यक्रम में देशभर के स्वतंत्रता सेनानियों के परिजन पहुंचेंगे. माहरा हरिद्वार में इस कार्यक्रम में प्रतिभाग करेंगे. इसके बाद 26 अगस्त से निकाय, पंचायत और केदारनाथ में उपचुनाव की तैयारियों को लेकर बैठकें की जाएंगी.

ये भी पढ़ेंःलाइव गैरसैंण के भराड़ीसैंण में उत्तराखंड विधानसभा का मानसून सत्र जारी, जानें हर अपडेट

ABOUT THE AUTHOR

...view details