उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

मिलावटखोरों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, मिठाई के तीन कारखाने सील, दो पर जुर्माना

रामनगर में मिठाई में केमिकल मिलाने पर प्रशासन ने तीन कारखाने सील किए.

SWEETS FACTORY SEALED
रामनगर में मिठाई में केमिकल मिलाने पर प्रशासन ने तीन कारखाने सील किए (PHOTO- ETV Bharat)

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : 6 hours ago

Updated : 4 hours ago

रामनगर: त्योहारी सीजन आते ही खाद्य पदार्थों में मिलावटों की जानकारी भी सामने आती है. जिसके खिलाफ खाद्य सुरक्षा विभाग लगातार कार्रवाई करता है. इसी तर्ज पर नैनीताल के रामनगर में प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई करते हुए मिठाई के तीन कारखाने सील और एक कारखाने के खिलाफ जांच के आदेश दिए हैं.

एसडीएम राहुल शाह ने बताया कि कुमाऊं आयुक्त दीपक रावत एवं जिलाधिकारी वंदना सिंह के आदेश पर मंगलवार को अभियान चलाया गया. उन्होंने बताया कि रामनगर के मोहल्ला गूलरघटटी में अलग-अलग स्थानों पर स्थित आधा दर्जन मिठाई कारखानों पर छापा मारा गया. जहां सभी कारखानों में खाद्य विभाग के नियमों की अनदेखी पाई गई. सभी जगह प्रतिबंधित केमिकल मौके पर पाए गए.

रामनगर में मिठाई में केमिकल मिलाने पर प्रशासन ने तीन कारखाने सील किए. (VIDEO-ETV Bharat)

उन्होंने बताया कि इस मामले में चारों कारखाने से सैंपल लेने के साथ ही एक मिल्क केक बनाने वाला कारखाना और दो बताशे बनाने वाले कारखाने को सील करने की कार्रवाई की गई. जबकि सोनपापड़ी बनाने वाले कारखाने के दस्तावेजों की जांच करने के आदेश खाद्य सुरक्षा अधिकारी को दिए गए हैं.

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि इसके अलावा एक बताशा फैक्ट्री में गंदगी मिलने पर नगर पालिका द्वारा 5 हजार रुपए का जुर्माना वसूला गया. जबकि एक सोनपापड़ी बनाने वाले कारखाना मालिक द्वारा काम करने वाले श्रमिकों का सत्यापन न करने पर पुलिस ने 10 हजार रुपए का चालान करने के साथ ही मौके पर मिले चार श्रमिकों का 250 रुपए का चालान कर जुर्माना वसूला गया. एसडीएम ने बताया कि प्रशासन का यह अभियान लगातार जारी रहेगा.

ये भी पढ़ेंःत्योहारी सीजन में मिलावटखोरों के खिलाफ चलेगा अभियान, इन जिलों पर रहेगा विशेष फोकस

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details