हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

सावित्री जिंदल को बनाया जा सकता है मंत्री, स्पीकर पद के लिए गंगवा की चर्चाएं उठी

हिसार से रणबीर गंगवा के नाम की चर्चा स्पीकर पद के लिए हो रही है तो वहीं सावित्री जिंदल को मंत्रीपद दिया जा सकता है.

By ETV Bharat Haryana Team

Published : 4 hours ago

NEW CABINET OF HARYANA
सावित्री जिदंल बन सकती है मंत्री (File Photo)

हिसार: हरियाणा में भाजपा को बहुमत मिलने के बाद नायब सिंह सैनी की ओर से सरकार बनाने का रास्ता तो साफ हो गया है, लेकिन अब मंत्री पदों को लेकर माथा-पच्ची शुरू हो गई है. हरियाणा में नई सरकार के गठन की तैयारियों के बीच भाजपा के नवनिर्वाचित विधायकों में मंत्री पद की लॉबिंग शुरु हो गई है. भाजपा में इस बार नए चेहरे विधायक बने हैं और पुराने चेहरों को जनता ने नकार दिया है.

इनको मंत्री बनाया जा सकता है :सुत्रों के अनुसार मंत्री मंडल में सीएम के साथ चार कैबिनेट मंत्री और तीन राज्य मंत्री शपथ ले सकते हैं, इनमें मूल चंद शर्मा, महीपाल ढांडा, अनिल विज और कृष्ण बेदी को कैबिनेट मंत्री बनाया जा सकता है. वहीं, राव नरवीर सिंह, आरती राव, डॉ. अरविंद शर्मा, श्रुति चौधरी और हरविंद्र कल्याण जगमोहन के नाम राज्य मंत्री में शामिल हो सकते हैं.

सावित्री जिंदल को भी मिल सकता है मंत्री पद :देश की सबसे अमीर महिला व पूर्व मंत्री सावित्री जिंदल के बेटे व कुरुक्षेत्र से बीजेपी के सांसद नवीन जिंदल ने हाल ही में सावित्री जिंदल को बीजेपी में शामिल करवाया है. ऐसे में सावित्री जिंदल अग्रवाल समाज व महिला होने के नेता उन्हें मंत्री बनाया जा सकता है. इससे पहले सावित्री जिंदल काग्रेस सरकार में मंत्री के पद रह चुकीं हैं. इससे पहले भाजपा ने हिसार से अग्रवाल समाज से दो बार विधायक रह चुके डॉ. कमल गुप्ता को दो बार मंत्री बनाया था और जेजेपी-बीजेपी गठबंधन की सरकार में जेजेपी से अनूप धानक को हरियाणा सरकार में मत्री बनाया था. वहीं, राई से कृष्णा गहलोत का नाम भी शामिल हो सकता है, वह जाट बिरादरी से हैं.

पूर्व डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा को स्पीकर बनाया जाने की चर्चा :हिसार नलवा से विधायक रहे रणबीर गंगवा बीजेपी में डिप्टी स्पीकर रह चुके हैं, अबकि बार तीसरी बार बरवाला से बीजेपी विधायक चुने गए हैं. चर्चा है कि रणबीर गंगवा को डिप्टी स्पीकर का पद दिया जा सकता है. रणबीर गंगवा ओबीसी समाज से हैं और अब तक तीन बार विधायक व राज्य सभा सांसद रह चुके हैं. हरियाणा में ओबीसी समाज में अच्छी पकड़ है. पहले स्पीकर रहे ज्ञान चंद गुप्ता पंचकुला से हार चुके हैं. हांसी से पंजाबी समुदाय के विनोद भयाना तीसरी बार विधायक बने हैं. हिसार के हांसी से तीसरी बार विधायक बने बिनोद भयाना का नाम भी मंत्री पद के लिए भाजपा की गलियारो में हैं.

सुत्रों के अनुसार मंत्री पद की दौड़ में जींद से कृष्ण मिड्ढा, यमुनानगर के विधायक घनश्याम दास अरोड, पानीपत से प्रमोद विज, बडखल से घनेश अदलखा, करनाल से जगमोहन आंनद, सोनीपत से निखिल मैदान ने पहली बार चुनाव जीता हैं, जिनकी गिनती पंजाबी नेताओं में होती है. करनाल से डॉ. अरविंद शर्मा भी मंत्री के दावेदारों में हैं.

अनिल विज सातवी बार विधायक बने : भाजपा ने 11 पंजाबी समुदाय के लोगों को टिकट दिया था, जिसमें 8 लोगों ने जीत हासिल की थी. जिसमें पूर्व गृह मंत्री अनिल विज सातवीं बार विधायक बने हैं जो कि सबसे ज्यादा बार विधायक बने हैं. पजांबी होने के चलते अनिल विज का नाम मंत्री मंडल में आ सकता है. अनिल विज काफी समय से नाराज भी चल रहे थे और खुद को सीएम पद का दावेदार भी कहने लगे थे.

इसे भी पढ़ें :मंत्रिमंडल को लेकर बीजेपी की माथापच्ची! जींद जिला रहेगा अहम, जानें मंत्री की रेस में कौन आगे

इसे भी पढ़ें :कांग्रेस की मदद करने वाले अफसरों को महिपाल ढांडा की चेतावनी, बोले- जिन्होंने चीटिंग और बदतमीजी की उनको बख्शेंगे नहीं

दो डिप्टी सीएम बनाए जाने की चर्चा : हरियाणा में भाजपा दो डिप्टी सीएम बना सकती हैं, जिसमें एक दलित डिप्टी सीएम बन सकता है. भाजपा पार्टी में दो डिप्टी सीएम को लेकर चर्चा शुरु हो गई हैं. जातीय समीकरणों को साधने के लिए भाजपा उतर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छतीस गढ़ और राजस्थान के बाद हरियाणा में इस फार्मूले के साथ आगे बढ़ सकती है. राजनीतिक गलियारों में चर्चा है कि पार्टी दलित के साथ किसी अन्य और वर्ग को डिप्टी सीएम बना सकती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details