राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Rajasthan: RPSC : प्रोग्रामर प्रतियोगी परीक्षा 2024, 27 अक्टूबर को होगा एग्जाम, जानें कब अपलोड होंगे प्रवेश पत्र

आरपीएससी प्रोग्रामर प्रतियोगी परीक्षा 2024 का 27 अक्टूबर को होगा आयोजन.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 4 hours ago

Programmer Competitive Exam 2024
आरपीएससी प्रोग्रामर प्रतियोगी परीक्षा 2024 (ETV BHARAT AJMER)

अजमेर :राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से प्रोग्रामर (सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग) प्रतियोगी परीक्षा-2024 का आयोजन 27 अक्टूबर, 2024 को सुबह 10.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक व दोपहर 3 से शाम 5 बजे तक किया जाएगा. परीक्षा में ओएमआर उत्तर पत्रक के पांचवें विकल्प को भरने के लिए 10 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा. आयोग की संयुक्त सचिव ऋषिबाला श्रीमाली ने बताया कि अभ्यर्थी परीक्षा के लिए आवंटित परीक्षा जिले की जानकारी 20 अक्टूबर, 2024 से एसएसओ पोर्टल पर लॉगिन कर प्राप्त कर सकेंगे.

उन्होंने बताया कि परीक्षा के प्रवेश पत्र आयोग की वेबसाइट व एसएसओ पोर्टल पर 24 अक्टूबर, 2024 को जारी किए जाएंगे. प्रवेश पत्र आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध एडमिट कार्ड लिंक के माध्यम से आवेदन-पत्र क्रमांक व जन्म दिनांक प्रविष्ठ कर डाउनलोड किए जा सकेंगे. इसके अतिरिक्त एसएसओ पोर्टल पर लॉगिन कर सिटीजन ऐप्स में उपलब्ध रिक्रूटमेंट पोर्टल लिंक से भी प्रवेश-पत्रों को डाउनलोड किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें -आरपीएससी : कृषि विभाग में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी

परीक्षा केंद्र पर किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा प्रारंभ होने के 60 मिनट पूर्व तक ही प्रवेश दिया जाएगा. इसके बाद किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा. लिहाजा अभ्यर्थी परीक्षा के दिन परीक्षा प्रारंभ होने के लिए नियत समय से पर्याप्त समय पूर्व परीक्षा केंद्रों पर आवश्यक रूप से उपस्थित हो जाएं ताकि सुरक्षा जांच एवं पहचान का कार्य समय पर पूर्ण हो सके. देरी से आने पर तलाशी में समय लगने के कारण परीक्षा में शामिल होने से वंचित हो सकते हैं.

स्पष्ट फोटोयुक्त पहचान पत्र होगा अनिवार्य :श्रीमाली ने बताया कि अभ्यर्थियों को पहचान के लिए परीक्षा केंद्र पर मूल आधार कार्ड (रंगीन प्रिंट) लेकर उपस्थित होना होगा. यदि मूल आधार कार्ड पर फोटो पुरानी अथवा अस्पष्ट है तो अन्य मूल फोटोयुक्त पहचान पत्र या मतदाता पहचान पत्र, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस जिसमें रंगीन एवं नवीनतम स्पष्ट फोटो है, उसे लेकर परीक्षा केंद्र पर उपस्थित होना होगा. इसके साथ ही अभ्यर्थी प्रवेश पत्र पर भी नवीनतम रंगीन फोटो ही चस्पा करना सुनिश्चित करें. स्पष्ट मूल फोटो युक्त पहचान-पत्र के अभाव में परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा. अभ्यर्थी प्रवेश पत्र के साथ जारी आवश्यक अनुदेशों का अवलोकन अवश्य करें.

इसे भी पढ़ें -आरपीएससी: पात्रता जांच के लिए एग्रीकल्चर केमिस्ट्री, एग्रोनॉमी व एंटोमोलॉजी की विचारित सूची जारी

इन बातों का रखें विशेष ध्यान : उन्होंने बताया कि आयोग की ओर से आयोजित परीक्षा में सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थी किसी दलाल, मीडिएटर, समाजकंटक या अपराधी के बहकावे में न आएं. यदि कोई परीक्षा में पास कराने के नाम पर रिश्वत की मांग या अन्य कोई प्रलोभन व झांसा देता है तो प्रमाण सहित इस संबंध में जांच एजेंसी और आयोग कंट्रोल रूम नंबर 0145-2635200, 2635212 एवं 2635255 पर सूचित करें.

परीक्षा में अनुचित साधन अपनाए जाने और अनुचित कृत्यों में संलिप्त होने पर राजस्थान सार्वजनिक परीक्षा (अनुचित साधनों की रोकथाम के अध्युपाय) अधिनियम, 2022 के तहत आजीवन कारावास, 10 करोड़ रुपए तक के जुर्माने से दंडित व चल-अचल संपत्ति कुर्क कर जब्त की जा सकती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details