छत्तीसगढ़

chhattisgarh

बलरामपुर में कैदी भाईयों को बहनों ने बांधी राखी, बहनों को दिया रक्षा का वचन - tied Rakhi prisoners in Ramanujganj

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Aug 19, 2024, 7:46 PM IST

Updated : Aug 19, 2024, 8:17 PM IST

बलरामपुर के रामानुजगंज जिला जेल में कैदी भाईयों को बहनों ने राखी बांधी. साथ ही जवानों को भी बहनों ने राखी बांध कर सुरक्षा का वचन लिया.

tied Rakhi prisoners in Ramanujganj
जवानों के कलाई में भी बहनों ने बांधा रक्षा सूत (ETV Bharat)

बलरामपुर में कैदी भाईयों को बहनों ने बांधी राखी (ETV Bharat)

बलरामपुर:बलरामपुर में रक्षाबंधन का त्यौहार बड़े धूमधाम से मनाया गया. यहां रामानुजगंज जिला जेल में भी कोरोना काल के बाद बहनों ने अपने कैदी भाइयों को राखी बांधा. इस दौरान बहनें भावुक नजर आईं. वहीं, रामानुजगंज के 12वीं बटालियन कैंप में प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय और दुर्गा वाहिनी की बहनों ने जवान भाइयों को राखी बांधा. साथ ही सुरक्षा का वचन लिया.

जवानों को बहनों ने बांधा रक्षा सूत (ETV Bharat)

कैदी भाईयों को बहनों ने बांधी राखी: रामानुजगंज जिला जेल में बंद कैदियों को उनकी बहनों ने जेल में जाकर राखी बांधा. कोरोना काल के बाद इस बार बहनों ने राखी बांधा है. इससे पहले जेल में कोरोना के कारण राखी बांधने की इजाजत नहीं थी. वहीं, इस बार जेल प्रशासन की ओर से भी राखी को लेकर विशेष तैयारियां की गई थी. ताकि बहनों के कोई दिक्कत न हो. इस दौरान बहनों ने अपने भाई से वापस गलत काम न करने का वचन लिया. राखी पर्व को लेकर जेल के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी गई थी.

"आज रक्षाबंधन पर लंबे समय के बाद भाई से मुलाकात हुई. अच्छा लगा. आज मैंने अपने भाई से मुलाकात की और उन्हें राखी बांधी. बहुत साल के बाद मुलाकात हुई है.-कैदी को राखी बांधने आई बहन

जवानों को बहनों ने बांधी राखी: रामानुजगंज के 12वीं बटालियन कैंप में सोमवार को रक्षाबंधन का त्यौहार मनाया गया. यहां प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय और दुर्गा वाहिनी की बहनों ने जवानों की कलाईयों पर राखी बांधी और सुरक्षा की कामना की. इस दौरान ब्रह्माकुमारी संस्था की बहनों ने जवानों को राजयोग का अभ्यास भी कराया गया.इस बारे में दुर्गा वाहिनी की संयोजिका नेहा गुप्ता ने कहा, "हर साल की तरह इस बार भी हम बटालियन कैंप में रक्षाबंधन त्यौहार मनाने आए हैं. हमारे बटालियन के भाई अपना घर-परिवार छोड़कर हमेशा सेवा में तैनात रहते हैं.

हर साल की भांति इस बार भी जहां-जहां हमारे बटालियन कैंप है. वहां ब्रह्माकुमारी की बहनें आती हैं. राखी बांधकर हमें शांति का संदेश देती हैं. आज रक्षाबंधन है. यहां बहनें आईं और हम सभी अधिकारी-कर्मचारियों को राखी बांध कर हमारे अंदर की बुराईयों पर प्रकाश डाला. साथ ही राजयोग का अभ्यास भी कराया गया है.-दर्शन सिंह मरावी, कमांडेंट

बता दें कि बलरामपुर में आज राखी का त्यौहार बड़े धूमधाम से मनाया गया. जिले के सुदूर अंचलों में विपरीत परिस्थितियों में बटालियन के जवान दिन-रात ड्यूटी में तैनात रहते हैं. नक्सल प्रभावित क्षेत्र हो या फिर अन्य जगहों पर सदैव आमजनों की सुरक्षा करते हैं. ऐसे बहादुर जवानों की कलाईयों पर राखी बांधकर बहनों ने शुभकामनाएं दी. साथ ही जेल में बंद भाईयों को बहनों ने राखी बांधा.

कोरोना के बाद पहली बार रायपुर सेंट्रल जेल में कैदियों को बहनों ने बांधी राखी - tied Rakhi to prisoners in Raipur
कोरिया कलेक्टर मैडम की वृद्धाश्रम वाली राखी, मनेंद्रगढ़ में महिलाओं के लिए फ्री ऑटो सवारी - Raksha Bandhan Celebration
धमतरी में कैदी भाईयों के हाथों पर सजी बहनों की राखी, नेकी के रास्ते पर चलने की खाई कसम - tied Rakhi to prisoners in Dhamtari
Last Updated : Aug 19, 2024, 8:17 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details