राजस्थान

rajasthan

मिलावट को लेकर होटल ग्रैंड उनियारा पर कार्रवाई, सड़ा हुआ खाना बरामद, कस्टमर को परोसने की थी तैयारी - Food Safety Department Action

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Aug 2, 2024, 7:46 AM IST

जयपुर में हेरिटेज होटल ग्रैंड उनियारा पर फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट की टीम ने छापा मारा. होटल के किचन और स्टोर में निरीक्षण करने पर अनेक अनियमितताएं मिली. फ्रिज में बहुत तेज बदबू और सड़े सामान के बीच यहां खाना बनाया जा रहा था.

Jaipur Heritage Hotel Grand Uniara
Jaipur Heritage Hotel Grand Uniara (फोटो ईटीवी भारत जयपुर)

जयपुर. प्रदेश में मिलावट के खिलाफ चिकित्सा विभाग निरंतर अभियान चला रहा है. खाद्य सुरक्षा आयुक्त इकबाल खान के निर्देशन और अति आयुक्त पंकज ओझा के नेतृत्व में गुरूवार को खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने त्रिमूर्ति सर्किल, जवाहरलाल नेहरू मार्ग स्थित ग्रैंड उनियारा होटल में निरीक्षण की कार्रवाई की. अतिरिक्त आयुक्त पंकज ओझा ने बताया कि होटल के किचन और स्टोर में निरीक्षण करने पर अनेक अनियमितताएं मिली हैं.

फ्रिज में गंदगी के साथ ही तेज बदबू आ रही थी. पत्ता गोभी, मशरूम सहित अन्य सब्जियां खराब पाई गईं. चावल चार दिन पहले ही बना कर रखे हुए थे. उन्हें ग्राहकों को परोसे जाने की तैयारी थी. बहुत पुराना मांस पका कर फ्रीज़ में रखा हुआ था, और मांस पर फफूंद जमी हुई थी जिसे काम मे लिया जा रहा था.

इसे भी पढ़ें : घी में मिलावट का संदेह होने पर फूड सेफ्टी टीम का एक्शन, जयपुर के बाद अब कोटा में भी पड़ा छापा... 4 हजार लीटर घी जब्त

खराब ड्राइ फ्रूट के साथ ही काफी सारी खाद्य सामग्री ऐसी पाई गई, जो एक्सपायर हो चुकी थी, जैसे मल्टी ग्रेन आटा, मंगोड़ी, शर्बत, सॉस आदि. इसे खाद्य विभाग की टीम ने मौके पर ही नष्ट करवाया. जंग लगी हुई अलमारियों में फ़ूड लाइसेंस की शर्तों के विपरीत खाद्य सामग्री स्टोर की हुई मिली. स्टोर में भयंकर गंदगी मिली. खराब मशरूम प्याज, पत्ता गोभी, पोदीना, फूल गोभी आदि मिले, जिनको नष्ट करवा दिया गया.मौके पर बहुत से खाद्य पदार्थों के सैंपल लिए गए हैं और जांच के लिए भेजे गए हैं.निरीक्षण करने वाली टीम में खाद्य सुरक्षा अधिकारी नरेश, रतन गोदारा, अवधेश गुप्ता शामिल रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details