हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में चुनाव के बीच शिमला क्यों बना देश की राजनीतिक चर्चा का केंद्र, जानें वजह - Sonia Gandhi Shimla Visit

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Sep 18, 2024, 10:07 AM IST

Sonia Gandhi and Priyanka Gandhi in Shimla: हरियाणा और जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव में प्रचार करने से पहले प्रियंका गांधी और सोनिया गांधी शिमला में छुट्टियां मनाने पहुंची है. जिसके चलते शिमला एक बार फिर से राजनीतिक चर्चा का विषय बन गया है.

Sonia Gandhi and Priyanka Gandhi in Shimla
प्रियंका गांधी और सोनिया गांधी शिमला में (@socialmedia)

शिमला:देश के दो राज्यों हरियाणा में अगले महीने से और जम्मू कश्मीर में आज से विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हो रहा है. ये दोनों ही राज्य कांग्रेस और भाजपा के लिए प्रतिष्ठा का सवाल बने हैं. इस तरह से दोनों की बड़े दल चुनाव जीतने के लिए अपनी पूरी ताकत लगा रहे हैं, ताकि अगले कुछ महीनों में अन्य राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव में दोनों ही पार्टियां एक दूसरे पर मनोवैज्ञानिक तौर पर दबाव बना सके.

छुट्टियां मनाने शिमला पहुंची सोनिया गांधी

ऐसे में शिमला भी इन दिनों देश में राजनीतिक चर्चा के केंद्र में आ गया है. ये इसलिए कि अखिल भारतीय कांग्रेस पार्टी की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के बाद कांग्रेस की पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी भी इन दिनों शिमला की खूबसूरत और शांत वादियों में छुट्टियां मनाने पहुंची हैं. कांग्रेस के इस बड़े राजनीतिक परिवार का ये निजी दौरा बताया जा रहा है. प्रियंका गांधी का शिमला से कुछ किलोमीटर की दूरी पर छराबड़ा में पहाड़ी शैली में बना अपना घर है. ऐसे में कांग्रेस की दोनों नेत्रियों के निजी दौरे पर आने से शिमला एक बार फिर से राजनीतिक चर्चा का केंद्र बना है.

हरियाणा और जम्मू कश्मीर चुनाव में स्टार प्रचारक

हरियाणा और जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं. जम्मू कश्मीर में 18 सितंबर से पहले चरण के मतदान शुरू हो गए हैं. जबकि हरियाणा में 5 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होने हैं. जिसके लिए आखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा और कांग्रेस की पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी को चुनाव प्रचार के लिए स्टार प्रचारक बनाया गया है. ऐसे में दोनों राज्य में चुनाव प्रचार को धार देने और पीएम नरेंद्र मोदी को चुनावी रण में घेरने से पहले प्रियंका और सोनिया गांधी शिमला में छुट्टियां मनाने पहुंची है. इसके बाद दोनों नेत्रियों का यही से चुनाव प्रचार में शामिल होने का कार्यक्रम है. हालांकि निजी दौरा होने की वजह से कांग्रेस के बड़े नेताओं का छराबड़ा जाकर सोनिया और प्रियंका से मिलने का कार्यक्रम नहीं है. वहीं, प्रशासन ने भी सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए हैं.

ये भी पढ़ें: जब त्रिलोक जम्वाल ने सदन में पूछा- किन-किन को दिए कैंबिनेट रैंक और कितना होता है खर्च, सरकार के पास नहीं थी कोई जानकारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details