राजस्थान

rajasthan

दौसा में अंधड़ ने मचाई तबाही, दर्जनों जगह पोल और ट्रांसफार्मर गिरे, घरों के टीन शेड उड़े - strong storm in Dausa

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jul 12, 2024, 12:45 PM IST

दौसा में गुरुवार शाम को तेज अंधड़ के साथ मूसलाधार बारिश हुई जिससे आम जन को गर्मी से राहत मिली, लेकिन इससे पहले आए अंधड़ ने मुश्किल बढ़ा दी. अंधड़ से कई ट्रांसफार्मर और पोल गिर गए, जिससे कई क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति ठप रही.

STRONG STORM IN DAUSA
दौसा में तेज आंधी - बारिश (Photo : Etv Bharat)

दौसा में तेज आंधी - बारिश (Video : Etv Bharat)

दौसा.जिले में गुरुवार देर शाम अचानक आए अंधड़ ने पूरे जिले में जमकर तबाही मचाई. अंधड़ से उठे धूल भरे गुबार से सड़कों पर अंधेरा छा गया. हाईवे पर वाहन रेंगते हुए नजर आए. वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में अंधड़ से घरों में लगे टीन शेड उड़कर दूर जा गिरे. साथ ही तेज अंधड़ के चलते वर्षों पुराने बड़े वृक्ष धराशायी हो गए. बड़े पेड़ व 11 और 33 केवी लाइनों पर टूटकर गिर गए, जिसके चलते जिले में कई जगह ग्रामीण क्षेत्रों की विद्युत आपूर्ति ठप हो गई. ऐसे में विद्युत आपूर्ति को सुचारू करने के लिए बिजली कर्मचारियों को रात भर कड़ी मशक्कत करनी पड़ी. वहीं, कई जगह बड़े पेड़ों को काटकर बिजली लाइनों से पेड़ों को हटाकर विद्युत आपूर्ति सुचारू की गई, लेकिन जिले में कई जगह रात भर ग्रामीणों को अंधेरे के बीच रात गुजारनी पड़ी.

अंधड़ से सिकराय उपखंड में सबसे अधिक नुकसान : बता दें कि दौसा जिले के सिकराय, बांदीकुई, महुवा और दौसा में गुरुवार देर शाम अचानक भयंकर अंधड़ शुरू हुआ. वहीं अंधड़ के बाद जिले में मूसलाधार बारिश का दौर शुरू हुआ, जिससे आमजन को उमसभरी गर्मी से राहत मिली. सिकराय एईएन कमलेश शर्मा ने बताया कि अंधड़ से सिकराय क्षेत्र में दर्जनों जगह पेड़ टूटकर 11 और 33 केवी लाइनों पर गिर गए, जिससे क्षेत्र के दर्जनों गांवों की विद्युत आपूर्ति ठप हो गई. वहीं, जेईएन मुनिराज मीना ने बताया कि अंधड़ के कारण क्षेत्र में 40 से अधिक पोल टूटकर गिर गए थे. करीब 10 ट्रांसफार्मर भी पोल सहित नीचे गिर गए थे, जिससे ग्रामीण क्षेत्र में लोगों को अंधेरे में रात गुजारनी पड़ी. हालांकि, कर्मचारियों ने पूरी रात क्षेत्र में पेट्रोलिंग कर कई जगह खराब पड़ी लाइनों को रात में ही दुरूस्त कर दिया, लेकिन अधिकतर जगह संसाधनों के अभाव में रात में विद्युत आपूर्ति सुचारू नहीं हो पाई. ऐसे में बंद पड़ी लाइनों को दिन में दुरुस्त किया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें :जयपुर में तेज हवाओं के साथ बारिश, गर्मी व उमस से मिली राहत - Rain in jaipur

5 लाख से अधिक का नुकसान :सहायक अभियंता कमलेश कुमार शर्मा ने बताया कि क्षेत्र में आए अंधड़ से बिजली विभाग को 5 लाख रूपए से अधिक का नुकसान हुआ है. इसी प्रकार जिले के बांदीकुई, महुवा और दौसा व मेहंदीपुर बालाजी में भी अंधड़ से विभाग को लाखों रुपए का नुकसान हुआ है. वहीं, ग्रामीणों ने बताया कि अंधड़ से ग्रामीण क्षेत्रों में घरों में लगे टीन हवा के साथ उड़ गए. हालांकि, गनीमत रही कि अंधड़ के दौरान किसी प्रकार की जनहानि होने से टल गई, लेकिन कई पेड़ धराशायी हो गए, जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में आवागमन अवरुद्ध हो गया.

मूसलाधार बारिश से सड़कों पर भरा पानी : वहीं, अंधड़ के बाद जिले में अधिकतर जगहों पर जमकर मूसलाधार बारिश शुरू हो गई, जिससे जिले वासियों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली. साथ ही बारिश से किसानों के चेहरे भी खिलखिला उठे. वहीं बांदीकुई सहित, मेहंदीपुर बालाजी, महुवा, सिकराय, सिकंदरा कस्बों में बारिश के बाद सड़कें जलमग्न हो गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details