राजस्थान

rajasthan

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Aug 28, 2024, 5:16 PM IST

ETV Bharat / state

पेरिस पैराओलंपिक खेलों में राजस्थान के ये खिलाड़ी दिखाएंगे दम - Paris Paralympic Games

पेरिस में इस बार शुरू हो रहे पैरा ओलंपिक खेलों में राजस्थान के खिलाड़ी भी दम दिखाएंगे. इस बार भारत के 84 खिलाड़ियों का दल पेरिस पहुंचा है. इसमें राजस्थान के नौ खिलाड़ी शामिल होंगे.

Paris Paralympic Games
पेरिस पैराओलंपिक खेलों में राजस्थान के खिलाड़ी दिखाएंगे दम (Photo ETV Bharat Jaipur)

जयपुर: पेरिस में पैराओलंपिक खेलों की शुरुआत 28 अगस्त से हो गई है. इस बार भारतीय पैरा ओलंपिक खेलों के इतिहास में पहली बार 84 खिलाड़ियों का दल पेरिस पहुंचा है. भारतीय पैरा ओलंपिक समिति के अध्यक्ष देवेंद्र झाझरिया का कहना है कि भारतीय टीम पेरिस में शानदार प्रदर्शन के लिए तैयार है. भारत 12 खेलों में 84 एथलीटों का सबसे बड़ा दल भेजा गया है, जिनमें तीरंदाजी, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, कैनोइंग, साइक्लिंग, ब्लाइंड जुडो, पावरलिफ्टिंग, रोइंग, शूटिंग, तैराकी, टेबल टेनिस और ताइक्वांडो शामिल है.

पढ़ें: राजनीति में नहीं जाना चाहती मनु भाकर, ओलंपिक में गोल्ड जीतने पर है फोकस

राजस्थान की बात करें तो इस बार इन खेलों में 9 खिलाड़ी दल का हिस्सा है, जिसमें कृष्णा नागर, संदीप सिंह, सुंदर गुर्जर, अवनी लेखरा, श्याम सुंदर, अनीता चौधरी, मोना अग्रवाल, निहाल सिंह और रुद्राक्ष खंडेलवाल शामिल है. इनमें से कुछ खिलाड़ी टोक्यो पैरा ओलंपिक का भी हिस्सा रह चुके हैं और देश के लिए मेडल जीता था.

इस वर्ग में मेडल की सबसे अधिक उम्मीद:राजस्थान के इन नौ खिलाड़ियों की बात करें तो पूरे राजस्थान को इन खिलाड़ियों से पदक की उम्मीद है, लेकिन एथलेटिक्स, बैडमिंटन और शूटिंग में मेडल आने की प्रबल संभावना है. टोक्यो पैरालंपिक में भी राजस्थान के एथलीट सुंदर गुर्जर और देवेंद्र झाझरिया ने पदक जीता था. बैडमिंटन में कृष्ण नागर ने और शूटिंग में अवनी लेखरा ने देश के लिए मेडल जीतकर भारत का ही नहीं बल्कि राजस्थान का भी नाम रोशन किया था. ऐसे में एक बार फिर इन खिलाड़ियों से पदक की उम्मीद लगाई जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details