मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

खंडवा से गिरफ्तार आतंकी को लेकर बड़ा खुलासा, मारे गए सिमी आतंकियों के परिवार की कर रहा था मदद - Terrorists Help SIMI Activists Kin

एमपी में गुरुवार को गिरफ्तार हुए आतंकी को लेकर नया खुलासा हुआ है. गिरफ्तार आतंकी फैजान शेख मारे गए सिमी आतंकी के परिवारों की मदद कर रहा था.

By PTI

Published : Jul 8, 2024, 10:26 PM IST

Updated : Jul 8, 2024, 11:00 PM IST

TERRORISTS HELP SIMI ACTIVISTS KIN
खंडवा से गिरफ्तार आतंकी को लेकर बड़ा खुलासा (Getty Image)

भोपाल।मध्य प्रदेश में बीते गुरुवार को एटीएस ने प्रतिबंधित इंडियान मुजाहिदीन के एक आतंकी को गिरफ्तार किया था. गिरफ्तार आतंकी फैजान शेख की लोन वुल्फ अटैक का प्लान था. जिसके निशाने पर सुरक्षा बल के अधिकारी और जवान थे. वहीं इस मामले में सोमवार को नया खुलासा हुआ है. बताया जा रहा है कि गिरफ्तार आतंकी फैजान उन सिमी कार्यकर्ताओं के परिवारों की मदद कर रहा था, जो 2016 में पुलिस मुठभेड़ में मारे गए थे.

सिमी आंतकी के परिवारों की कर रहा था मदद

मध्य प्रदेश एटीएस चीफ आशीष ने बताया कि आतंकी फैजान मुठभेड़ में मारे गए सिमी कार्यकर्ताओं के परिवारों को एक साथ ला रहा था. वह उनकी मदद कर रहा था. बता दें एटीएस ने 4 जुलाई को लोन वुल्फ अटैक के लिए रेकी कर रहा था, इस दौरान एटीएस ने खंडवा से फैजान को गिरफ्तार किया था. जिसके बाद उसे पांच दिनों के लिए एटीएस की रिमांड पर भेज दिया गया था. एटीएस ने शेख के पास से चार मोबाइल फोन, एक पिस्तौल, जिंदा कारतूस और लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद, आईएम और आईएस के साहित्य और वीडियो बरामद किए हैं.

सिमी गुर्गों के संपर्क में था गिरफ्तार आतंकी

आतंकी फैजान पर गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है. एटीएस सूत्रों के अनुसार, शेख खुद को आईएम के सह-संस्थापक यासीन भटकल और जेल में बंद सिमी और आईएम के आतंकी अबू फैजल उर्फ ​​डॉक्टर से बड़ा साबित करने के लिए सुरक्षाकर्मियों पर अकेले हमला करने के लिए हथियार और गोला-बारूद हासिल करना चाहता था. अबू फैजल उर्फ ​​डॉक्टर वर्तमान में भोपाल जेल में है. शेख कथित तौर पर मध्य प्रदेश के बाहर बंदूक तस्करों और सिमी के गुर्गों के संपर्क में था.

यहां पढ़ें...

मध्य प्रदेश ATS ने खंडवा से गिरफ्तार किया इंडियन मुजाहिदीन का आतंकी, लोन वुल्फ अटैक की थी प्लानिंग

खंडवा में तड़के ATS की कार्रवाई, 2 घरों की तलाशी ली, नाबालिग सहित 2 लोगों को उठाया

लोन वुल्फ अटैक

लोन वुल्फ हमले के दौरान एक ही शख्स हमलावर होता है. यह अपने टारगेट को लेकर अकेले ही काम करता है. हमले के दौरान वह अपनी जान देने से भी पीछे नहीं हटता और जरूरत पड़ी तो खुदकुशी भी कर लेता है. ऐसे हमलों के दौरान वह छोटे हथियारों का इस्तेमाल करता है, ताकि वो ज्यादा से ज्यादा लोगों की जान ले सके. ये अपनी योजना किसी को नहीं बताते. अकेले ही पूरी प्लानिंग के साथ वारदात को अंजाम देते हैं.

Last Updated : Jul 8, 2024, 11:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details