मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

एमपी में गणित का जोड़-घटाना होगा आसान, 9वीं कक्षा में दिए जाएंगे ये विकल्प - Mathematics Become Easier In MP

मध्य प्रदेश में अब छात्रों को मैथ्स सब्जेक्ट से डरने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इसका भी समाधान ढूंढ लिया गया है. छात्रों को कक्षा 9वीं में सामान्य और स्टैंडर्ड गणित चुनने के विकल्प दिए जाएंगे.

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jun 26, 2024, 9:18 PM IST

MATHEMATICS BECOME EASIER IN MP
एमपी में गणित का जोड़-घटाना होगा आसान (Getty Image)

भोपाल। गणित को बोझ समझने वाले विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है. अब उन्हें गणित के मुश्किल सवालों में नहीं उलझना पड़ेगा. ऐसे विद्यार्थियों को कक्षा 9वीं में सामान्य और स्टैंडर्ड गणित चुनने के विकल्प दिए जाएंगे. यानि कि बच्चा गणित में कमजोर है, तो वह सामान्य गणित का चयन कर सकता है. वहीं यदि उसे आगे गणित विषय की पढ़ाई करनी है, तो वह स्टैंडर्ड गणित का चयन करेगा. हालांकि अभी यह विकल्प कक्षा 9वीं के विद्यार्थियों के लिए दिया जा रहा है. यदि यह प्रयोग सफल रहता है, तो आगामी शैक्षणिक सत्र से इसे कक्षा 10वीं में भी लागू किया जाएगा.

13 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को नहीं मिलेगा 9वीं कक्षा में प्रवेश

नई प्रवेश नीति के तहत अब 13 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को 9वीं कक्षा में प्रवेश नहीं दिया जाएगा. हालांकि यह नियम पिछले सत्र में भी था, लेकिन तात्कालिक कारणों को देखते हुए स्कूल शिक्षा विभाग ने इसमें छूट दी थी. विभाग का मानना है कि पहली कक्षा में प्रवेश के दौरान बच्चों की उम्र 5 से 7 साल होती है. ऐसे में 8वीं तक पहुंचने में उनकी उम्र करीब 13 से 15 वर्ष होनी चाहिए.

1 जुलाई से 30 सितंबर तक भरे जाएंगे 10-12 वीं के परीक्षा फार्म

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा जारी वर्ष 2024-25 की प्रवेश नीति के अनुसार 10वीं-12 के परीक्षा फार्म 1 जुलाई से 30 सितंबर तक 1200 रुपए के सामान्य शुल्क के साथ भरे जाएंगे. इसके बाद फार्म भरने पर सामान्य शुल्क के अतिरिक्त 12 हजार रुपये तक विलंब शुल्क चुकाना होगा. इसके साथ ही वर्तमान शैक्षणिक सत्र से 10वीं कक्षा में बेस्ट ऑफ फाइव का विकल्प भी खत्म कर दिया गया है.

10 जुलाई से 30 सितंबर तक होगा 9वीं कक्षा में नामांकन

प्रवेश नीति के अनुसार शैक्षणिक सत्र 2024-25 में कक्षा नवमीं का आनलाइन नामांकन 10 जुलाई से 30 सितंबर तक सामान्य शुल्क 350 रुपए के साथ करना होगा. वहीं यदि कोई छात्र का कक्षा 11वीं में किसी कारणवश नामांकन नहीं हो सका है, तो ऐसे छात्र को नामांकन प्राप्त करने हेतु निर्धारित प्रक्रिया के अंतर्गत 30 सितंबर तक नामांकन शुल्क एवं पांच सौ रुपए विलंब शुल्क के साथ भर सकेंगे.

सात दिन बाद जारी होगा डमी प्रवेश पत्र

माध्यमिक शिक्षा मंडल परीक्षा आवेदन पत्र या नामांकन फार्म भरने की अंतिम तिथि के सात दिन बाद प्रत्येक परीक्षार्थी का डमी प्रवेश पत्र उपलब्ध कराया जाएगा. प्रत्येक शाला प्राचार्य डमी प्रवेश पत्र अनिवार्य रूप से डाउनलोड कर यह सुनिश्चिच करेंगे कि प्रवेश पत्र में किसी प्रकार की त्रुटि व विषय माध्यम की त्रुटि शेष नहीं है. डमी प्रवेश पत्र में दर्ज जानकारी का सत्यापन छात्र एवं अभिभावकों से अनिवार्य रूप से कराया जाएगा. सभी मान्यता प्राप्त संस्था प्राचार्य यह सुनिश्चित करेंगे कि संस्था में अध्ययनरत सभी छात्रों के परीक्षा आवेदन पत्र में कोई त्रुटि शेष नहीं है.

ऑनलाइन होगा नामांकन पत्र में सुधार

नामांकन आवेदन पत्रों में त्रुटि सुधार की सुविधा केवल निर्धारित शर्तों के अधीन ऑनलाइन उपलब्ध होगी. समस्त प्राचार्य उनकी संस्था में अध्ययनरत (कक्षा 9वीं, 10वीं, 11वीं, 12वीं) सभी छात्रों के आवेदनों में कोई त्रुटि शेष नहीं है. इस आशय का घोषणा-पत्र ऑनलाइन अपलोड करेंगे. अन्यथा निर्धारित समय पर घोषणा-पत्र अपलोड नहीं किया है, ऐसी संस्था के छात्रों के प्रवेश पत्र डाउनलोड नहीं किए जा सकेंगे. उपरोक्त संशोधन संस्था प्राचार्य 30 नवंबर तक कर सकेंगे. निर्धारित घोषण प्रमाण-पत्र 15 दिसंबर 2024 तक मंडल को आनलाइन उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details