उत्तराखंड

uttarakhand

वन विभाग के पिंजरे में कैद हुआ आदमखोर गुलदार! पांच साल के बच्चे को बनाया था निवाला - leopard caught in cage Srinagar

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Aug 26, 2024, 8:27 PM IST

Updated : Aug 26, 2024, 9:39 PM IST

पौड़ी वन विभाग की टीम को बड़ी कामयाबी मिली है. टीम ने रिखणीखाल क्षेत्र से गुलदार को अपने पिंचरे में कैद किया है. हाल ही गुलदार के इसी इलाके में पांच साल के बच्चे को अपना निवाला बनाया था. तभी से लोग काफी डरे हुए थे.

Etv Bharat
कॉन्सेप्ट इमेज (ETV Bharat)

श्रीनगर: आदमखोर गुलदार आखिरकार उत्तराखंड वन विभाग के पिजरें में फंस ही गया. ऐसा माना जा रहा है कि इसी गुलदार ने बीती 19 अगस्त को पांच साल के मासूम बच्चे को अपना निवाला बनया था. तभी से स्थानीय लोग गुलदार को पकड़ने की मांग कर रहे थे. वहीं आज 26 अगस्त सोमवार को पौड़ी वन विभाग की टीम ने रिखणीखाल क्षेत्र में गुलदार को पकड़ा.

गुलदार के वन विभाग के पिंजरे में कैद होने के बाद स्थानीय लोगों ने राहत की सांस ली. हालांकि अभी एक और गुलदार इलाके में दिखाई दिया है, जिससे लोग और ज्यादा डरे हुए है. बता दें कि बीती 19 अगस्त को रिखणीखाल क्षेत्र के क्वाटामला गांव में गुलदार ने 5 साल के बच्चे का शिकार किया था. इस घटना के बाद से ही आसपास के गांव के लोग भी काफी डरे हुए थे. वहीं मामले की गंभीरता को देखते हुए वन विभाग की टीम की लगातार इलाके में रात्री गश्त कर रही थी.

इसके अलावा गुलदार को पकड़ने के लिए वन विभाग की टीम ने इलाके में 4 पिंजरे और 14 कैमरा ट्रैप लगाए थे. वन विभाग की टीम भी गुलदार के पिंचरे में कैद होने का इंतजार कर रही है. वहीं, आज सोमवार 26 अगस्त सुबह 6 बजे गुलदार वन विभाग के पिंजरे में कैद हो गया.

वहीं, गढ़वाल वन प्रभाग के डीएफओ अनिरुद्ध स्वप्निल ने बताया कि उनकी टीम लगातार 19 अगस्त से गुलदार को पकड़ने और ट्रैप करने का प्रयास कर रही थी. जिसमें उनकी टीम को आज कामयाबी मिल गई है. गुलदार को जांच के लिए दुगड्डा रेंज लाया गया है. इसके बाद गुलदार की जांच की जाएगी कि पता लगाया जाएगा कि ये वहीं गुलदार है या नहीं जिसने 5 साल के बच्चे को निवाला बनाया था.

साथ ही गढ़वाल डीएफओ ने बताया कि क्षेत्र में एक और गुलदार के होने की सूचना मिली है, जिसको लेकर भी वन विभाग की टीम अलर्ट है. उसका भी जल्द रेस्क्यू किया जाएगा. उनका ये रेस्क्यू ऑपरेशन आगे भी जारी रहेगा.

पढ़ें---

Last Updated : Aug 26, 2024, 9:39 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details