दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

Delhi: दिवाली से पहले गाजियाबाद में पकड़े गए 50 लाख के अवैध पटाखे, आरोपी फरार

-50 लाख रुपये के अवैध पटाखे बरामद -एक आरोपी मौके से फरार -पटाखे बेचने का कोई भी वैध लाइसेंस नहीं मिला

50 लाख के अवैध पटाखे बरामद
50 लाख के अवैध पटाखे बरामद (SOURCE: ETV BHARAT)

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 5 hours ago

नई दिल्ली/गाजियाबाद:दिल्ली में पटाखे खरीदने, बेचने और स्टोर करने पर पूरी तरह से बैन लगा हुआ है, लेकिन दिल्ली से सटे गाजियाबाद में अवैध पटाखों का खेल जारी है. थाना कोतवाली क्षेत्र में पुलिस ने पटाखों के अवैध गोदाम का भंड़ाफोड़ किया है. दिवाली के त्योहार से पहले भारी मात्रा में अवैध पटाखे बाजार में खपाने के लिए लाए गए थे. मुखबिर की सूचना के आधार पर एसीपी कोतवाली रितेश त्रिपाठी के नेतृत्व में पुलिस टीम ने गोदाम पर छापा मारा और यहां से 50 लाख रुपये के अवैध पटाखे बरामद किए.

पुलिस को मौके पर पटाखे बेचने का कोई भी वैध लाइसेंस नहीं मिला. गोदाम पुराने शहर की संकरी गलियों में था. ऐसे में अगर किसी प्रकार का कोई हादसा होता तो बड़े स्तर पर जान माल का नुकसान हो सकता था.

गाजियाबाद पुलिस का एक्शन (ETV Bharat)

ना ही कोई लाइसेंस मिला, ना ही फायर सेफ्टी के मानकों का पालन हुआ

दिवाली के त्यौहार को लेकर पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली कि दिल्ली गेट स्थित एक गोदाम में बड़े स्तर पर पटाखे बेचे जा रहे हैं. इसके बाद पुलिस ने मौके पर पहुंचकर जांच की. जांच के दौरान पटाखे बेचने के लिए किसी प्रकार का ना कोई लाइसेंस मिला. न ही फायर सेफ्टी के मानकों का पालन हो रहा था. गोदाम मुख्य शहर की तंग गलियों में था, यहां अगर किसी तरह का कोई हादसा होता या आग लग जाती तो फायर ब्रिगेड का पहुंचना भी मुश्किल होता. फिलहाल पुलिस जांच कर रही है कि भारी मात्रा में अवैध पटाखे कहां से लाए गए थे.

"मौके से पुलिस ने करीब 100 कार्टन अवैध पटाखे बरामद किए हैं. मौके से विभिन्न ब्रांड के पटाखे मिले हैं. पटाखे की कीमत बाजार में तकरीबन 50 लाख बताई जा रही है. पुलिस को मौके पर देख एक शख्स फरार हो गया. जिसकी गिरफ्तारी के लिए टीमें लगाई गई है. माल को दाखिल कर दिया गया है और नष्ट करने की आगे की कार्रवाई की जा रही है. सुसंगत धाराओं में अभियोग पंजीकृत कराकर वैधानिक कार्रवाई सुनिश्चित की जा रही है." - रितेश त्रिपाठी, एसीपी कोतवाली

पुलिस अधिकारियों के मुताबिक पटाखों के खिलाफ अभियान जारी रहेगा. फिलहाल पुलिस अलग-अलग पहलूओं से जांच कर रही है. आखिर कब से अवैध रूप से पटाखे की बिक्री हो रही थी और कहां से पटाखे बेचने के लिए लाए जाते थे. फिलहाल दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए केवल ग्रीन पटाखे ही बेचने की अनुमति है.

ये भी पढ़ें-दिल्ली पुलिस ने 1,300 KG से अधिक अवैध पटाखे किए जब्त, तीन गिरफ्तार

ये भी पढ़ें-गाजियाबाद में दिवाली से पहले अवैध पटाखा फैक्ट्री का भंडाफोड़, दो आरोपी गिरफ्तार

ABOUT THE AUTHOR

...view details