छत्तीसगढ़

chhattisgarh

शिवनाथ एक्सप्रेस और बिलासपुर इंटरसिटी में एलएचबी कोच की मिलेगी सुविधा, यात्रियों का सफर होगा आसान

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Mar 5, 2024, 7:50 PM IST

LHB coach facility दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने शिवनाथ एक्सप्रेस और बिलासपुर इंटरसिटी एक्सप्रेस के यात्रियों को सौगात दी है. इन दोनों एक्सप्रेस में 12 से 14 मार्च से एलएचबी कोच की सुविधा यात्रियों को मिलेगी. आईसीएफ कोच की तुलना में एलएचबी कोच काफी आरमदायक और सुविधायुक्त माना जाता है. Bilaspur Railway Zone

LHB coach facility
एलएचबी कोच की मिलेगी सुविधा

कोरबा: शिवनाथ एक्सप्रेस और बिलासपुर इंटरसिटी एक्सप्रेस में सफर करने वाले यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है. दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने जानकारी दी है कि इस ट्रेन में अगले सप्ताह से एलएचबी कोच वाले रैक के साथ आरामदायक सफर की सुविधा मिलेगी. लंबे समय से इस ट्रेन के रैक को बदलने की प्लानिंग की जा रही थी. एलएचबी कोच यात्रियों के लिए काफी आरामदायक और सुविधायुक्त है. रेल परिचालन को देखते हुए एलएचबी कोच को काफी सुरक्षित माना जाता है.

एलएचबी कोच से बढ़ जाएगी ट्रेन की रफ्तार: फिलहाल, मांग और स्पीड की बात की जाए तो ये कोच सामान्य कोचों की अधिकतम गति 110-130 किलोमीटर की तुलना में 160 किलोमीटर प्रति घंटे से भी अधिक की गति के लिए डिजाइन की गई है. इस कोच में सामान्य कोच की तुलना में ज्यादा जगह होती है. आईसीएफ (Integral Coach Factory) कोच की तुलना में एलएचबी (Linke Hofmann Busch) कोच में बर्थ की संख्या भी अधिक है. इससे रेल यात्रियों को अधिक से अधिक बर्थ की सुविधा मिलेगी. एलएचबी कोच में हाइड्रोलिक सस्पेंशन का प्रयोग किया गया है।₹. वही दाएं बाएं मूवमेंट के लिए भी सस्पेंशन का प्रयोग किया जाता है. जिससे सफर आरामदायक होता है.

सुविधा बढ़ाने रेल प्रशासन ने लिया फैसला:सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए रेलवे प्रशासन ने कोरबा-नेताजी सुभाषचंद्र बोस, इतवारी-कोरबा शिवनाथ एक्सप्रेस एवं बिलासपुर-नेताजी सुभाषचंद्र बोस, इतवारी-बिलासपुर इंटरसिटी एक्सप्रेस में पारंपरिक कोच के बदले एलएचबी कोच की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है. यह सुविधा नेताजी सुभाषचंद्र बोस इतवारी-कोरबा एक्सप्रेस में 12 मार्च से एलएचबी कोच की सुविधा उपलब्ध रहेगी. वहीं कोरबा-नेताजी सुभाषचंद्र बोस इतवारी एक्सप्रेस में 13 मार्च से एलएचबी कोच की सुविधा उपलब्ध रहेगी. इसी प्रकार बिलासपुर-नेताजी सुभाषचंद्र बोस इतवारी एक्सप्रेस में 12 मार्च से नेताजी सुभाषचंद्र बोस इतवारी-बिलासपुर एक्सप्रेस में 14 मार्च से उपलब्ध रहेगी.

छत्तीसगढ़ के रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, डोंगरगढ़ रेलवे स्टेशन को मिला वंदे भारत एक्सप्रेस का स्टॉपेज
छत्तीसगढ़ में श्री रामलला दर्शन योजना का शुभारंभ आज, 850 श्रद्धालु अयोध्या रवाना, CM ने ट्रेन को दिखाई हरी झंडी
भानुप्रतापपुर से आस्था स्पेशल ट्रेन अयोध्या रवाना, 1100 से अधिक श्रद्धालु करेंगे रामलला के दर्शन

ABOUT THE AUTHOR

...view details