मध्य प्रदेश

madhya pradesh

इंदौर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर शहरवासियों ने ली विशेष प्रतिज्ञा, अब होकर रहेगी हरित क्रांति - Indore harit kranti Resolution

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jun 21, 2024, 1:11 PM IST

बढ़ती बीमारियों के चलते योग अब लोगों की पहली प्राथमिकता बन रहा है. देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में योग को हरित क्रांति से भी जोड़ने की तैयारी है. लिहाजा, योग के साथ अब विभिन्न योग क्लब पौधारोपण भी करेंगे. जिससे भविष्य में हरियाली भरे इलाकों में योग की कक्षाएं लग सकें.

Indore harit kranti Resolution
स्वास्थ्य के लिए लोगों की पहली प्राथमिकता योग (ETV BHARAT)

इंदौर।शुक्रवार को योग दिवस के अवसर पर डॉ.सुरेंद्र वर्मा, विक्रम त्रिपाठी, वेदप्रकाश राठौर, राजेश राजपूत के अलावा योग शिक्षक सीमा पालीवाल व बेला गुप्ता आदि योग शिक्षकों ने कार्यक्रम में शामिल होकर शहर में हरियाली बढ़ाने का संकल्प लिया. बता दें कि विभिन्न जटिल बीमारियों के चलते अब लोग निरोगी रहने के लिए शारीरिक गतिविधियों को प्राथमिकता दे रहे हैं, लेकिन योग करने के लिए हरे-भरे सुरम्य स्थान उपलब्ध हों, इसे लेकर भी अब प्रयास होने लगे हैं.

इंदौर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर शहरवासियों ने ली विशेष प्रतिज्ञा (ETV BHARAT)

इंदौर में 51 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य

इंदौर में हाल ही में 51 लाख पौधारोपण के साथ शहर के विभिन्न योग और एरोबिक्स क्लब अब पौधारोपण की तैयारी में हैं. कोशिश यह है कि जितने ज्यादा पेड़ लगें, उतनी ही ज्यादा ऑक्सीजन के साथ सार्वजनिक स्थान पर योग एरोबिक्स और अन्य गतिविधियों के लिए स्थान उपलब्ध हो सकेंगे. योग करने के साथ इंदौर एरोबिक्स जुंबा क्लब और आरोग्य भारती ने विभिन्न योग क्लब के साथ मिलकर शहर में व्यापक पौधारोपण का संकल्प लिया. इसके अलावा योग करने वालों को भी शहर में शुरू होने वाले हरित क्रांति अभियान में अपनी अपनी ओर से पौधारोपण करने की शपथ भी दिलाई गई.

लगातार घट रही है हरियाली

गौरतला से इंदौर में लगातार खड़े होते कंक्रीट के जंगल और घटते सार्वजनिक उद्यानों मे पेड़ पौधों का लगातार अभाव देखने को मिल रहा है. शहर के कुछ चुनिंदा स्थान ही हैं जहां लोग योगाभ्यास, प्राणायाम, एरोबिक जैसी स्वास्थ्य आधारित गतिविधियां आयोजित करते हैं. अब जबकि इनकी संख्या भी लगातार तेजी से कम हो रही है तो इस योग दिवस पर योग क्लबों ने पौधारोपण का संकल्प लिया. शहर के मेघदूत गार्डन में इंदौर एरोबिक्स जुंबा क्लब की ओर से योग दिवस पर आरोग्य भारती की योगा टीम द्वारा आयोजित योग दिवस कार्यक्रम में क्लब के सभी सदस्यों ने पहले योग किया फिर पौधारोपण का संकल्प लिया.

ALSO READ:

छोटी उम्र में बड़ा धमाका, 6 साल की वान्या शर्मा ने योगा में लगाई रिकॉर्ड की झड़ी, मूव्स देख दातों तले दबा लेंगे उंगलियां

सीएम मोहन यादव का पावर योग, मयूरासन हो या शीर्षासन बैलेंस देख चौंधिया जाएंगी आंखें

योगाभ्यास के लिए हरियाली आवश्यक

योग क्लब के प्रमुख गुरु रमबाडिया के मुताबिक "आज भी विविध स्थान पर पौधे लगाए गए. योग करने वाले हर सदस्य को पौधरोपण का संकल्प दिलाया गया. शहर में 51 लाख पौधों को लगाने में योग क्लब भी अपनी भागीदारी करेंगे." वहीं आरोग्य भारती के डॉ. पियूष चोकसे ने बताया "योगाभ्यास वहीं ज्यादा कारगर है, जहां हरियाली और शुद्ध ऑक्सीजन उपलब्ध है. इसलिए योगा क्लब और एरोबिक्स क्लब अब मिलकर पौधरोपण कर रहे हैं."

ABOUT THE AUTHOR

...view details