हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

"लाल सोने" के दामों में आया उछाल, सोलन में ₹800 प्रति क्रेट बिका टमाटर, इन राज्यों के व्यापारी पहुंचे सब्जी मंडी - Himachal Tomato Price

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Jun 20, 2024, 1:08 PM IST

Updated : Jun 20, 2024, 1:16 PM IST

Tomato Price Hike in Solan: हिमाचल प्रदेश में मंदी की मार झेल रहे टमाटर के दामों में एक बार फिर उछाल देखने को मिला है. किसानों को आज सब्जी मंडी सोलन में टमाटर के बेहतर दाम मिले. बाहरी राज्यों की मंडियों में भी हिमाचल के टमाटर की डिमांड काफी बढ़ गई है.

Tomato Price Hike in Solan
हिमाचल में टमाटर के दामों में बढ़ोतरी (ETV Bharat)

सब्जी मंडी सोलन में बढ़े टमाटर के दाम (ETV Bharat)

सोलन:हिमाचल में टमाटर के दामों में आज बढ़ोतरी दर्ज की गई. सोलन सब्जी मंडी में वीरवार को टमाटर के दामों में एकदम उछाल देखने को मिला है. आज सब्जी मंडी सोलन में टमाटर ₹800 प्रति क्रेट के हिसाब से बिका है. सब्जी मंडी में सोलन और सिरमौर का टमाटर पहुंच रहा है. वहीं, बाहरी राज्यों के व्यापारी भी टमाटर की खरीद के लिए सोलन सब्जी मंडी पहुंच चुके हैं. ऐसे में अब टमाटर की सप्लाई बाहरी राज्यों के लिए भी की जा रही है.

बड़ी मंडियों में पहाड़ी टमाटर की डिमांड

देश भर की बड़ी मंडियों में हिमाचल के टमाटर की डिमांड अब बढ़नी शुरू हो चुकी है. इसके साथ ही महाराष्ट्र का टमाटर भी मंडियों में पहुंच रहा है, लेकिन बढ़िया क्वालिटी का टमाटर हिमाचल प्रदेश से सप्लाई हो रहा है. वहीं, प्रदेश में बीते रोज हुई बारिश के बाद अब टमाटर की फसल में भी सुधार देखने को मिलेगा. अब तक किसानों को सूखे की मार झेलनी पड़ रही थी, लेकिन अब बारिश होने से किसानों के चेहरे भी खिल गए हैं. टमाटर की फसल के लिए ये बारिश बेहद फायदेमंद मानी जा रही है. आज यानी वीरवार को सब्जी मंडी सोलन में बोली के दौरान टमाटर ₹400 प्रति क्रेट से लेकर ₹800 प्रति क्रेट तक बिका है.

टमाटर के दामों में आया उछाल (ETV Bharat)

अभी और बढ़ सकते हैं टमाटर के दाम

वहीं, आढ़ती उम्मीद जता रहे हैं कि इस बार टमाटर के दाम पिछले साल की तरह एक बार फिर बढ़ सकते हैं, क्योंकि मानसून के चलते निचले राज्यों का टमाटर खराब हो सकता है. ऐसे में हिमाचल के टमाटर की डिमांड मंडियों में और ज्यादा बढ़ जाएगी. टमाटर के व्यापारी तीर्थानंद भारद्वाज ने बताया कि टमाटर के दामों में धीरे-धीरे बढ़ोतरी देखने को मिल रही है, क्योंकि अब बढ़िया क्वालिटी का टमाटर मंडी में आ रहा है. इसके साथ ही बाहरी राज्यों के व्यापारी भी अब इसकी खरीद के लिए पहुंच रहे हैं.

इन राज्यों के व्यापारी पहुंच रहे सब्जी मंडी सोलन

आज सोलन सब्जी मंडी में साउथ इंडिया के राज्य, हरियाणा, पंजाब और यूपी से व्यापारी मंडी में पहुंचे हैं. व्यापारी तीर्थानंद भारद्वाज ने बताया कि व्यापारी किसानों से कच्चे माल की डिमांड कर रहा है, क्योंकि पका हुआ लाल टमाटर बाहरी राज्यों की मंडियों में सही से नहीं पहुंच रहा है. उन्होंने बताया कि किसान ग्रेड के हिसाब से 25 से 28 किलो टमाटर प्रति क्रेट भर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: डिपुओं में अब OTP के जरिए भी मिलेगा राशन, 30 जून तक ट्रायल रन

Last Updated : Jun 20, 2024, 1:16 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details