हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

अतिरिक्त मुख्य सचिव राजस्व के साथ पटवारी और कानूनगो की आज बैठक, मांगों को लेकर होगी चर्चा - HP Revenue Additional CS Meeting

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Aug 20, 2024, 11:54 AM IST

Additional Chief Secretary Revenue Meeting with Patwari and Kanoongo in Shimla: शिमला में हिमाचल प्रदेश के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजस्व के साथ पटवारी और कानूनगो की आज बैठक होने जा रही है. इस बैठक में पटवारी और कानूनगो की मांगों पर चर्चा होगी. पढ़िए पूरी खबर...

अतिरिक्त मुख्य सचिव राजस्व के साथ पटवारी और कानूनगो की बैठक
अतिरिक्त मुख्य सचिव राजस्व के साथ पटवारी और कानूनगो की बैठक (ETV Bharat FILE)

शिमला: हिमाचल में राजस्व विभाग से संबंधित आम लोगों की परेशानियों को देखते हुए सरकार ने संयुक्त ग्रामीण राजस्व अधिकारी एवं कानूनगो महासंघ को आज वार्ता का समय दिया है. ये वार्ता अतिरिक्त मुख्य सचिव राजस्व ओंकार शर्मा के साथ दोपहर करीब 12 बजे होगी, जिसमें महासंघ की मांगों को लेकर चर्चा होगी. जिसके बाद महासंघ आज ही ऑनलाइन सेवाएं देने का फैसला लेगा.

12 जुलाई को हुई प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में पटवारी और कानूनगो को जिला से स्टेट कैडर में किए जाने का निर्णय लिया गया था, जिससे नाराज संयुक्त ग्रामीण एवं राजस्व अधिकारी एवं कानूनगो महासंघ ने 15 जुलाई से लोगों को ऑनलाइन सेवाएं न देने का निर्णय लिया था. ऐसे में प्रदेश भर के नगर निगमों, नगर परिषद, नगर पंचायतों और पंचायतों के तहत लोगों के हिमाचली प्रमाण, आय प्रमाण पत्र, कृषक प्रमाण पत्र और ईडब्लूएस आदि प्रमाण पत्र नहीं बन रहे हैं.

यही नहीं प्रदेश भर में लोगों के ऑनलाइन अपडेट होने वाले इंतकाल और लोन से संबंधित कार्य भी प्रभावित हो गए हैं. इससे आम लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. हालांकि, मानवीय पहलू को देखते हुए प्रदेश में आपदा से जुड़े कार्य की इस निर्णय बाहर रखा गया है. वहीं, इसी बीच 15 अगस्त को देहरा में मनाए गए राज्य स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान महासंघ के पदाधिकारियों की मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के साथ बैठक हुई थी, जिसमें महासंघ ने स्टेट कैडर सहित अन्य मांगों को लेकर मिले आश्वासन के बाद फिर से ऑनलाइन सेवाएं देने का निर्णय लिया था, लेकिन एक ही दिन में संयुक्त ग्रामीण राजस्व अधिकारी एवं कानूनगो महासंघ ने यू टर्न लेते हुए फिर से ऑनलाइन सेवाएं बंद कर दी हैं.

आज अंतिम निर्णय:प्रदेश में लोगों की परेशानियों को देखते हुए सरकार और महासंघ की आज एक बार फिर से मीटिंग निर्धारित हुई है. ये बैठक अतिरिक्त मुख्य सचिव राजस्व ओंकार शर्मा के साथ होगी. जिसमें महासंघ पटवारियों और कानूनगो की लंबित मांगों को रखेगा. इस दौरान अगर इन सरकार मांगों को माने जाने को लेकर अपनी सहमति देती है तो पटवारी और कानूनगो 21 अगस्त से लोगों को ऑनलाइन सेवाएं देनी शुरू कर देंगे. जिसके बाद लोगों को राहत मिल सकती है.

बता दें कि प्रदेश भर में पिछले करीब 33 दिनों से लोगों के ऑनलाइन सर्टिफिकेट नहीं बन रहे हैं, जिससे प्रदेश स्तर में 2 लाख से अधिक ऑनलाइन आवेदन पेंडिंग पड़े हैं. ऐसे में लोगों के जरूरी काम लटक गए है. इस तरह से लोग भी सरकार और महासंघ के बीच चल रहे विवाद के समाप्त होने की उम्मीद लगाए बैठे हैं. ताकि, उन्हें अधिक समस्या का सामना न करना पड़े.

हिमाचल प्रदेश संयुक्त ग्रामीण राजस्व अधिकारी (पटवारी) एवं कानूनगो महासंघ के अध्यक्ष सतीश चौधरी ने कहा, "मुख्यमंत्री के साथ हुई बैठक में कुछ मांगों को लेकर संशय रह गया था. जिसको दूर करने के लिए आज राज्य सचिवालय में महासंघ की अतिरिक्त मुख्य सचिव के साथ बैठक निर्धारित हुई है. जिसमें इन मांगों को लेकर चर्चा होगी. इसके बाद महासंघ अपना निर्णय सुनाएगा".

ABOUT THE AUTHOR

...view details