उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कान्हा गोशाला में चारे और इलाज के अभाव में चार गायों की मौत, किसान नेता ने की शिकायत - Cows Died Agra

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Aug 16, 2024, 3:12 PM IST

आगरा की एक गोशाला में गोशाला की नारकीय और अवस्थाओं की हालत को लेकर किसान नेता ने नगर निगम अधिकारी से शिकायत की है. किसान नेता की मांग है कि गोशाला के बजट का बंदरबांट हो रहा है. इसकी जांच कराई जाए.

Etv Bharat
आगरा की गोशाला में मृत मिलीं गायें. (Etv Bharat)

आगराःसेवला स्थित कान्हा गोशाला की अव्यवस्था और मृत गायों के वीडियो शुक्रवार सुबह सोशल मीडिया पर वायरल हुए. इन वायरल वीडियो में चार गाय गोशाला में मृत पड़े होने और कई गाय मरणासन्न हालत होने का दावा किया जा रहा है. वहीं, गोशाला पानी भरा है. ये वायरल वीडियो किसान नेता श्याम सिंह चाहर के बनाया है. वहीं, किसान नेता की शिकायत पर टीम ने गोशाला में निरीक्षण किया.

किसान नेता श्याम सिंह चाहर ने गोशाला का वीडियो बनाकर की शिकायत. (Photo Credit; ETV Bharat)


किसान नेता श्याम सिंह चाहर ने बताया कि कान्हा उपवन और अन्य जिले की गोशालाओं की अव्यवस्था की लगातार शिकायतें मिल रही हैं. गुरुवार को जानकारी मिली कि सदर थाना क्षेत्र में सेवला स्थित कान्हा गोशाला में अव्यवस्थाओं का अंबार लगा है. गायों की बेकद्री हो रही है. कान्हा उपवन में बीमार गायों को उपचर नहीं मिल रहा है. वे तड़प-तड़प कर दम तोड़ रही हैं. इसके बाद साथी किसानों के साथ गोशाला पहुंचे. गोशाला की हालत देखा तो हैरान रह गए. गोशाला में नारकीय हालात थे. चार गाय मरी पड़ी थीं. जबकि, दो गाय मरणासन्न थीं. एक ऐसी गाय थी, जिसके कान में कीडे़ पड़े थे. गोशाला में गंदगी का अंबार लगा था. गायों की हालत इसलिए और खराब हुई है कि वहां पर पर्याप्त चारा भी नहीं था.

अधिकारी को अवगत कराया, जांच की मांग
किसान नेता श्याम सिंह चाहर ने बताया कि कान्हा उपवन में गायों की बेक्रदी की शिकायत और सूचना अपर नगर आयुक्त सुरेंद्र प्रसाद को मोबाइल दी. जिस पर उन्होंने मौके पर टीम भेजकर जांच की जानकारी दी. श्याम सिंह ने कहा कि गोशाला में अधिकारी जहां 800 गाय होने का दावा करते हैं. लेकिन हकीकत में 500 गोवंश के करीब ही हैं. इनके लिए भी चारा की पर्याप्त व्यवस्था नहीं है. क्योंकि, बजट राशि का बंदरबांट किया जा रहा है. इसकी जांच कराई जाए. बंदरबांट की वजह से ही गायों की सही देखभाल नहीं हो रही हैं. बीमारी गायों को उपचार भी नहीं मिल रहा है.

किसान नेता की सूचना गलत, सिर्फ एक गाय की मौत
अपर नगर आयुक्त सुरेंद्र सिंह यादव ने बताया कि किसान नेता की शिकायत पर एक टीम गई थी. मौके पर एक गाय मरी मिली थी. चार गाय मरने की सूचना गलत थी. गोशाला में चारा भी पर्याप्त मात्रा में हैं. उसी मात्रा के हिसाब से गायों को दिया भी जा रहा है. किसान नेता की जो भी शिकायत है. उसकी जांच के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details