उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jun 20, 2024, 5:56 PM IST

Updated : Jun 21, 2024, 9:07 AM IST

ETV Bharat / state

रामोजी राव की याद में लखनऊ में श्रद्धांजलि सभा, डिप्टी सीएम ने कहा- जन-जन तक पहुंचाई खबरें - Tribute to Ramoji Rao

लखनऊ में रामोजी राव की याद में एक श्रद्धांजलि सभा रखा गया. जिसमें उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक सहित ईटीवी भारत परिवार से सदस्यों ने उपस्थित होकर उनको श्रद्धा सुमन अर्पित किए.

लखनऊ में रामोजी राव की याद में श्रद्धांजलि सभा
लखनऊ में रामोजी राव की याद में श्रद्धांजलि सभा (PHOTO Credits ETV BHARAT)

लखनऊ ब्यूरो ऑफिस में रामोजी राव को दी गई भावभीनी श्रद्धांजलि (Video Credits ETV BHARAT)

लखनऊ: ईटीवी ग्रुप के संस्थापक और चेयरमैन पदमविभूषण रामोजी राव का आठ जून को निधन हो गया था. उनकी याद में गुरुवार को लखनऊ में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया. इस मौके पर उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने रामोजी राव के जीवन पर प्रकाश डाला. उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित किए. तेलुगू एसोसिएशन के अध्यक्ष डीएन रेड्डी ने भी रामोजी राव को श्रद्धांजलि अर्पित कर उन्हें नमन किया. प्रदेश भर के "ईटीवी भारत" के संवाददाता भी इस अवसर पर उपस्थित रहे. लखनऊ के अलावा बनारस, आगरा और मेरठ में भी ईटीवी परिवार के सदस्य इकट्ठा हुए. श्रद्धांजलि कार्यक्रम का आयोजन कर पद्म विभूषण रामोजी राव को श्रद्धा सुमन अर्पित किए. ईटीवी भारत की तरफ से रामोजी की कर्मचारियों के नाम वसीयत पढ़ी गई. उनके जीवन वृत पर आधारित एक डॉक्यूमेंट्री प्रदर्शित की गई, जिसके जरिए रामोजी राव के संघर्ष और उपलब्धियों के बारे में भी सभी ने जाना और प्रेरणा ली.

ईटीवी भारत परिवार के सदस्यों ने रामोजी राव को दी श्रद्धांजलि (PHOTO Credits ETV BHARAT)

रामजो राव को जन-जन तक इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पहुंचाने का श्रेय:पद्म विभूषण रामोजी राव की श्रद्धांजलि सभा में उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने कहा कि, रामोजी राव आज हमारे बीच नहीं हैं. हम उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से श्रद्धा सुमन अर्पित करते हैं. हम कह सकते हैं कि जन-जन तक इलेक्ट्रॉनिक मीडिया को पहुंचाने का श्रेय अगर किसी को जाता है तो रामोजी राव प्रथम पंक्ति में गिने जाएंगे. इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में स्टेट चैनल की शुरुआत करने का भी श्रेय रामोजी को ही जाएगा. स्टेट चैनल में गांव की खबरों को, जिलों की खबरों को और कस्बों की खबरों को प्रमुखता मिलने लगी. उसका पूरा का पूरा श्रेय रामोजी राव की दूरदर्शी नजर को जाता है.

पहले जो टीवी चैनल होते थे वह नेशनल चैनल होते थे, लेकिन ईटीवी स्टेट चैनल के बाद इसकी अभूतपूर्व सफलता के बाद पूरे देश में, हर स्टेट में अन्य समूह ने अपने अपने चैनल खोले. मीडिया के माध्यम से गरीबों तक उनकी पकड़ थी. समाचार जगत के साथ-साथ उन्होंने बहुत बड़ी फिल्म सिटी का निर्माण किया. भारत की जितनी भी प्रतिष्ठित फिल्में हैं अधिकांश की शूटिंग रामोजी फिल्म सिटी में ही हुई है. आज भी फिल्म निर्माण को लेकर रामोजी फिल्म सिटी में कतार लगती है.

सिद्धांतों और कर्तव्यों से रामोजी राव कभी डिगे नहीं:इस मौके पर लखनऊ तेलगू एसोशिएशन के अध्यक्ष डीएन रेड्डी ने कहा कि, आज हम लोग जिस परिप्रेक्ष्य में यहां पर इकट्ठा हुए हैं वह एक ऐसा महानुभाव एक ऐसा शख्स है जो हमारे बीच अब नहीं है. ईटीवी और ईनाडु की बात करें तो ईनाडु एक प्रिंट मीडिया था. उस जमाने में अखबार छापने के लिए प्रिंटिंग मशीन नहीं होती थी. मद्रास से प्रिंट होकर आता था बाद में उन्होंने विजयवाड़ा में व्यवस्था की और अखबार को नई ख्याति प्रदान की. रामोजी राव को जीवन में बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ा लेकिन वह अपने सिद्धांतों से कभी डिगे नहीं. उस समय की सरकार ने उन्हें बहुत परेशान किया, लेकिन उन्होंने झुकना सीखा नहीं था. सिद्धांतों से समझौता उन्होंने कभी किया ही नहीं था.

इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में कदम रखते ही उन्होंने ईटीवी को लांच किया. सभी राज्यों में ईटीवी के रीजनल चैनल खोले. आज सभी सफलतापूर्वक चल रहे हैं. उन्होंने अपना करियर जनरलिज्म से ही स्टार्ट किया और विभिन्न क्षेत्रों में काफी काम किया. फिल्म इंडस्ट्री के क्षेत्र में भी उन्होंने हाथ आजमाए और सफलता पाई. मार्गदर्शी को उन्होंने शुरू किया था उस समय उसका बहुत विरोध हुआ था, उसके बावजूद उन्होंने कंप्रोमाइज नहीं किया. अपने सिद्धांतों पर चलते रहे और आखिर में जीत पाई.

प्रिया पिकल्स सिर्फ इंडिया में ही नहीं विदेश में प्रसिद्ध है. उसके सामने आज तक कोई ब्रांड नहीं टिक पाया. वह अपने एम्पलाइज को अपना हाथ पैर समझ कर काम करते थे. वे अपने कर्मचारियों के साथ सहानुभूति और सुख-दुख में उनका ध्यान रखते थे. उनके जितने भी ग्रुप हैं सभी में समय पर वेतन मिल जाता है. वह अपनी कठिनाइयां झेल लेते थे लेकिन कर्मचारियों पर कभी आंच नहीं आने देते थे. उनका हमेशा पूरा ख्याल रखा. उनका योगदान देश के प्रति भी रहा है. हमारे देश की इकोनॉमी में भी रामोजी राव का बड़ा योगदान है. रामोजी फिल्म सिटी उनके जीवनकाल में सबसे ज्यादा सक्सेस वाला प्रोजेक्ट रहा है जिस पर देश गर्व करता है.

मेरठ में दी गई श्रद्धांजलि

मेरठ:ईटीवी समूह के संस्थापक व चेयरमैन पद्म विभूषण रामोजी राव का विगत 08 जून 2024 को हैदराबाद में 88 वर्ष की आयु में निधन हो गया था. इस घटना से रामोजी परिवार के साथ उनके कर्मचारियों में भी गम का माहौल है. देशभर में रामोजी राव को श्रद्धांजलि देने का सिलसिला अभी भी जारी है. वहीं यूपी में प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत वाराणसी मेरठ और आगरा में भी शोकाकुल ईटीवी परिवार ने गुरुवार को श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया.इस मौके पर मेरठ में विशेष रूप से वरिष्ठ पत्रकार संगीता श्रीवास्तव और वरिष्ठ समाजसेवी नीरज मित्तल समेत अन्य लोग भी मौजूद रहे. सभी ने रामोजी परिवार के लिए अपनी संवेदनाएं व्यक्त की. मेरठ के एसजीएम गार्डन में ईटीवी: श्रद्धांजलि सभा का कार्यक्रम दोपहर 12 बजे से शुरु हुआ. इस मौके पर रामोजी समूह के चेयरमेन रामोजी राव (पुण्यआत्मा) की शांति के लिए सर्वप्रथम दो मिनट का मौन रखा गया. ईटीवी समूह के सभी सहयोगियों ने उनके चित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी. इसके साथ ही चेयरमैन रामोजी राव के जीवन पर आधारित डाक्यूमेंट्री दिखाई गई. जिसमें सभी ने प्रेरणा लेकर जीवन में आगे बढ़ने का संकल्प लिया.

ये भी पढ़ें:रवि किशन ने रामोजी राव को दी श्रद्धांजलि, बोले-अद्भुत शिल्पकार-महामानव थे, भोजपुरी फिल्मों के निर्माण के लिए देते थे 50 प्रतिशत की छूट - tribute to Ramoji Rao

Last Updated : Jun 21, 2024, 9:07 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details