हरियाणा

haryana

हरियाणा में आपदा प्रबंधन को किया जाएगा मजबूत, 2 करोड़ से अधिक की राशि खर्च करेगी सरकार - Haryana Disaster Management Force

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Aug 1, 2024, 9:58 PM IST

Haryana Disaster Management Force: मानसून के मौसम में प्राकृतिक आपदा को देखते हुए हरियाणा सरकार अलर्ट हो गई है. गुरुवार को मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने आपदा प्रबंधन कमेटी के साथ बैठक करके तैयारियों का जायजा लिया. उन्होंने आपदा के समय काम आने वाले आधुनिक उपकरणों के लिए करोड़ों रुपये खर्च करने की जानकारी दी.

Haryana Disaster Management Force
आपदा प्रबंधन कमेटी की बैठक में मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद (Photo- ETV Bharat)

चंडीगढ़: प्रदेश में कई इलाकों में हो रही बारिश से जन जीवन बुरी तरह प्रभावित हो रहा है. पहाड़ी राज्यों हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हो रही तेज बारिश का भी आने वाल दिनों में हरियाणा में असर देखन को मिल सकता है. इन सब के बीच हरियाणा के मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने गुरुवार को आपदा प्रबंधन को लेकर राज्य स्तरीय कार्यकारी कमेटी की बैठक की.

आपदा प्रबंधन कमेटी की अध्यक्षता करते हुए मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने कहा कि राज्य में आपदा प्रबंधन को मजबूत बनाने और अपग्रेड करने के लिए नवीनतम उपकरणों की खरीद पर 2 करोड़ 64 लाख 77 हजार 224 रुपए की राशि खर्च की जाएगी ताकि प्रदेश में किसी भी तरह की प्राकृतिक आपदा आने पर त्वरित गति से कार्रवाई अमल में लाई जा सके.

मुख्य सचिव ने कहा कि प्रदेश का आपदा प्रबंधन मजबूत होना चाहिए. इसमें नवीनतम उपकरणों को शामिल किया जाए ताकि किसी भी प्रकार की आकस्मिक आने वाली प्राकृतिक आपदा के समय जान व माल की हानि को कम किया जा सके. उन्होंने कहा कि राज्य में आपदा प्रबंधन के लिए ठोस एवं कारगर कदम उठाए जा रहे हैं.

इसके अलावा आधुनिक एवं नवीनतम उपकरणों के साथ-साथ जिला स्तर पर गठित आपदा प्रबंधन फोर्स कमेटियों को प्रशिक्षण देकर निपुण बनाया जाएगा. मुख्य सचिव ने कहा कि आपदा प्रबंधन के लिए वर्ष 2024-25 के दौरान विभिन्न प्रकार के उपकरणों की खरीद के लिए पुलिस विभाग की हरियाणा राज्य डिजास्टर रिस्पोंस फोर्स की राज्य स्तरीय कार्यकारी समिति का गठन किया गया है. यह कमेटी आपदा प्रबंधन के लिए उपलब्ध उपकरणों की जांच एवं आपदा के दौरान कार्य करने वाले कर्मियों को प्रशिक्षण देने का भी कार्य करेगी. इसके अलावा फायर सेफटी मॉक ड्रिल के साथ हरियाणा सिविल सचिवालय एवं राज्य के लघु सचिवालयों में फायर सेफ्टी ऑडिट कार्य करेगी.

ये भी पढ़ें- हरियाणा में मानसून की मनमानी, घरों में घुसा पानी, भारी बारिश की चेतावनी
ये भी पढ़ें- केंद्रीय मंत्री अमित शाह आज संसद में आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 में संशोधन के लिए विधेयक पेश करेंगे
ये भी पढ़ें- पूर्व चेतावनी और तैयारी से भविष्य की आपदाओं को रोका जा सकता है

ABOUT THE AUTHOR

...view details