उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

पुलिस स्मृति दिवस; कार्यक्रम में पहुंचे सीएम योगी, शहीदों को दी श्रद्धांजलि, कहा- यूपी सरकार परिजनों के साथ

Police Memorial Day : लखनऊ स्थित पुलिस लाइन में शहीदों के परिजनों को सीएम योगी सम्मानित करेंगे.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो) (Photo credit: ETV Bharat)

लखनऊ :मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सोमवार को पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर राजधानी स्थित पुलिस लाइन में शहीदों के परिजनों को सम्मानित करेंगे. वह कार्यक्रम में पहुंच चुके हैं. उन्होंने शहीदों को श्रद्धांजलि दी. कहा कि यूपी सरकार शहीदों के परिजनों के साथ है. इस दौरान सीएम योगी पुलिस विभाग के लिए कई घोषणाएं भी कीं. सीएम फतेहगढ़ के शहीद आरक्षी रोहित कुमार व कन्नौज के शहीद आरक्षी सचिन राठी के परिजनों को सम्मानित भी करेंगे.

सीएम ने कहा कि शहीद-पुलिसजन के परिवार सदस्यों को मैं यह आश्वस्त करने की कोशिश करूंगा कि उनके कल्याण के लिए पूरी तत्परता के साथ प्रतिबद्ध है. पुलिसजन अत्यंत कठिन परिस्थितियों के बावजूद भी दिनरात अपने कर्तव्यों को सर्वोपरि मानकर अपराधों पर नियंत्रण करने का काम कर रहे हैं. सामाजिक सौहार्द स्थापित करने और महिला सुरक्षा को लेकर भी उनकी ओर से किए गए प्रयास सराहनीय हैं.

सीएम ने कहा कि यह वर्ष हमारे लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है. अयोध्या में राम मंदिर मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा समारोह के साथ ही लोकसभा चुनाव भी शांति पूर्वक संपन्न करने में पुलिस बल ने उल्लेखनीय योगदान दिया है. प्रदेश सरकार द्वारा कर्तव्य निभाते समय शहीद 115 करोड़ कार्मिकों को 36 करोड़ 20 लाख की आर्थिक सहायता प्रदान की गई. प्रदेश के जनपद इकाइयों में नियुक्त पुलिस कार्मिकों के सुख सुविधा के लिए 3 करोड़ 50 लाख और कल्याण के लिए 4 करोड़ दिए गए हैं.

सीएम योगी ने कहा कि हमारी सरकार अपराध और अपराधियों के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति पर कार्य कर रही है. यूपी में शांति सुरक्षा और शौहर्द के एक नए युग की शुरुआत हुई है. हमारे बहादुर जवानों ने प्रदेश के अंदर शांति और सुरक्षा व कानून का राज बनाए रखने में जो योगदान दिया है, उसमें पिछले सात वर्ष में 17 जवान वीरगति को प्राप्ति हुए. 1618 पुलिसकर्मी घायल भी हुए. प्रदेश में अपराधियों पर शिकंजा कसने के लिए गैंगस्टर के अंतर्गत 77811 अभियुक्तों के विरुद्ध कार्रवाई भी की गई. माफिया और अपराधियों के गैंग के द्वारा अवैध रूप से अर्जित 4,057 करोड़ की संपत्ति की जब्ती कारण की गई.

सीएम ने कहा कि अपराधियों की संपत्ति जब्तीकरण की कार्रवाई की गई. एंटी रोमियो स्क्वॉड ने वर्ष 2017 से अब तक 3 करोड़ से अधिक व्यक्तियों को निरुद्ध किया गया. वर्दी भत्ता में बीते वर्ष में बढ़ोतरी की गई. इस बार फिर से भर्ती भत्ता में 70 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई. इसमें 58 करोड़ का अतिरित भार पड़ेगा. पुलिस विभाग के मुख्य आरक्षी और आरक्षी के लिए बैरक जरूरी है . ऐसे में लगभग एक लाख कार्मिकों के लिए पूर्व में पुलिस एकेमेंडेशन अलाउंस की व्यवस्था की गई थी. इस भत्ते में भी बढ़ोतरी होगी. इस पर 47 करोड़ का अतिरिक्त भार आएगा.

इन शहीदों के परिजनों को सम्मानित करेंगे सीएम योगी आदित्यनाथ

स्व. रोहित कुमार, आरक्षी नागरिक पुलिस : 8 जून 2024 फतेहगढ़ के नवाबगंज थाना प्रभारी को नगला चंदन गांव में अवैध खनन होने की सूचना मिली थी. जिस पर थाना प्रभारी ने एक टीम को उक्त जगह भेजा था, जिसमें कांस्टेबल रोहित कुमार भी शामिल थे. जब पुलिस टीम ने खनन होने वाली जगह पहुंचकर रोकने का प्रयास किया तो एक ट्रैक्टर ने टक्कर मार दी, जिसमें कांस्टेबल रोहित कुमार घायल हो गए. जिस पर उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया, लेकिन दूसरे दिन ही उनकी इलाज के दौरान मौत हो गई.




स्व. सचिन राठी, आरक्षी नागरिक पुलिस :25 दिसम्बर 2023 को कन्नौज के छिबरामऊ थाना प्रभारी अपनी टीम के साथ एक आरोपी अशोक कुमार की गिरफ्तार करने के लिए निकले थे. इस टीम में सचिन राठी भी शामिल थे. जैसे ही वो आरोपी के घर पहुंचे तो वहां आरोपी की पत्नी ने पुलिस पार्टी पर फायर कर दिया, जिसमें सचिन राठी घायल हो गए और फिर इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई.

पुलिस स्मृति दिवस कार्यक्रम को लेकर आज लखनऊ में रहेगा ट्रैफिक डायवर्जन :मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सोमवार को पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर राजधानी स्थित पुलिस लाइन में शहीदों के परिजनों को सम्मानित करेंगे. राजधानी के पुलिस लाइन में आयोजित होने वाले पुलिस स्मृति दिवस कार्यक्रम को लेकर सोमवार को ट्रैफिक डायवर्जन रहेगा. सुबह छह बजे से कार्यक्रम की समाप्ति तक बदलाव जारी रहेगा.


- निशातगंज से आईटी चौराहे की ओर आने वाले वाहन इंदिरा ओवरब्रिज ढाल तिराहे से सीधे नहीं जा सकेंगे. ये वाहन तिराहे से बाएं न्यू हैदराबाद निशातगंज (पुलिस लाइन के पीछे) से एनसीसी कार्यालय, बंधा रोड होकर जा सकेंगे.

- छन्नी लाल चौराहे से सेंट्रल बैंक तिराहे की ओर आने वाले वाहन सेंट्रल बैंक तिराहा से पुलिस लाइन अस्पताल गेट नंबर-पांच, आईटी चौराहे की ओर नहीं जा सकेंगे. ये वाहन सेंट्रल बैंक तिराहे से बाएं इंदिरा ओवर ब्रिज ढाल तिराहे से सीधे निशातगंज या दाएं न्यू हैदराबाद निशातगंज से एनसीसी कार्यालय, बंधा रोड होकर जा सकेंगे.

- अयोध्या रोड, जीटीआई की ओर से आने वाले कॉमर्शियल वाहन (रोडवेज व सिटी बसें) बादशाहनगर चौराहे से निशातगंज, आईटी चौराहे की ओर नहीं जा सकेंगे. ये बादशाहनगर चौराहे से ओवरब्रिज होते हुए पेपर मिल तिराहा, सुशीला स्मृति वाटिका होकर जा सकेंगे.

- सुभाष चौराहा, हनुमान सेतु या डालीगंज पुल से आने वाले वाहन आईटी चौराहे से पुलिस लाइन गेट नंबर-पांच अयोध्या रोड, निशातगंज की ओर नहीं जा सकेंगे. ये आईटी चौराहे से सीधे या बाएं निराला नगर, विवेकानंद ओवर ब्रिज, कपूरथला, छन्नीलाल चौराहा होकर जा सकेंगे.


यहां नहीं खड़ी कर सकेंगे गाड़ियां :आईटी चौराहा से गेट नंबर-पांच (पुलिस अस्पताल), सेंट्रल बैंक तिराहे तक सड़क के दोनों तरफ किसी भी प्रकार के वाहन नहीं खड़े होंगे.



यह भी पढ़ें : CM YOGI की सख्ती पर बनाया गया नया मॉनीटरिंग प्लान, आंगनबाड़ी केंद्र के पास रहने वाले लोगों से ली जाएगी जानकारी

यह भी पढ़ें : योगी सरकार के इस फैसले से बच्चों, महिलाओं के स्वास्थ्य के साथ चमकेगी किसानों की किस्मत

ABOUT THE AUTHOR

...view details