राजस्थान

rajasthan

सीएम भजनलाल बोले- डेढ़ माह में पूरा किया ईआरसीपी का वादा, राजस्थान के 50 प्रतिशत लोग होंगे लाभान्वित

CM Bhajanlal Sharma on ERCP, पूर्वी राजस्थान के जन और जमीन की प्यास बुझाने वाले एकीकृत ईआरसीपी परियोजना के एमओयू के बाद सीएम भजनलाल शर्मा रविवार को करौली जिला मुख्यालय पहुंचे. यहां आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि डेढ़ माह में ही हमने जनता से किए ईआरसीपी के वादे को पूरा किया. इससे राज्य के 50 प्रतिशत लोग लाभान्वित होंगे.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Feb 25, 2024, 10:24 PM IST

Published : Feb 25, 2024, 10:24 PM IST

CM Bhajanlal Sharma on ERCP
CM Bhajanlal Sharma on ERCP

जनसभा को संबोधित करते मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा

करौली.जिला मुख्यालय पर आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि पूर्वी राजस्थान के जन और जमीन की प्यास बुझाने वाले एकीकृत ईआरसीपी परियोजना के एमओयू को हमने सरकार बनने के डेढ़ माह के भीतर ही पूरा कर दिया. इससे प्रदेश के 21 जिलों के लोग लाभान्वित होंगे. साथ ही सीएम ने लोगों को परियोजना से उनके क्षेत्र में होने वाले लाभों के बारे में भी बताया.

हमने पूरा किया वादा :मुख्यमंत्री ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र और प्रदेश की डबल इंजन सरकार जनता से किए गए सभी वादों को पूरा करने में तत्परता से लगी हुई है. हमने प्रदेश को ईआरसीपी की सौगात देने का वादा किया था और सरकार बनने के डेढ़ महीने के भीतर ही इसे पूरा किया गया. उन्होंने कहा कि हमने धरातल पर तेजी से काम करते हुए इस परियोजना को पांच साल में पूरा करने का लक्ष्य तय किया है, लेकिन पूर्ववर्ती गहलोत सरकार ने ईआरसीपी के समाधान को लेकर कोई ठोस कदम नहीं उठाया था. मुख्यमंत्री ने कहा कि इस परियोजना से पूर्वी राजस्थान के किसानों, मातृ शक्ति व आमजन के जीवन में सुखद बदलाव आएगा और गांव, खेत और घरों तक पर्याप्त जल की उपलब्धता सुनिश्चित होगी.

इसे भी पढ़ें -सीएम भजनलाल शर्मा का कांग्रेस पर जोरदार हमला, बोले-परिवारवाद कांग्रेस को खा रहा है

इस परियोजना में केंद्र की होगी 90 प्रतिशत हिस्सेदारी :केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश और उत्तर प्रदेश की केन-बेतवा नदी लिंक परियोजना के बाद देश की यह दूसरी नदी लिंक परियोजना है. इसमें पार्वती-कालीसिंध-चंबल नदी के साथ ईआरसीपी पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना को एकीकृत करते हुए लिंक किया जाएगा. इस परियोजना से प्रदेश के नए जिलों सहित कुल 21 जिले लाभान्वित होंगे. इससे राजस्थान की तकदीर और तस्वीर बदलेगी.

परियोजना से लाभान्वित होंगे प्रदेश के 50 प्रतिशत लोग :वहीं, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सीपी जोशी ने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार ने पूर्वी राजस्थान की ईआरसीपी योजना को डेढ़ माह में ही स्वीकृति प्रदान की है. यह सब जनता का अटूट विश्वास के कारण ही साकार हो पाया है. देशभर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पिछले 10 साल मे विभिन्न क्षेत्रों मे विभिन्न निर्णय लेते हुए विकास के नए आयाम स्थापित किए हैं. इस परियोजना से लगभग प्रदेश भर के 50 प्रतिशत लोगों को लाभ मिलेगा.

इसे भी पढ़ें -पूर्व सीएम अशोक गहलोत बोले- ERCP का नाम बदलकर राज्य की जनता को गुमराह कर रही भाजपा, पायलट ने लगाए ये आरोप

इस दौरान सभा में राज्य के पीएचईडी मंत्री कन्हैया लाल चौधरी, विधायक दर्शन सिंह गुर्जर, सपोटरा विधायक हंसराज मीणा, जिला कलेक्टर नीलाभ सक्सेना, पुलिस अधीक्षक डीग राजेश मीणा सहित अन्य जनप्रतिनिधिनियों ने मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की अगवानी की. वहीं, कार्यक्रम में जल संसाधन मंत्री सुरेश सिंह रावत, गृह राज्य मंत्री व गौपालन पशुपालन जवाहर सिंह बेडम, सांसद डॉ. मनोज राजौरिया, खंडार विधायक जीतेन्द्र गोठवाल, पूर्व विधायक राजकुमारी जाटव, पूर्व विधायक रोहिणी कुमारी, पूर्व विधायक टोडाभीम रमेश मीणा सहित अन्य जनप्रतिनिधी व अधिकारी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details