मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

कांग्रेस के लिए बड़ा चैंलेंज ये उपचुनाव, बुधनी से बीजेपी के ये हैं तगड़े दावेदार

मध्यप्रदेश में लगातार हार का सामना कर रही कांग्रेस के सामने अब बुधनी और विजयपुर विधानसभा उपचुनाव भी बड़ी चुनौती हैं.

By PTI

Published : 4 hours ago

Budhni And Vijaypur By Polls
मध्यप्रदेश कांग्रेस के लिए बड़ा चैंलेंज बुधनी व विजयपुर उपचुनाव (ETV BHARAT)

भोपाल।पहले विधानसभा और फिर लोकसभा चुनाव के बाद अमरवाड़ा उपचुनाव में करारी शिकस्त के बाद कांग्रेस के हौंसले पस्त हैं. वहीं, बीजेपी काफी मजबूत दिख रही है. ऐसे में अब कांग्रेस के सामने एक और नई चुनौती सामने आ गई है. बुधनी और विजयपुर विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने जा रहे हैं. बुधनी और विजयपुर में उपचुनाव 13 नवंबर को होंगे. मतगणना 23 नवंबर को होगी. बुधनी में कांग्रेस के सामने बड़ा संकट है, क्योंकि कांग्रेस के पास यहां कोई मजबूत प्रत्याशी नहीं है.

शिवराज के केंद्रीय मंत्री बनने के बाद बुधनी सीट खाली

बता दें कि बुधनी भाजपा के दिग्गज नेता और केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान की मजबूत सीट रही है. ये सीट सीहोर जिले में आती है. यहां से शिवराज सिंह लगातार चुनाव जीतते रहे हैं. बुधनी सीट शिवराज सिंह चौहान विदिशा निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा के लिए चुने जाने के बाद खाली हुई है. वहीं, श्योपुर जिले में स्थित विजयपुर सीट पर चुनाव इसलिए जरूरी हो गया था, क्योंकि वरिष्ठ कांग्रेस नेता रामनिवास रावत ने इस्तीफा देकर भाजपा का दामन थाम लिया. इसके बाद रावत को मोहन यादव कैबिनेट में शामिल किया गया.

नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर

चुनाव आयोग द्वारा उपचुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही 18 अक्टूबर को गजट अधिसूचना जारी होगी. उपचुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर है और 28 अक्टूबर को फॉर्म की जांच की जाएगी. उम्मीदवारी वापस लेने की अंतिम तिथि 30 अक्टूबर है. भारतीय जनता पार्टी की चुनाव समिति ने दोनों सीटों के लिए उम्मीदवारों की जांच के लिए बैठक कर ली है. बुधनी सीट के लिए कई दावेदार सामने आ रहे हैं. इस सीट पर शिवराज के बेटे कार्तिकेय भी दावेदारी कर रहे हैं.

ये खबरें भी पढ़ें...

बुधनी सीट से कौन-कौन दावेदार, शिवराज सिंह लेंगे अंतिम फैसला, बीजेपी ने भेजे नाम

विजयपुर उप चुनाव में अपने ही बढ़ाएंगे भाजपा की परेशानी, उठाना पड़ेगा भारी नुकसान

बुधनी सीट से बीजेपी के 4 बड़े दावेदार

भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि पार्टी की चुनाव समिति ने विजयपुर सीट के लिए रावत के नाम को मंजूरी दे दी है और बुदनी सीट के लिए पूर्व सांसद रमाकांत भार्गव, रघुनाथ सिंह भाटी, रवि मालवीय और पूर्व सीएम चौहान के बेटे कार्तिकेय के नामों को मंजूरी दी है. नाम लगभग तय हो चुके हैं और उन्हें पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति को भेजा जाएगा, जो उन पर फैसला करेगी. उल्लेखनीय है कि इसी साल जुलाई में भाजपा के कमलेश शाह ने अपने निकटतम कांग्रेस प्रतिद्वंद्वी धीरन शाह इनवती को हराकर अमरवाड़ा सीट 3,200 से अधिक मतों से जीती थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details