राजस्थान

rajasthan

बाबा बागेशवर धाम की जयपुर में होने वाली कथा स्थगित, ये है कारण - Bageshwar Dham program postponed

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : May 27, 2024, 10:44 PM IST

29 मई से 1 जून तक पं. धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का जयपुर के निवारू रोड स्थित लालचंदपुरा में हनुमंत कथा और दिव्य दरबार का कार्यक्रम था, जिसे भीषण गर्मी के कारण स्थगित कर दिया गया है.

बागेश्वर धाम सरकार की कथा
बागेश्वर धाम सरकार की कथा (ETV Bharat GFX Team)

जयपुर में होने वाली कथा स्थगित (ETV Bharat jaipur)

जयपुर. राजस्थान में भीषण गर्मी को देखते हुए बागेश्वर धाम सरकार ने जयपुर में होने वाले कार्यक्रम को स्थगित कर दिया है. 29 मई से 1 जून तक पं. धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का जयपुर के निवारू रोड स्थित लालचंदपुरा में हनुमंत कथा और दिव्य दरबार का कार्यक्रम था. इसकी तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी थी. पांडाल भी सज चुका था, लेकिन हलक सुखा देने वाली गर्मी के चलते बागेश्वरधाम सरकार के कार्यक्रम को कुछ दिनों के लिए स्थगित कर दिया गया है.

इन दिनों जयपुर सहित पूरा प्रदेश प्रचंड लू और भीषण गर्मी की चपेट में है. प्रशासन और सरकार ने लोगों को बिना काम घर से बाहर न निकलने की हिदायत दी है. इसी कारण 29 मई से 1 जून को होने वाले बागेश्वर सरकार के हनुमान कथा आयोजन को कुछ समय के लिए स्थगित किया गया है. हालांकि, इस फैसले से पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के दर्शन करने के लिए उत्सुक श्रद्धालुओं को निराशा जरूर हाथ लगी है.

इसे भी पढ़ें-धीरेन्द्र शास्त्री सुनाएंगे हनुमंत कथा, सजेगा दिव्य दरबार, हर दिन 4 लाख लोगों का भंडारा - Hanumant Katha In Jaipur

जून के अंत में होगी कथा : इस संबंध में बाबा बागेश्वर कमेटी के पदाधिकारी सचिन गुप्ता ने बताया कि 29 मई को भव्य शोभा यात्रा के साथ बाबा बागेश्वर जयपुर पधारने वाले थे. इसके बाद 30, 31 मई और 1 जून को लालचंदपुरा में जयपुर सहित राजस्थान की जनता को आशीर्वाद देते, लेकिन तापमान 45 डिग्री पार जाने और भीषण गर्मी की वजह से लालचंदपुरा में तैयार किए गए पांडाल में पूरी तरह ठंडक की व्यवस्था नहीं की जा सकती थी. हालांकि, यहां 500 कूलर लगाने की व्यवस्था थी, लेकिन एक कूलर औसतन 50 लोगों को ठंडक दे सकता है, जबकि यहां करीब ढाई लाख लोगों के जुटने की संभावना थी. सचिन गुप्ता ने बताया कि गर्मी को ध्यान में रखते हुए इस आयोजन को कुछ समय के लिए स्थगित कर दिया गया है. उन्होंने बताया कि अब 20 जून के आसपास इस आयोजन को करने की प्लानिंग है. इस संबंध में सरकार से भी बातचीत की जाएगी, क्योंकि जब तक सरकार से परमिशन नहीं मिलेगी, इस आयोजन को उस भव्यता के साथ आयोजित नहीं किया जा सकता.

ABOUT THE AUTHOR

...view details