हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

बदल रहा हरियाणा का मौसम, न्यूनतम तापमान 0.8 डिग्री सेल्सियस गिरा, भिवानी में वायु प्रदूषण सबसे ज्यादा

Air pollution in Haryana: हरियाणा का मौसम लगातार बदल रहा है. सूबे में वायु प्रदूषण भी बना हुआ है. जानें अपने शहर का हाल.

Air pollution in Haryana
Air pollution in Haryana (Etv Bharat)

By ETV Bharat Haryana Team

Published : 5 hours ago

हिसार: हरियाणा का मौसम लगातार बदल रहा है. दिन में गर्मी, तो रात में ठंड का अहसास हो रहा है. वीरवार को हरियाणा का अधिकतम तापमान सिरसा में 35.5 डिग्री सेल्सियस रहा. जबकि न्यूनतम तापमान हिसार में 16.0 डिग्री सेल्सियस रहा. जो सामान्य से 1.9 डिग्री ज्यादा है. बीते 24 घंटों में न्यूनतम तापमान में 0.8 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है. दिन का मौसम साफ बना हुआ है. जिसकी वजह से दिन में गर्मी का अहसास हो रहा है.

हरियाणा में वायु प्रदूषण बरकरार: हरियाणा में वायु प्रदूषण का स्तर खराब श्रेणी का बना हुआ है. वीरवार को हरियाणा में सबसे ज्यादा प्रदूषण यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स भिवानी में 266 रहा. इसके अलावा चरखी दादरी में 260, बल्लभगढ़ में 198, गुरुग्राम में 239, जींद में 261, करनाल में 194, नारनौल में 186, नूंह में 188, पलवल में 141, पानीपत में 125, रेवाड़ी में 190, रोहतक में 170 और सोनीपत में वायु का स्तर 227 रहा.

भिवानी में वायु प्रदूषण सबसे ज्यादा (central pollution control board)

स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवाइजरी: हिसार सामान्य अस्पताल के चिकित्सक सुरेंद्र बिश्नोई ने बताया कि वायु गुणवत्ता जब 200 से ऊपर हो जाती है, तो को गले में खराश और सांस लेने में दिक्कत का समस्या सामने आती है. इससे बचने के लिए लोगों को घर से बाहर नहीं निकला चाहिए. मौसम विभाग के मुताबिक दिवाली पर सर्दी बढ़ सकती है. रात के समय तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है.

किसानों को सलाह: हिसार के चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉक्टर मदन लाल खिचड़ ने किसानों को सलाह दी और कहा कि किसान सरसों की बिजाई कर सकते हैं. महीने के लास्ट में गेहूं की बिजाई भी कर सकते हैं. आने वाले समय में हरियाणा में बारिश के कोई आसार नहीं है. इसलिए किसान बिना किसी चिंता के धान की कटाई और कढ़ाई का काम पूरा कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- उड़ीसा में तबाही मचाने को तैयार तूफान दाना, क्या हरियाणा पर भी पड़ेगा असर? मौसम विभाग ने किसानों को दी सलाह

ABOUT THE AUTHOR

...view details