हरियाणा

haryana

भिवानी में पारा 45 डिग्री के पार, मढ़ाणा गांव में पेयजल की समस्या, हीटवेव से मरीजों की संख्या बढ़ी - Heatwave warning in Haryana

By ETV Bharat Haryana Team

Published : May 27, 2024, 8:01 PM IST

Heatwave warning in Haryana: हरियाणा में गर्मी का प्रकोप जारी है. सिरसा जिले में अधिकतम तापमान 48 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा हो गया है. भिवानी में पारा 45 डिग्री से ऊपर है. जिसके चलते जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हो रहा है.

Heatwave warning in Haryana
Heatwave warning in Haryana (Etv Bharat)

भिवानी: हरियाणा में भयंकर गर्मी से हाहाकार मचा है. सोमवार को जिले का अधिकतम तापमान 45.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हीटवेव की स्थिति ऐसी है कि लोगों को पेयजल की परेशानी होने लगी है. सोमवार को मढ़ाणा गांव के लोगों ने पेयजल की समस्या से परेशान होकर जलघर के बाहर प्रदर्शन किया. प्रदर्शन में महिलाएं भी बड़ी संख्या में मौजूद रही. जिन्होंने हाथ में खाली मिट्टी के घड़े लेकर सरकार और प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की.

मढ़ाणा गांव पेयजल की समस्या: ग्रामीणों के मुताबिक करीब 25 दिन से वो पीने के पानी की समस्या से जूझ रहे हैं. मजबूरन वो पानी के टैंकर की व्यवस्था कर काम चला रहे हैं. ग्रामीणों के मुताबिक वो अपनी समस्याओं को लेकर कई बार अधिकारियों को कह चुके हैं, लेकिन वो सिर्फ आश्वासन दे देते हैं. लोगों के मुताबिक जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारी यहां की मोटरों को ठीक नहीं करवा रहे. यहां 25-25 हॉर्स पावर की दो मोटरें हैं. जिनमें से एक खराब पड़ी है.

हीटवेव से आमजन परेशान: ग्रामीणों ने कहा कि अगर उनकी समस्या का समाधान जल्द नहीं हुआ तो वो रोड जाम कर व उपायुक्त कार्यालय के बाहर धरना देंगे. इसके अलावा हीटवेव के चलते भिवानी के सरकारी अस्पताल में मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है. जिसके चलते भिवानी सामान्य अस्पताल में हाईपरोपिया वार्ड की स्थापना भी की गई है, ताकि लू लगने से पीड़ित व्यक्तियों को डी-हाईड्रेशन से बचाया जा सके.

प्रशासन ने जारी की एडवाइजरी: भिवानी उपायुक्त नरेश नरवाल ने बताया कि मौसम विभाग ने क्षेत्र में गर्मी के मौसम को लेकर अलर्ट जारी किया है. अगले 2 दिनों तक जिले में शुष्क मौसम रहने और लू चलने की संभावना है. जिसे देखते हुए जिला प्रशासन ने आमजन के लिए एडवाइजरी जारी की है. जिसमें कहा गया है कि लोग जरूरी काम होने पर ही घर से बाहर निकलें. घर से बाहर निकलने से पहले पानी पीएं और शरीर के ढंग को रखकर रखें.

इन बातों का रखें ध्यान: भिवानी के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर रघुबीर शांडिल्य ने बताया कि इन दिनों उल्टी-दस्त के मामले काफी आ रहे हैं. गर्मी से बचने के लिए लोगों को चाहिए कि वे अधिक से अधिक पानी का प्रयोग करें. ग्लूकोज और नींबू पानी तथा अन्य पेय पदार्थों का प्रयोग करें. नमक, चीनी के पानी का घोल का प्रयोग बच्चों व बुजुर्गों को अधिक से अधिक करवाएं, ताकि वो लू के प्रकोप से बचे रहे.

जानवरों का भी रखें ध्यान: डीसी ने नागरिकों से आह्वान किया है कि वो अपने साथ पशुधन का भी ख्याल रखें और समय-समय पर पशुओं को पानी पिलाते रहें. पशु चिकित्सकों की सलाह लेते रहें. उन्होंने बताया कि जानवरों को छाया में रखें और उन्हें पर्याप्त मात्रा में पीने का पानी दें, उन्हें घर के भीतर रखें. यदि उन्हें घर के भीतर रखा जाना संभव ना हो, तो उन्हें किसी छायादार स्थान में रखें, जहां वे आराम कर सकें. ध्यान रखें कि जहां उन्हें रखा जाए वहां दिनभर छाया रहे, अपने पालतू जानवर का खाना धूप में ना रखें, जानवरों को किसी बंद जगह में ना रखें, यदि आपके पास कुत्ता है, तो उसे गर्मी में ना टहलाएं.

ये भी पढ़ें- हरियाणा में गर्मी ने तोड़ा 80 साल का रिकॉर्ड, 50 छूने को बेताब पारा, स्कूलों में 3 दिन पहले गर्मी की छुट्टी घोषित - Record Heat in Haryana

ये भी पढ़ें- हरियाणा के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश की घोषणा, 28 मई से 30 जून तक रहेगी छुट्टी - Summer Vacation in Haryana

ABOUT THE AUTHOR

...view details