दिल्ली

delhi

विराट कोहली लेंगे ब्रिटेन की नागरिकता! क्या Citizenship मिलने पर भारत के लिए खेल सकेंगे ? - Virat Kohli UK Citizenship

By ETV Bharat Sports Team

Published : Sep 3, 2024, 7:19 PM IST

Virat Kohli UK Citizenship Controversy : भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली आजकल लंदन में हैं उनके लंदन में होने की वजह से कुछ लोगों का कहना है कि वह लंदन की नागरिकता लेने की योजना बना रहे हैं. पढ़ें पूरी खबर...

Virat Kohli
विराट कोहली (ANI PHOTO)

नई दिल्ली :भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली इस समय लंदन में अपने परिवार के साथ छुट्टियां मना रहे हैं. फिलहाल, भारतीय क्रिकेट टीम का 19 सितंबर तक कोई भी अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला है. भारतीय टीम 20 सितंबर से बांग्लादेश के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज खेलेगी और विराट कोहली के इस सीरीज में खेलने की उम्मीद है.

कोहली को हाल ही में लंदन की सड़कों पर एक सार्वजनिक उपस्थिति में देखा गया. लंदन में कोहली को सड़क पार करते हुए कैद करने वाला एक वीडियो क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल हो गया, जिसे प्रशंसकों ने उत्सुकता से शेयर किया और उस पर खुलकर टिप्पणी की. कोहली इस वीडियो में उनकी पत्नी, बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा और उनके नवजात बेटे अकाय के साथ थे.

विराट कोहली को लंदन में देखकर फैंस कोहली की उस बात को याद करने लगे जिसमें उन्होंने कहा था, मैं ऐसा कुछ भी नहीं करूंगा जिससे मुझे पछतावा हो, जिसके बारे में मुझे पूरा यकीन है कि मैं ऐसा नहीं करूंगा. एक बार जब मैं खेल लूंगा तो मैं पूरी तरह से चला जाऊंगा, आप मुझे कुछ समय के लिए भी नहीं देख पाएंगे. इसलिए, मैं तब तक अपना सबकुछ देना चाहता हूं जब तक मैं खेलता हूं और यही एकमात्र चीज है जो मुझे आगे बढ़ने में मदद करती है.

अब कुछ फैंस तो इस बात को भी कह रहे हैं कि विराट कोहली यूके की नागरिकता लेंगे. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर इससे जुड़ी कईं पोस्ट देखी गई जिसमें दावा किया गया. लेकिन ये एक अफवाह ही है और अभी तक आधिकारिक जानकारी किसी के पास नहीं है.

इससे एक और बड़ा सवाल खड़ा हो गया है अगर विराट कोहली को ब्रिटेन की नागरिकता मिल जाती है, तो क्या वह भारत के लिए खेल पाएंगे? ऐसे मामलों के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) द्वारा क्या प्रावधान किए गए हैं?

ICC क्या कहता है?
क्या विराट कोहली इंग्लैंड की नागरिकता लेंगे, यह एक अलग सवाल है, लेकिन अगर वह इसे लेते हैं, तो यह संस्था द्वारा बनाए गए नियमों पर निर्भर करेगा. ICC के पास नागरिकता और क्रिकेट खेलने की पात्रता के बारे में नियम कहते हैं कि किसी खिलाड़ी को अपनी राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के लिए खेलने के लिए उस देश का नागरिक होना चाहिए जिसका वह प्रतिनिधित्व कर रहा है. यह देश में जन्म लेने या देश का वैध पासपोर्ट रखने से साबित हो सकता है.

इसका मतलब है कि उनके पास उस देश का पासपोर्ट होना चाहिए जिसका वे प्रतिनिधित्व करते हैं. अगर विराट यू.के. की नागरिकता लेते हैं, तो उनके पास भारत द्वारा जारी पासपोर्ट नहीं होगा और इसलिए विराट टीम इंडिया के लिए क्रिकेट नहीं खेल पाएंगे.

भारतीय नागरिकता कानून क्या हैं?
भारत में दोहरी नागरिकता देने का कोई आधिकारिक प्रावधान नहीं है. दोहरी नागरिकता तब होती है जब एक ही व्यक्ति को एक ही समय में दो या उससे अधिक देशों के नागरिक के रूप में कानूनी रूप से मान्यता प्राप्त होती है. हालाँकि, विदेशी नागरिक के पास इंडिया (OCI) कार्ड होता है जो भारतीय मूल के लोगों को अनिश्चित काल तक देश में रहने और काम करने की अनुमति देता है.

अगर कोहली यू.के. की नागरिकता लेते हैं, तो वे OCI कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं. लेकिन, देश के लिए क्रिकेट खेलने के लिए यह काम नहीं करता. OCI कार्ड भारतीय नागरिकता के बराबर नहीं है.

कोहली परिदृश्य
कोहली तब तक भारत के लिए खेलने के योग्य नहीं होंगे जब तक कि वे अपनी यू.के. की नागरिकता नहीं छोड़ देते. अगर कोहली यू.के. के नागरिक बनना चाहते हैं, तो उन्हें पूरी तरह से भारतीय नागरिक बनना होगा. हालांकि, भारतीय टीम के साथ उनके कद और इतिहास को देखते हुए ऐसा होने की संभावना बहुत कम है.

अन्य संभावनाओं में, अगर कोहली किसी दूसरे देश के लिए खेलना चाहते हैं, तो उन्हें ICC के नियमों के अनुसार, एक निश्चित अवधि तक प्रतीक्षा करनी होगी और भारत का प्रतिनिधित्व करने के बाद उस देश का घरेलू क्रिकेट खेलना होगा. कोहली वर्तमान में अपने करियर के अंतिम पड़ाव पर हैं और खेल के सबसे छोटे प्रारूप से पहले ही संन्यास ले चुके हैं, इसलिए यह बहुत असंभव है कि भारतीय क्रिकेटर सिर्फ़ क्रिकेट खेलने के लिए देश बदलेंगे.

ऐतिहासिक मिसालें
क्रिकेट में कई खिलाड़ियों ने अंतरराष्ट्रीय मंच पर खेलने का मौका पाने के लिए राष्ट्रीयताएँ बदली हैं. इयोन मोर्गन जैसे कई प्रसिद्ध क्रिकेटर हैं, जिन्होंने कप्तान के रूप में इंग्लैंड के साथ 2019 वनडे विश्व कप जीता और 2007 वनडे विश्व कप में आयरलैंड का प्रतिनिधित्व किया.

दूसरा उदाहरण केविन पीटरसन हैं, जिन्होंने शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका का प्रतिनिधित्व करने के बाद इंग्लैंड के लिए खेला, फिर डर्क नैनेस, जिन्होंने 2009 टी20 विश्व कप में नीदरलैंड का प्रतिनिधित्व किया और 2010 संस्करण में ऑस्ट्रेलिया के लिए खेला.

यह भी पढ़ें : चैंपियंस ट्रॉफी में इंडियन टीम के साथ पाकिस्तान जाएगी भारतीय सिक्योरिटी ? जानिए सबकुछ

ABOUT THE AUTHOR

...view details