दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jun 23, 2024, 1:12 PM IST

Updated : Jun 23, 2024, 1:26 PM IST

ETV Bharat / sports

क्या रोहित कराएंगे अफगानियों का बेड़ा पार, ऑस्ट्रेलिया की हार से सेमीफाइनल का गणित हुआ रोमांचक - T20 WORLD CUP 2024

Semi final Scenario : टी20 वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान की जीत ने सेमीफाइनल का गणित रोमांचक बना दिया है. इस जीत से न सिर्फ उसने अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा है बल्कि ऑस्ट्रेलिया की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. पढ़ें पूरी खबर...

T20 WORLD CUP 2024
सेमीफाइनल की रेस में तीनों टीमों के कप्तान (AP PHOTOS)

नई दिल्ली :टी20 वर्ल्ड कप में आज रविवार को अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को हरा दिया है. इस मुकाबले में अफगानिस्तान ने ऐतिहासिक जीत हासिल की है. पैट कमिंस ने जहां एक बार फिर हैट्रिक लगाकर रिकॉर्ड कायम किया है वहीं, अफगानिस्तान ने ग्लेन मैक्सवेल का अर्धशतक और पैट कमिंस की हैट्रिक को दरकिनार करते हुए अपना लोहा मनवाया है. उनकी इस जीत ने ऑस्ट्रेलिया के लिए भारत के खिलाफ सोमवार को खेले जाने वाले मुकाबले में करो या मरो की स्थिति पैदा कर दी.

क्या है सेमीफाइनल का गणित
सेमीफाइनल के गणित में भारतीय टीम सबसे ज्यादा सुरक्षित है. क्योंकि, उसने अपने पहले दोनों मुकाबलों में अफगानिस्तान और बांग्लादेश को हराया है. अगर अगले मुकाबले में भारत ऑस्ट्रेलिया को हरा देता है तो भारतीय टीम सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई कर लेगा. लेकिन अगर नहीं हरा पाता है तब भी उसे अफगानिस्तान बनाम बांग्लादेश के परिणाम का इंतजार करना होगा.

अफगानिस्तान को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अपना तो आखिरी मुकाबला जीतना ही है लेकिन उसे आसानी से क्वालीफाई करने के लिए भारत की जीत की भी दुआ करने होगी. अगर भारत हार जाता है तब रनरेट के आधार पर दोनों टीमों के सेमीफाइनल के भाग्य का फैसला करेगा.

भारतीय टीम अपना आखिरी मुकाबला हारती है और अफगानिस्तान भी अपना आखिरी मुकाबला बांग्लादेश के खिलाफ जीत जाता है तो ऐसी स्थिति में तीनों टीमों के 6-6 अंक हो जाएंगे, ऐसे में रनरेट के आधार पर टॉप-2 टीमें क्वालीफाई करेंगी. लेकिन, भारतीय टीम यह रिस्क किसी भी स्थिति में नहीं लेना चाहेगी.

बांग्लादेश चाहेगी भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया को हराए
सेमीफाइनल के इस गणित में भारतीय टीम भी चाहेगी कि वह ऑस्ट्रेलिया को हराकर अपनी स्थिति और मजबूत करे और अफगानिस्तान चाहेगा कि भारत अपना आखिरी मुकाबला जीते. ताकि, वह बांग्लादेश को हराकर सीधे सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर ले.

यह भी पढ़ें :अफगानिस्तान ने कंगारुओं से ODI वर्ल्ड कप 2023 का हिसाब किया चूकता, सोशल मीडिया पर Revenge हुआ ट्रेंड
Last Updated : Jun 23, 2024, 1:26 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details