दिल्ली

delhi

साइना नेहवाल ने अयोग्यता पर विनेश को ही कटघरे में खड़ा किया, कहा- 'उनको अपनी गलती माननी चाहिए' - Paris Olympic 2024

By ETV Bharat Sports Team

Published : Aug 8, 2024, 4:44 PM IST

Updated : Aug 8, 2024, 6:26 PM IST

Paris Olympic 2024 : भारत की पूर्व स्टार शटलर साइना नेहवाल ने विनेश फोगाट के अयोग्य घोषित होने पर उनकी भी गलती बताई है. उन्होंने कहा कहीं न कहीं विनेश की और से गलती हुई है उनको इसकी जिम्मेदारी लेनी चाहिए. पढ़ें पूरी खबर...

Paris Olympics 2024
साइना नेहवाल और विनेश फोगाट (IANS PHOTO)

नई दिल्ली :पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत की महिला पहलवान विनेश फोगाट का मुद्दा काफी चर्चा में बना हुआ है. पूर्व भारतीय स्टार शटलर साइना नेहवाल ने भी उनके ओलंपिक से डिस्क्वालीफाई होने पर प्रतिक्रिया व्यक्त की है. विनेश फोगाट को अयोग्य ठहराए जाने पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा है कि पहलवान को आगे आकर अपनी गलती की जिम्मेदारी लेनी चाहिए.

विनेश सेमीफाइनल तक 50 किग्रा की सीमा के भीतर थीं और रजत पदक पक्का होने के कारण मजबूत दिख रही थीं. हालांकि, फाइनल मुकाबले से पहले उनका वजन 100 ग्राम से अधिक पाया गया और इसके कारण उन्हें प्रतियोगिता से अयोग्य घोषित कर दिया गया. विनेश ने इस फैसले के खिलाफ कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (CAS) में अपील दायर की है और सिल्वर मेडल की मांग की है.

साइना ने इस घटनाक्रम पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि विनेश को अपनी गलती की जिम्मेदारी लेनी चाहिए. उन्होने एनडीटीवी से बात करते हुए कहा 'आमतौर पर इस स्तर पर किसी भी एथलीट से इस तरह की गलतियां नहीं होती हैं. ऐसा कैसे हुआ, यह एक सवालिया निशान है. क्योंकि उनके पास एक बड़ी टीम है. उनके पास बहुत सारे कोच, फिजियो, ट्रेनर हैं. वे सभी बहुत बुरा महसूस कर रहे होंगे. मुझे कुश्ती के नियमों और विनियमों के बारे में पता नहीं है. एक एथलीट के रूप में, मुझे बुरा लग रहा है.

उन्होंने आगे कहा 'ऐसा नहीं है कि वह अपना पहला ओलंपिक खेल रही है, यह उसका तीसरा ओलंपिक है. एक एथलीट के रूप में, उसे नियमों को जानना चाहिए. अगर कोई गलती हुई है, तो मुझे नहीं पता कि यह कैसे हुआ. इतने बड़े स्तर पर, मैंने किसी अन्य पहलवान के बारे में ऐसा कुछ नहीं सुना है, कि उन्हें अधिक वजन के कारण अयोग्य घोषित किया गया हो. वह एक अनुभवी एथलीट है. कहीं न कहीं विनेश की ओर से भी गलती हुई है. उसे भी दोष लेना चाहिए. इतने बड़े मैच से पहले, ऐसी गलती ठीक नहीं है

बता दें, भारत ने मौजूदा संस्करण में अब तक तीन कांस्य पदक जीते हैं और विनेश ने देश के लिए रजत पदक पक्का कर लिया है. हालांकि, दुर्भाग्यपूर्ण घटना ने उनके अभियान को समाप्त कर दिया और पहलवान ने गुरुवार को खेल से संन्यास की घोषणा भी की.

यह भी पढ़ें : विनेश फोगाट को अभी भी मिल सकता है सिल्वर मेडल, आज होगा किस्मत का फैसला
Last Updated : Aug 8, 2024, 6:26 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details