दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

न्यूजीलैंड ऐसे करेगा महिला टी20 विश्व कप प्राइज मनी का बंटवारा, सभी खिलाड़ी होंगे मालामाल

महिला टी20 विश्व कप 2024 चैंपियन न्यूजीलैंड के सभी खिलाड़ियों को प्राइज मनी में से कितनी राशी मिलेगी. जानने के लिए पढे़ं पूरी खबर.

WOMENS T20 WORLD CUP PRIZE MONEY SPLIT
महिला टी20 विश्व कप पुरस्कार राशि का बंटवारा (IANS Photo)

By ETV Bharat Sports Team

Published : 4 hours ago

नई दिल्ली : न्यूजीलैंड क्रिकेट (एनजेडसी) ने पुष्टि की है कि यूएई में 2024 महिला टी20 विश्व कप जीतने पर मिलने वाली 2.3 मिलियन अमेरिकी डॉलर की पुरस्कार राशि 15 टीम सदस्यों के बीच बराबर-बराबर बांटी जाएगी.

सभी खिलाड़ी होंगे मालामाल
प्राइज मनी 4 मिलियन न्यूजीलैंड डॉलर और 19 करोड़ से अधिक भारतीय रुपये के बराबर है. इसका बंटवारा सभी 15 खिलाड़ियों में बराबर किया जाएगा. इसका मतलब है कि टीम के प्रत्येक सदस्य को 256,000 न्यूजीलैंड डॉलर (करीब 1 करोड़ और 29 लाख रुपये) मिलेंगे, जो उनके सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट की राशि से कहीं अधिक है.

ध्यान देने वाली बात यह है कि 2022 में, न्यूजीलैंड क्रिकेट ने अंतरराष्ट्रीय और घरेलू दोनों स्तरों पर पुरुष और महिला क्रिकेटरों के लिए मैच भुगतान में समानता की घोषणा की थी.

न्यूजीलैंड क्रिकेट (एनजेडसी) की महिला जुड़ाव प्रमुख जेस डेविडसन ने कहा, 'प्रेरणा के मामले में यह जीत निश्चित रूप से बहुत बड़ी है. एनजेडसी पिछले कुछ समय से महिलाओं के खेल में महत्वपूर्ण निवेश कर रहा है, और इस तरह का एक महत्वपूर्ण क्षण वास्तव में वही है जिसकी हमें अपने शानदार खेल को देश के अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने में मदद करने की आवश्यकता है'.

उन्होंने कहा, 'इस सप्ताह ही हमने क्रिकेट के लिए पंजीकरण करने और महिलाओं और लड़कियों के लिए विशेष रूप से डिजाइन की गई हमारी प्रतियोगिताओं और कार्यक्रमों का आनंद लेने के लिए उत्सुक लड़कियों की संख्या में वृद्धि देखी है'.

भारत से वनडे सीरीज खेल रहा न्यूजीलैंड
बता दें कि, सोफी डिवाइन की अगुवाई वाली टीम वर्तमान में अहमदाबाद में 3 मैचों की वनडे सीरीज के लिए भारत में है और 1 नवंबर को स्वदेश पहुंचेगी. एनजेडसी ने कहा कि पूरे न्यूजीलैंड में कार्यक्रमों की योजना बनाई जा रही है, जहां खिलाड़ियों को स्थानीय फैंस से जुड़ने और उनके अटूट समर्थन के लिए उन्हें धन्यवाद देने का मौका मिलेगा.

ये भी पढे़ं :-

ABOUT THE AUTHOR

...view details