दिल्ली

delhi

ये भारतीय क्रिकेटर्स राजनीति में भी आजमा चुके हैं किस्मत, जानिए किस पार्टी ने दिया इन्हें मौका - cricketers who turned politicians

By ETV Bharat Sports Team

Published : Sep 6, 2024, 1:15 PM IST

Updated : Sep 6, 2024, 4:27 PM IST

Indian cricketers who have entered politics : भारत में कई ऐसे क्रिकेटर हैं, जिन्होंने अपनी किस्मत को राजनीति की पिच पर भी आजमाया है. इनमें से कुछ को सफलता हाथ लगी तो कुछ को निराशा भी मिली है. आज हम आपको ऐसे ही क्रिकेटर्स के बारे में बताने वाले हैं. पढ़िए पूरी खबर...

Gautam Gambhir with Indian cricket team
गौतम गंभीर भारतीय क्रिकेट टीम के साथ (IANS PHOTO)

नई दिल्ली: क्रिकेट के मैदान पर अक्सर क्रिकेटर्स का जलवा देखने के लिए मिलता है, लेकिन समय-समय पर राजनीति के मैदान पर भी कई क्रिकेटर्स ने अपने नाम का झंडा बुलंद किया है. आज हम आपको ऐसे भारतीय क्रिकेटर्स के बारे में बताने वाले हैं, जिन्होंने क्रिकेट के साथ-साथ राजनीति के मैदान पर भी खुद को उतारा है.

भारत के 10 क्रिकेटर जो राजनेता बन गए

  1. गौतम गंभीर : भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच गौतम गंभीर भी राजनीति में अपना जलवा बिखेर चुके हैं. उन्होंने क्रिकेट के मैदान को छोड़कर 2019 लोकसभा चुनाव में बीजेपी (भारतीय जनता पार्टी) की टिकट से राजनीति में कदम रखा. उन्होंने पूर्वी दिल्ली से चुनाव लड़ा और सांसद बने. अब वो टीम इंडिया में कोचिंग कर रहे है.
    गौतम गंभीर (IANS PHOTO)
  2. हरभजन सिंह : इंडियन क्रिकेट टीम के पूर्व ऑफ स्पिनर और टर्मिनेटर के नाम से मशहूर हरभजन सिंह भी राजनीति की पिच पर सफलता के झंडे गाड़ रहे हैं. हरभजन 2022 में आम आदमी पार्टी से राज्यसभा सांसद बने. तब से अब तक वो राजनीति में बन हुए हैं.
    हरभजन सिंह (IANS PHOTO)
  3. नवजोत सिंह सिद्धू : पूर्व भारतीय क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू भी राजनीति की पिच पर भी अपना छाप छोड़ चुके हैं. वो बीजेपी और कांग्रेस दोनों पार्टियों में रह चुके हैं. उन्होंने 2004 और 2009 में बीजेपी के लिए अमृतसर से लोकसभा चुनाव जीते हैं.
    नवजोत सिंह सिद्दधू (IANS PHOTO)
  4. मोहम्मद कैफ : टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर और कमेंटेटर मोहम्मद कैफ भी राजनीति में अपनी किस्मत आजमा चुके हैं. क्रिकेटर ने 2014 लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की ओर से अपनी किस्मत आजमाई थी. वो उत्तर प्रदेश की फूलपुर सीट से लड़े लेकिन हार गए.
    मोहम्मद कैप (IANS PHOTO)
  5. एस श्रीसंत: भारत के पूर्व क्रिकेटर और 2007 व 2011 की विश्व विजेता टीम के सदस्य एस श्रीसंत भी राजनीति की पिच पर उतर चुके हैं. आईपीएल में फिक्सिंग के आरोपों के कारण उनके करियर पर विराम लग गया. इसके बाद उन्होंने केरल में बीजेपी की ओर से साल 2016 में विधानसभा चुनाव लड़ा लेकिन वो जीत दर्ज नहीं कर पाए.
    एस श्रीसंत (IANS PHOTO)
  6. मोहम्मद अजहरूद्दीन : टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और फिक्सिंग के चलते बैन होने वाले मोहम्मद अजहरूद्दीन भी राजनीति के मैदान पर नजर आ चुके हैं. उन्होंने साल 2009 में कांग्रेस के टिकट पर मुरादाबाद से चुनाव लड़ा और जीत दर्ज की थी. इसके बाद 2014 के लोकसभा चुनावों में उन्हें हार मिली थी.
    मोहम्मद अजहरूद्दीन (IANS PHOTO)
  7. कीर्ति आजाद : भारत के पूर्व क्रिकेटर और 1983 की विश्व विजेता टीम के सदस्य कीर्ति आजाद भी राजनीति में अपना नाम बना चुके हैं. बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री भागवत झा आजाद यानि अपने पिता की तरह कीर्ति ने भी ने भारतीय जनता पार्टी की ओर से दरभंगा की सीट चुनाव लड़ा और वो 3 बार सांसद बने थे. इसके बाद साल 2019 में कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़ा था. अब वो तृणमूल कांग्रेस का हिस्सा हैं.
    कीर्ति आजाद (IANS PHOTO)
  8. चेतन शर्मा : भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज और टीम इंडिया के मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा भी राजनीति की पिच पर नजर आ चुके हैं. उन्होंने 2009 लोकसभा चुनाव में बहुजन समाज पार्टी की सीट पर फरीदाबाद चुनाव लड़ा, लेकिन उन्हें इस दौरान हार का सामना करना पड़ा था. वो भारतीय जनता पार्टी में भी नजर आ चुके हैं.
    चेतन शर्मा (IANS PHOTO)
  9. मनोज तिवारी : इंडियन क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज मनोज तिवारी राजनीति में अपनी किस्मत आजमा चुके हैं. उन्होंने 2021 में पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव लड़ा था. उन्हें तृणमूल कांग्रेस ने शिबपुर सीट से उतारा था. मनोज ने जीत दर्ज की और पश्चिम बंगाल सरकार में खेल मंत्री का पद संभाल रहे हैं.
    मनोज तिवारी (IANS PHOTO)
  10. विनोद कांबली :टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज और सचिन तेंदुलकर के दोस्त विनोद कांबली भी राजनीति के मैदान पर उतर चुके हैं. वो साल 2009 में लोक भारती पार्टी की टिकट पर महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव लड़ चुके हैं, हालंकि इस दौरान उन्हें हार का समान करना पड़ा था.
    सचिन तेंदुकर के साथ विनोद कांबली (IANS PHOTO)
ये खबर भी पढ़ें :युवराज सिंह के पिता योगराज ने कहा- 'धोनी को आईने में खुद का चेहरा को देखना चाहिए, मेरा बेटा हकदार....
Last Updated : Sep 6, 2024, 4:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details