दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

जिम्बाब्वे के खिलाफ पहले टी20I में कौन करेगा ओपनिंग, कप्तान शुभमन गिल ने किया खुलासा - IND vs ZIM

भारत के कप्तान शुभमन गिल ने जिम्बाब्वे के खिलाफ हरारे में खेले जाने वाली 5 टी20I मैचों की द्विपक्षीय सीरीज के पहले टी20I के लिए सलामी जोड़ी का खुलासा किया है. पढे़ं पूरी खबर.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jul 5, 2024, 9:59 PM IST

shubman gill
शुभमन गिल (ANI Photo)

हरारे (जिम्बाब्वे) :भारत की दूसरी पंक्ति की टीम 6 जुलाई को हरारे स्पोर्ट्स क्लब में 5 मैचों की द्विपक्षीय सीरीज के पहले टी20I में जिम्बाब्वे से भिड़ने के लिए पूरी तरह तैयार है.

शुभमन गिल श्रृंखला में भारतीय टीम की अगुआई करेंगे और उन्होंने यह भी खुलासा किया है कि वह पंजाब के बल्लेबाज अभिषेक शर्मा के साथ श्रृंखला के पहले मैच में पारी की शुरुआत करेंगे, जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने के लिए तैयार हैं. शर्मा ने इंडियन प्रीमियर लीग 2024 में अच्छा प्रदर्शन किया और इसके आधार पर उन्हें पहली बार राष्ट्रीय टीम में शामिल किया गया.

भारत की पहली पसंद वाली टीम ने कुछ दिन पहले ही टी20 विश्व कप 2024 जीता है. इसलिए, उस टीम के वरिष्ठ खिलाड़ियों को आराम दिया गया है और मेन इन ब्लू युवा चेहरों वाली टीम के साथ खेलने जा रही है.

कप्तान गिल ने प्री-मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस में खुलासा किया कि वह राष्ट्रीय टीम के लिए अभिषेक शर्मा के साथ पारी की शुरुआत करेंगे. उन्होंने संवाददाताओं से कहा, 'मुझे लगता है कि रोहित भाई (रोहित शर्मा) एक सलामी बल्लेबाज थे और विराट भाई (विराट कोहली) ने भी इस विश्व कप में ओपनिंग की थी...मैंने भी टी20 में ओपनिंग की है. इसलिए, मुझे लगता है कि मैं टी20I में ओपनिंग करना चाहूंगा'.

उन्होंने कहा, 'अभिषेक शर्मा मेरे साथ ओपनिंग करेंगे और रुतुराज गायकवाड़ नंबर 3 पर बल्लेबाजी करेंगे'. गिल अपने करियर में पहली बार भारत की टी20I टीम की कप्तानी करेंगे.

इस भूमिका को कैसे संभालेंगे, इस पर विचार करते हुए गिल ने कहा कि वह गुजरात टाइटन्स की अगुआई करते हुए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में अपनी कप्तानी की किताब से कुछ पन्ने सीखेंगे.

दाएं हाथ के बल्लेबाज ने कहा, 'जब मैंने पहली बार अपनी आईपीएल टीम की कप्तानी की तो मैंने बहुत कुछ सीखा. मुझे अपने बारे में और नेतृत्व के दृष्टिकोण के बारे में बहुत कुछ पता चला'.

गिल ने निष्कर्ष निकाला, 'मुझे लगा कि कप्तान के रूप में आपके सामने आने वाली अधिकांश चुनौतियां मानसिक होती हैं, आप खिलाड़ियों को कैसे तैयार करते हैं. हर किसी के पास कौशल सेट है, यह इस बारे में है कि आप उन्हें (अन्य खिलाड़ियों को) मैदान पर उस कौशल सेट को देने में सक्षम होने का आत्मविश्वास कैसे दे सकते हैं'.

ये भी पढे़ं :-

ABOUT THE AUTHOR

...view details