दिल्ली

delhi

22 से 28 सितंबर तक चलेगा चौथा सप्ताह, जानें कैसा रहेगा आपका साप्ताहिक राशिफल - 4th Weekly Horoscope Of September

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

Weekly Horoscope : 22 तारीख से सितंबर का चौथा सप्ताह का प्रारंभ हो रहा है. यह पूरा सप्ताह पितृपक्ष में बीतेगा. राशिफल के हिसाब से जानें आपका समय कैसा बीतेगा. पढ़ें पूरी खबर..

Weekly Horoscope
साप्ताहिक राशिफल (Getty Images)

मेष राशि (Aries) : सप्ताह की शुरुआत में आपको आर्थिक मामलों, रोजगार, करियर, और व्यापार को आगे बढ़ाने के लिए अच्छे अवसर मिलेंगे.अगर आप समय और ऊर्जा का अच्छे से प्रबंधन करें, तो आप मनचाही सफलता प्राप्त करेंगे. आपके प्रिय मित्रों की मदद से आपके अटके हुए कार्य पूरे होंगे. यदि आप राजनीतिक क्षेत्र में हैं, तो आपको सप्ताह के अंत तक कोई महत्वपूर्ण जिम्मेदारी या पद प्राप्त हो सकता है.

सप्ताह के उत्तरार्ध में व्यापार संबंधी लोगों को न केवल मनचाहा लाभ मिलेगा, बल्कि वे अपने कारोबार को भी आगे बढ़ाने का मौका प्राप्त करेंगे. इस दौरान, नौकरीपेशेवर लोगों को अतिरिक्त आय के स्रोत भी मिलेंगे. प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी में जुटे लोगों को शुभ समाचार की प्राप्ति होगी. प्रेम संबंध में प्रगाढ़ता आएगी और दांपत्य जीवन खुशियों से भरा रहेगा. आपको परिवार के साथ हंसी-खुशी वक्त बिताने के अवसर भी मिलेंगे. स्वास्थ्य सामान्य रहेगी.

वृषभ राशि (Taurus) : इस सप्ताह में आपको घर और बाहर दोनों जगहों पर छोटी-मोटी बातों को इग्नोर करना बेहतर रहेगा. कार्यक्षेत्र में आपको विरोधी मिल सकते हैं जो आपको लक्ष्य से भटकाने की कोशिश कर सकते हैं. आपको अनचाहे यात्रा की आवश्यकता हो सकती है जिससे आपकी समय और धन की खपत हो सकती है. सप्ताह के मध्य में घर की मरम्मत आदि के लिए ज्यादा खर्च होने की संभावना है जिससे आपका बजट अचानक कमजोर हो सकता है.

सप्ताह के दूसरे हाफ्टे में आपको सतर्क रहने की आवश्यकता होगी. प्रेम संबंधों की दृष्टि से, यह सप्ताह थोड़ा कठिन हो सकता है. गलतफहमी के कारण आपके प्रेमी के साथ मतभेद हो सकता है. हालांकि, किसी महिला मित्र की मदद से आप उसे दूर करने में सफल हो सकते हैं और सप्ताह के अंत तक आपके प्रेम का रिश्ता फिर से मजबूत होगा. आपके जीवनसाथी की सेहत को लेकर आपका मन थोड़ा चिंतित रह सकता है.

मिथुन राशि (Gemini) : मिथुन राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह अतिरिक्त परिश्रम और प्रयास करने की आवश्यकता रखेगा ताकि किसी कार्य में सफलता मिल सके. इस समय आपको अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि आप मौसमी या पुरानी बीमारी के शिकार हो सकते हैं. नौकरीपेशा लोगों को नई जगह पर तबादला होने का सामना कर सकता है या फिर जबरदस्ती जिम्मेदारी मिलने से मन थोड़ा खिन्न रह सकता है.

सप्ताह के उत्तरार्ध में करियर या व्यापार से संबंधित यात्रा हो सकती है. इस समय आपको परिवार और अपने इष्टमित्रों का पूरा सहयोग मिलेगा. यदि आप पहले से प्रेम संबंध में हैं, तो परिजन आपके प्रेम को विवाह की मुहर लगा सकते हैं. सप्ताह के अंत में संतान संबंधी अच्छी खबर सुनाई दे सकती है, जिससे घर में खुशियों का माहौल बना रहेगा. सेहत की दृष्टि से, आपको अपने खान-पान और दिनचर्या को सही करने की आवश्यकता होगी.

कर्क राशि (Cancer): इस सप्ताह व्यापार में कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, और बाजार में पैसे फंसने की चिंता आपके मन को चिढ़ा सकती है. नौकरीपेशा लोगों को भी कार्यक्षेत्र में कुछ दिक्कतों और अड़चनों का सामना करना पड़ सकता है. आपको आय के मुकाबले खर्च को नियंत्रित रखने की आवश्यकता होगी. स्वास्थ्य का ध्यान रखें और वाहन चलाने में सावधान रहें. इस दौरान रोग, चोट और अन्य समस्याओं की आशंका बनी रहेगी.

पुरानी बीमारी फिर से उभर सकती है. प्रेम संबंधों में सावधानी बरतें और अपने पार्टनर की भावनाओं का सम्मान करें. अपने प्रेम संबंध को अच्छी तरह से निभाएं, अन्यथा आपको तरह-तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. संतान पक्ष से जुड़ी कोई बात आपकी चिंता का कारण बन सकती है. हालांकि कठिन समय में, आपका जीवनसाथी आपके साथ परछाईं की तरह साथ बना रहेगा.

सिंह राशि (Leo) : सिंह राशि के जातकों को यह सप्ताह अतिरिक्त परिश्रम और प्रयास करके किसी कार्य में सफलता पाने की आवश्यकता होगी. आपको कार्यक्षेत्र में काम करते समय अपने गुप्त शत्रुओं से सतर्क रहने की आवश्यकता होगी. ध्यान रखें कि सप्ताह के मध्य में आपके घर-परिवार के किसी सदस्य के साथ अनबन हो सकती है, इसलिए आपको इसे सुलझाने के लिए संवादपूर्ण और समझदारीपूर्ण रवैया अपनाना चाहिए. सप्ताह के उत्तरार्ध में आपकी व्यापारिक यात्रा सुखद और लाभदायक साबित होगी, जिससे आपको भविष्य में लाभकारी योजनाओं से जुड़ने का अवसर मिलेगा.

इस सप्ताह आपके लव पार्टनर के साथ कुछ गलतफहमी हो सकती है, लेकिन आपको इसे दूर करने के लिए विवाद की बजाय संवाद का सहारा लेना चाहिए. यदि आप इसे ध्यान नहीं देते हैं, तो आपके संबंधों में दरार आ सकती है और बने बनाए संबंध टूट सकते हैं. इसलिए, आपको दांपत्य जीवन को सुखमय बनाने के लिए अपने जीवनसाथी की भावनाओं की अनदेखी से बचना चाहिए.

कन्या राशि (Virgo) : इस सप्ताह, आपको घर-परिवार और कारोबार से जुड़ा कोई भी फैसला बहकर नहीं लेना चाहिए. सप्ताह के मध्य में कामकाज के संबंध में आपकी दूरी की यात्रा हो सकती है, इसलिए इस यात्रा के दौरान अपनी सेहत और सामान का ख्याल रखना महत्वपूर्ण होगा. संबंधों के बीच पैतृक संपत्ति से जुड़े विवाद हो सकते हैं, इसलिए ध्यान दें कि आप तकरारों को बढ़ावा न दें.

व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिए यह समय थोड़ा चुनौती भरा हो सकता है. नौकरीपेशेवर लोगों को किसी विशेष कार्य को पूरा करने के लिए प्रयास करना पड़ेगा. आपकी आय के मुकाबले खर्च की अधिकता रहेगी और इसके कारण आपका मन थोड़ा उदास रहेगा. प्रेम संबंधों में, आपको अपने पार्टनर के प्रति ईमानदार रहना चाहिए और समझबूझकर कदम उठाने चाहिए, अन्यथा आपको समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. आपको अपने जीवनसाथी की सेहत और बच्चों के भविष्य को लेकर चिंतित रह सकता है, लेकिन ध्यान दें कि आप चिंता में न पड़ें और उन्हें सही देखभाल प्रदान करें.

तुला राशि (Libra):यह सप्ताह आपको अपने लक्ष्य से भटकने की कोशिश कर सकता है, लेकिन आपको इस पर ध्यान देना चाहिए. सप्ताह की शुरुआत में घर से जुड़ी चीजों के खरीदारी या मरम्मत के लिए अधिक खर्च हो सकता है. आपको कठिन परिश्रम करने के बाद धन की प्राप्ति संभव होगी. कारोबारियों को बाजार में फंसे धन को निकालने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए धन के लेन-देन में सावधानी बरतें.

सप्ताह के मध्य में छात्रों को पढ़ाई करने में मन नहीं लग सकता है, जबकि युवाओं का अधिकांश समय मनोरंजन में बितेगा. सप्ताह के उत्तरार्ध में नौकरीपेशेवर लोगों के जीवन में बड़े बदलाव के योग बन सकते हैं. कामकाजी महिलाओं के लिए यह समय शुभ साबित होगा और भूमि-भवन के क्रय-विक्रय के लिए योजनाएं बनाने का सही समय होगा. प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता देखने को मिलेगी, और लव पार्टनर के साथ प्रेम और सामंजस्य में सुधार होगा. दांपत्य जीवन सुखमय बना रहेगा.

वृश्चिक राशि (Scorpio) : वृश्चिक राशि के जातकों के लिए इस सप्ताह कोशिश करने की आवश्यकता होगी कि वे आलस्य और अभिमान से दूर रहें, वरना उनके सामने आने वाले सुनहरे अवसर निकल जाएंगे. काम में विशेष सफलता प्राप्त करने के लिए उन्हें अपनी ऊर्जा और समय का अच्छी तरह से प्रबंधन करना होगा. निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करने में उनकी सेहत भी प्रभावित हो सकती है, इसलिए ध्यान रखना आवश्यक होगा.

सप्ताह के मध्य में व्यापार से जुड़े लोगों को उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है. छात्रों को परीक्षा और प्रतियोगिता में सफलता प्राप्त करने के लिए कठिन परिश्रम की आवश्यकता होगी. सप्ताह के उत्तरार्ध में किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मिलने से भविष्य में लाभ हो सकता है. नौकरीपेशेवर लोगों को प्रमोशन या ट्रांसफर की संभावना हो सकती है. जीवनसाथी की किसी बड़ी उपलब्धि से घर-परिवार में खुशियों का माहौल बना रहेगा. प्रेम संबंध मजबूत होंगे और लव पार्टनर के साथ खुशी-मंगल वक्त बिताने का अवसर मिलेगा. जीवनसाथी के साथ प्रेम और सामंजस्य बना रहेगा.

धनु राशि (Sagittarius) :धनु राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह काम के लिए उत्साहजनक शुरुआत करेगा जहाँ आपको जरूरी कार्यों को संपादित करने के लिए अधिक प्रयास करने की आवश्यकता होगी. आप लंबे समय से अटके हुए काम को एक व्यक्ति या अपने इष्ट-मित्र की मदद से पूरा कर सकते हैं. नौकरीपेशा लोगों के लिए एक अच्छे अवसर की तलाश में इस सप्ताह कामयाबी मिल सकती है.

आपके करियर और व्यापार को आगे बढ़ाने में किसी मित्र की भूमिका महत्वपूर्ण साबित हो सकती है. आप अपने प्रेम का इज़हार करने की इच्छा रखते हैं तो इस सप्ताह ऐसा करने पर आपकी बात मान्यता प्राप्त करेगी. वर्तमान में प्रेम संबंध में चल रहे लोगों के बीच सामंजस्य बढ़ेगा. आप अपने लव पार्टनर के साथ सुखद समय बिताने के अवसर प्राप्त करेंगे. परिवार के सदस्यों के साथ पर्यटन स्थल की यात्रा भी संभव है. स्वास्थ्य सामान्य रहेगा.

मकर राशि (Capricorn) : मकर राशि के जातकों को इस सप्ताह अपनी सेहत और संबंध पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होगी. यदि आपके विवाद का कारण भूमि, भवन या संपत्ति है, तो कोर्ट-कचहरी के बजाय आपसी समझौते के माध्यम से उसे सुलझा लेना उचित रहेगा. कार्यक्षेत्र में आपको किसी सीनियर या जूनियर से उम्मीद से कम सहयोग मिलने की स्थिति हो सकती है और इस समय व्यवसाय से जुड़े लोगों को धन के लेन-देन में सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी.

आपको किसी प्रभावशाली व्यक्ति की मदद से अपनी परिवारिक और कार्यक्षेत्र से जुड़ी समस्या का समाधान ढूंढ़ने में सफल होने की संभावना है. इस दौरान संतानों से जुड़ी कोई उपलब्धि आपके खुशी और सम्मान का मुख्य कारण बन सकती है. प्रेम संबंध मजबूत होंगे. संभवतः आपके परिजन आपके प्रेम को स्वीकार करते हुए विवाह के लिए सहायता करेंगे. आप जीवनसाथी के साथ किसी धार्मिक स्थान की यात्रा कर सकते हैं. खान-पान और अपनी दिनचर्या पर विशेष ध्यान दें.

कुंभ राशि (Aquarius) : कुंभ राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह कुछ चुनौतियों के साथ आ सकता है. आपको अपनी आर्थिक स्थिति पर विशेष ध्यान देना चाहिए, क्योंकि ऋण, रोग और शत्रु आपके पीछे खतरा बन सकते हैं. आपके बजट पर दबाव हो सकता है और आपको उधार लेने की आवश्यकता पड़ सकती है. इसलिए, संबंधित व्ययों को संयंत्रित रखने और धन संबंधी नियमों का पालन करने की आवश्यकता है.

अगर आप व्यापार को आगे बढ़ाने की सोच रहे हैं, तो एक वरिष्ठ व्यक्ति या शुभचिंतक की सलाह लेना उचित होगा. प्रेम संबंधों में कुछ अडचनें हो सकती हैं, जो आपके मन को परेशान कर सकती हैं. घर-परिवार की समस्याओं के कारण आपका वैवाहिक जीवन प्रभावित हो सकता है. इस समय में संवेदनशीलता और संदेहों को समझने का प्रयास करें. आपकी संवाद क्षमता और सहयोग यहां महत्वपूर्ण होंगे. सभी समस्याओं के बीच शांति और समझदारी की कोशिश करें.

मीन राशि (Pisces) : मीन राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह एक महत्वपूर्ण निर्णय लेने के समय बना हुआ है. आपको शुभचिंतकों की सलाह और परिवार के सदस्यों की सुझावों का ध्यान देना चाहिए. व्यापारिक मामलों में भी सावधानी बरतें, क्योंकि आपको कुछ उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है. यह व्यापार के स्वाभाविक हिस्से हैं, इसलिए घबराने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन आपको इसे नियंत्रित रखने के लिए तैयार रहना चाहिए, क्योंकि आने वाले समय में स्थिति आपके नियंत्रण में होगी.

अगर कोई विवाद प्रेम संबंधित हो या आप अपने वैवाहिक जीवन की समस्याओं को हल करने का प्रयास कर रहे हैं, तो आपको विवाद के स्थान पर संवाद का सहारा लेना चाहिए. अन्यथा, बातें और बिगड़ सकती हैं. इस प्रक्रिया में, आपको उन लोगों से दूर रहना चाहिए जो आपकी खुशियों में दखल देने का प्रयास करते हैं. सप्ताह के अंत में, आपको किसी मांगलिक कार्यक्रम में शामिल होने का अवसर मिलेगा. इसे अवसर के रूप में ध्यान दें और इसे अपने जीवन में एक सुखद और महत्वपूर्ण अनुभव के रूप में स्वीकारें.

ये भी पढ़ें

सितंबर महीने में कौन-कौन से प्रमुख त्योहार हैं, कब शुरू होगा पितृपक्ष, कब पधारेंगे गणपति बप्पा, जानें - September 2024 Vrat Tyohar list

ABOUT THE AUTHOR

...view details