दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

इजराइल का सुरक्षा कवच होगा और मजबूत, अमेरिका देगा THAAD एंटी-मिसाइल सिस्टम, जानें खूबियां

THAAD Air Defense System: अमेरिका इजराइल की बैलिस्टिक मिसाइलों को रोकने की क्षमता को बढ़ाने के लिए थाड एयर डिफेंस बैटरियों को तैनात करेगा.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 5 hours ago

US to transfer THAAD missile defense to Israel amid tension with Iran
इजराइल को मिलेगा THAAD एंटी-मिसाइल सिस्टम (AFP)

वॉशिंगटन / तेल अवीव: गाजा और लेबनान में युद्ध तथा ईरान के साथ तनाव के बीच अमेरिका ने इजराइल में उन्नत एंटी-बैलिस्टिक मिसाइल रक्षा प्रणाली थाड तैनात करने का फैसला लिया है. टर्मिनल हाई एल्टीट्यूड एरिया डिफेंस (THAAD) प्रणाली को अमेरिकी सैनिकों द्वारा संचालित किया जाएगा, ताकि इजराइल द्वारा संभावित जवाबी हमले के बाद ईरान की प्रतिक्रिया की स्थिति में यहूदी देश की रक्षा की जा सके.

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका इजराइल के वायु रक्षा कवच को मजबूत करने और बैलिस्टिक मिसाइलों को रोकने की क्षमता को बढ़ाने के लिए थाड एयर डिफेंस बैटरियों को तैनात करेगा.

अमेरिका के पास मध्य-पूर्व और यूरोप में कई तरह की मिसाइल रक्षा प्रणालियां हैं, जिनमें पैट्रियट सिस्टम भी शामिल हैं. अमेरिकी अधिकारी महीनों से इस बात पर चर्चा कर रहे हैं कि इस क्षेत्र में किस तरह की वायु रक्षा प्रणाली तैनात की जाए और उन्हें कहां तैनात किया जाए. थाड सिस्टम की इजराइल में तैनाती और उसे संचालित करने के लिए अमेरिकी सैनिकों की उपस्थिति जरूरी होगी.

बड़े क्षेत्र की रक्षा कर सकता है थाड
कांग्रेसनल रिसर्च सर्विस की एक रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी सेना के पास सात THAAD बैटरियां हैं. इस एयर डिफेंस सिस्टम को पैट्रियट का उन्नत संस्करण या पूरक माना जाता है, लेकिन यह 150-200 किलोमीटर (93-124 मील) की दूरी पर किसी भी लक्ष्य को तबाह करते हुए एक बड़े क्षेत्र की रक्षा कर सकता है.

95 सैनिक संचालित करते हैं...
आम तौर पर, प्रत्येक थाड सिस्टम में छह ट्रक-माउंटेड लॉन्चर, 48 इंटरसेप्टर, रेडियो और रडार उपकरण होते हैं, और इसे संचालित करने के लिए 95 सैनिकों की आवश्यकता होती है.

एक साल पहले, अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने अमेरिकी सेना की सुरक्षा बढ़ाने और इजराइल की रक्षा में सहायता करने के लिए मध्य-पूर्व के आसपास के स्थानों पर एक थाड बैटरी और अतिरिक्त पैट्रियट बटालियन की तैनाती का आदेश दिया था.

लेबनान में इजराइल के हवाई हमले में हिजबुल्लाह प्रमुख सैयद हसन नसरल्लाह की मौते के बाद ईरान ने 1 अक्टूबर को इजरायल पर लगभग 200 बैलिस्टिक मिसाइलों के साथ हमला किया था. इस हमले के बाद इजराइल ने ईरान के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करने की कसम खाई है. वहीं, ईरान ने किसी भी जवाबी कार्रवाई का उसी तरह से जवाब देने की चेतावनी दी है.

फिलहाल, अमेरिका जवाबी हमले को लेकर इजराइल के साथ समन्वय कर रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी अधिकारियों को लगता है कि इजराइल ने अपने संभावित लक्ष्यों की सूची को छोटा कर दिया है.

एनबीसी न्यूज की एक रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी अधिकारियों का मानना है कि इजराइल ने ईरान में सैन्य और ऊर्जा बुनियादी ढांचे को अपने संभावित लक्ष्यों की सूची में सीमित कर दिया है. इस बात का कोई संकेत नहीं है कि इजराइल ईरान की परमाणु सुविधाओं को निशाना बनाएगा या लक्षित हत्याएं करेगा. रिपोर्ट में अमेरिकी अधिकारियों का हवाला देते हुए कहा गया है कि इजराइल ने इस बारे में अंतिम निर्णय नहीं लिया है कि कैसे और कब कार्रवाई करनी है.

यह भी पढ़ें-भारत ने इजराइल के खिलाफ 34 देशों के प्रस्ताव का किया समर्थन, कहा- शांति सैनिकों की सुरक्षा सर्वोपरि

ABOUT THE AUTHOR

...view details