दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

तुर्कमेनिस्तान के दौरे पर पुतिन ने की ईरान के राष्ट्रपति से मुलाकात

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शुक्रवार को तुर्कमेनिस्तान की यात्रा पर पहुंचे, जहां वह ईरानी राष्ट्रपति से मुलाकात की.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (AP)

अश्गाबात:रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शुक्रवार को तुर्कमेनिस्तान की यात्रा पर पहुंचे, जहां वह ईरानी राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन के साथ मध्य पूर्व की स्थिति पर चर्चा की .सम्मेलन में पाकिस्तानी राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी और अन्य मध्य एशियाई देशों कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान और उजबेकिस्तान के प्रमुखों सहित अन्य क्षेत्रीय नेता भाग शामिल हुए.

इस पहले मध्य एशियाई नेताओं और ईरान के राष्ट्रपति के साथ एक अंतरराष्ट्रीय मंच पर बोलते हुए क्रेमलिन ने कहा था कि पुतिन तुर्कमेनिस्तान की राजधानी अश्गाबात में सम्मेलन के दौरान ईरानी राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन के साथ मध्य पूर्व की स्थिति पर चर्चा करेंगे.

ड्रोन निर्यात के लिए डील
2022 में पुतिन द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण करने के बाद मास्को और तेहरान ने ईरान के लिए रूस को ड्रोन निर्यात करने के लिए 1.7 बिलियन डॉलर का समझौता किया था. अमेरिका का मानना ​है कि उसने छोटी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों को स्थानांतरित किया है.

तुर्कमेनिस्तान के राष्ट्रपति से बातचीत कर सकते हैं पुतिन
ईरानी नेता से मुलाकात के अलावा पुतिन के तुर्कमेनिस्तान के राष्ट्रपति सरदार बर्दीमुखामेदोव के साथ बातचीत करने की भी उम्मीद है. 43 वर्षीय बर्दीमुखामेदोव को मार्च 2022 में अपने पिता गुरबांगुली की जगह लेने के लिए चुना गया था, जिन्होंने 2006 से गैस समृद्ध देश को चलाया था. 1991 में सोवियत संघ के पतन के बाद स्वतंत्र होने के बाद से तुर्कमेनिस्तान निरंकुश शासकों के अधीन काफी हद तक अलग-थलग रहा है.

यह भी पढ़ें- हान कांग नोबेल पुरस्कार से सम्मानित, दक्षिण कोरिया में खुशी की लहर

ABOUT THE AUTHOR

...view details