दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

कैरिबियन में तूफान बेरिल से 10 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित : संयुक्त राष्ट्र - Hurricane Beryl in Caribbean

United Nations: संयुक्त राष्ट्र मानवीय मामलों के समन्वय कार्यालय (ओसीएचए) ने मौजूदा अनुमानों का हवाला देते हुए कहा कि सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस में लगभग 40,000 लोग, ग्रेनेडा में 110,000 से अधिक लोग और जमैका में 920,000 लोग प्रभावित हुए हैं. पढ़ें पूरी खबर...

By IANS

Published : Jul 6, 2024, 5:32 PM IST

More than 1 million people affected by Hurricane Beryl in the Caribbean
कैरिबियन में तूफान बेरिल से 10 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित (IANS)

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र के मानवीय कार्यकर्ताओं ने बताया कि कैरिबियन में तूफान बेरिल से 10 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं. संयुक्त राष्ट्र के मानवीय मामलों के समन्वय कार्यालय (ओसीएचए) ने शुक्रवार को बताया कि सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस में तूफान से लगभग 40 हजार, ग्रेनेडा में 1 लाख 10 हजार से ज्यादा और जमैका में 9 लाख 20 हजार लोग प्रभावित हुए हैं.

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, तूफान बेरिल से अब तक कम से कम 11 लोगों की मौत हुई है. तूफान ने सोमवार को ग्रेनेडा, सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस में तबाही मचाई, बुधवार को जमैका को प्रभावित किया. तूफान इस समय बेलीज और मैक्सिको को प्रभावित कर रहा है.

अंतरराष्ट्रीय प्रवासन संगठन ने बताया कि ग्रेनेडा में तूफान ने कैरियाकू और पेटी माटिर्टिनिकपों द्वीप को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाया. कैरियाकू 70 प्रतिशत और पेटिट मार्टिनिक में 97 प्रतिशत इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं. सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस में यूनियन द्वीप पर 90 प्रतिशत घर प्रभावित हुए, जबकि कैनुआन द्वीप पर लगभग सभी इमारतों को नुकसान पहुंचा.

कार्यालय ने कहा कि हम तूफान बेरिल से हुई तबाही का आकलन करने और उससे निपटने के लिए अधिकारियों, कैरेबियन आपदा आपातकालीन एजेंसी और हमारे साझेदारों के साथ मिलकर काम करना और सहयोग करना जारी रखेंगे.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details