दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 26, 2024, 3:10 PM IST

ETV Bharat / international

लेबनान में घुसकर करारा जवाब देने की तैयारी में इजराइल, आर्मी चीफ बोले- हवाई हमलों से बना रहे रास्ता - Israel

Israel-Hezbollah Clash: इजराइली सेना लेबनान में घुसने की तैयारी में है. इसको लेकर सैन्य प्रमुख हर्जी हलेवी ने कहा कि सेना उन गांवों में प्रवेश करेगी, जहां हिजबुल्लाह ने बड़ी सैन्य चौकियों को तैयार किया है.

लेबनान में घुसने की तैयारी में इजराइली सेना
लेबनान में घुसने की तैयारी में इजराइली सेना (AP)

तेलअवीव:इजराइल और हिजबुल्लाह के बीच जारी युद्ध की आशंका के बीच इजराइली सेना लेबनान में घुसने की तैयारी कर रही है. इस संबंध में इजराइल के सैन्य प्रमुख ने कहा है कि देश की सेना लेबनान में संभावित जमीनी हमले की तैयारी कर रही है. इस बीच लेबनान पर घातक हवाई बमबारी लगातार जारी है .

सैन्य प्रमुख हर्जी हलेवी ने कहा कि ताजा हवाई हमलों का उद्देश्य संभावित प्रवेश के लिए जमीन तैयार करना और सुरक्षा बलों के रास्ता साफ करना है. हलेवी ने कहा कि हम युद्धाभ्यास कर रहे है. इसका मतलब है कि सेना दुश्मन के इलाके में प्रवेश करेगी. सेना उन गांवों में प्रवेश करेगी, जहां हिजबुल्लाह ने बड़ी सैन्य चौकियों को तैयार किया है.

उन्होंने कहा सुरक्षा बलों से कहा कि आप जेट विमानों की आवाज सुनते हैं. हम पूरा दिन हमला करते हैं. यह आपके लेबनान में घुसने के लिए जमीन तैयार करने और हिजबुल्लाह को धूल चटाने के लिए है.

'करारा जवाब मिलेगा'
हलेवी ने हिजबुल्लाह द्वारा तेल अवीव के पास मोसाद के मुख्यालय को निशाना बनाकर किए गए मिसाइल हमले का जिक्र करते हुए कहा कि ईरान से समर्थित समूह हिजबुल्लाह ने अपनी फायरिंग रेंज का विस्तार किया है और आज उसे करारा जवाब मिलेगा, खुद को तैयार रखें.

इससे पहले, इजराइली सेना ने कहा था कि वह हिजबुल्लाह से लड़ते रहने और गोलीबारी से विस्थापित हुए हजारों नागरिकों को उत्तर की ओर लौटने के लिए रिजर्विस्टों की दो ब्रिगेड को बुला रही है .

600 से ज्यादा लोगों की मौत
बता दें कि लेबनान में हुए इजराइली हमले में अब तक 600 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं. लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि बुधवार हुए इजराइली हमलों में कम से कम 51 लोग मारे गए, जिससे पिछले तीन दिनों में मरने वालों की संख्या बढ़कर 615 हो गई, जबकि 2,000 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं.

इससे पहले सुबह हिजबुल्लाह ने इजराइल पर दर्जनों मिसाइलें दागीं, जिसमें एक लंबी दूरी की मिसाइल भी शामिल थी. इजराइल ने कहा कि यह पहली बार था जब कोई मिसाइल सेंट्रल क्षेत्र में पहुंची थी. हालांकि, मिसाइल को रोक दिया गया था. उसने कहा कि किसी के हताहत होने या नुकसान की कोई सूचना नहीं है.

यह भी पढ़ें- लेबनान में भारतीय दूतावास ने नागरिकों से हिंसाग्रस्त देश की यात्रा न करने की सलाह दी

ABOUT THE AUTHOR

...view details