दिल्ली

delhi

By IANS

Published : Jun 4, 2024, 2:47 PM IST

ETV Bharat / international

IDF का दावा, गाजा पट्टी में ले जाए गए कुछ और इजरायली बंधकों की मौत - Gaza Strip News

GAZA STRIP NEWS : IDF इजरायली बंधकों की मौत की परिस्थितियों की सभी संभावनाओं की भी जांच कर रहा है. IDF ने खुफिया जानकारी के आधार पर कहा है कि 7 अक्टूबर को हमास द्वारा गाजा पट्टी में ले जाए गए चार अन्य इजरायली बंधकों की मौत हो गई है.

Israel announces deaths of another 4 hostages in Hamas captivity
कॉन्सेप्ट इमेज (IANS)

यरूशलम: इजरायल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने कहा है कि 7 अक्टूबर 2023 को हमास द्वारा गाजा पट्टी में ले जाए गए चार अन्य इजरायली बंधकों की मौत हो गई है. साथ ही दावा किया है कि गाजा पर शासन करने वाले समूह के पास अभी भी उनके शव मौजूद हैं. IDF प्रवक्ता डैनियल हगारी ने कहा कि इजरायली सेना का अनुमान है कि ये चारों कई महीने पहले खान यूनिस क्षेत्र में एक साथ मारे गए, जब इजरायली सेना वहां अभियान चला रही थी.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, उन्होंने बताया कि उनकी मृत्यु की पुष्टि खुफिया जानकारी पर आधारित है और स्वास्थ्य मंत्रालय की एक विशेषज्ञ समिति ने इसे मंजूरी दी है. उन्होंने कहा कि IDF उनकी मौत की परिस्थितियों की गहन जांच के साथ सभी संभावनाओं की भी जांच कर रहा है. IDF ने चारों पीड़ितों की पहचान अमीरम कूपर, चैम पेरी, योरम मेट्ज़गर और नादव पॉपलवेल के रूप में की है. 80 वर्षीय कूपर पेरी और मेट्ज़गर GAZA Strip सीमा के पास नीर ओज के निवासी थे और दिसंबर में हमास द्वारा जारी किए गए एक वीडियो में उन्हें जीवित देखा गया था.

डैनियल हगारी आईडीएफ प्रवक्ता (IANS)

वहीं पॉपलवेल (51) नीर ओज के पास नीरिम गांव के निवासी थे. उन्हें आखिरी बार मई की शुरुआत में हमास द्वारा जारी किए गए एक वीडियो में जीवित देखा गया था. इससे पहले सोमवार को IDF ने घोषणा की थी कि उसने 36 वर्षीय चिकित्सक डोलेव येहुद का शव उसके गांव नीर ओज में पाया और उसकी पहचान की है. सेना के अनुसार येहुद को सोमवार तक बंधक माना जा रहा था, लेकिन 7 अक्टूबर को ही हमास ने उसे मार दिया था.

GAZA Strip में वर्तमान में 124 इजरायली बंधक हैं, जिनमें से 43 को इजरायल ने मृत घोषित कर दिया है. बता दें कि इस युद्ध में मरने वाले कुल फिलिस्तीनियों की संख्या 36,000 के पार हो गई है. पिछले साल अक्टूबर से ही इजरायल और हमास के बीच गाजा पट्टी में युद्ध चल रहा है. वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के गाजा में युद्ध विराम के प्रस्ताव का इजरायल में बंधकों के परिवारों ने समर्थन किया है. मगर इजरायली सरकार ने इस प्रस्ताव पर कहा है कि वह स्थिति को देखकर निर्णय ले पाएगी. अमेरिकी राष्ट्रपति के प्रस्ताव में इजरायली बंधकों की रिहाई के बदले स्थायी युद्ध विराम की बात कही गई है.

ये भी पढ़ें:क्या चुनाव के चलते पश्चिम एशिया के लिए बदली दिख रही है बाइडेन की रणनीति?

ABOUT THE AUTHOR

...view details