दिल्ली

delhi

ETV Bharat / entertainment

मिथुन चक्रवर्ती दादासाहेब फाल्के अवार्ड से सम्मानित, सिनेमा में शानदार योगदान के लिए मिला ईनाम

Mithun Chakraborty: भारतीय सिनेमा के दिग्गज एक्टर मिथुन चक्रवर्ती को दादासाहेब फाल्के अवार्ड्स से नवाजा गया है.

By ETV Bharat Entertainment Team

Published : 5 hours ago

मिथुन चक्रवर्ती दादासाहेब फाल्के अवार्ड
Mithun Chakraborty (IANS)

नई दिल्ली:नेशनल फिल्म अवार्ड्स सेरेमनी में आज 8 अक्टूबर को दिल्ली के विज्ञान भवन में राष्ट्रपति द्रोपती मुर्मू ने इंडियन सिनेमा में शानदार योगदान के चलते दिग्गज एक्टर और बीजेपी नेता मिथुन चक्रवर्ती को सिनेमा के प्रतिष्ठित दादासाहेब फाल्के अवार्ड से नवाजा है. सूचना एवं प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इसका हाल ही में एलान किया था. बता दें, नेशनल फिल्म अवार्ड्स में साल 2022 में रिलीज हुई फिल्मों और एक्टर्स को सम्मानित किया गया है.

वहीं, सिनेमा में तकरीबन पांच दशक से राज कर रहे मिथुन को दादासाहेब पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. मिथुन सेरेमनी में खुद इस प्रतिष्ठित अवार्ड को लेने पहुंचे थे. मिथुन ने दादासाहेब पुरस्कार लेने के बाद राष्ट्रपति के प्रति आभार व्यक्त किया.

नेशनल अवार्ड की जीत से की शुरुआत

बॉलीवुड के पहले 'डिस्को डांसर' मिथुन चक्रवर्ती इंडियन सिनेमा में 48 साल से एक्टिव हैं. तकरीबन पांच दशक के अपने फिल्मी करियर में मिथुन ने कई हिट और फ्लॉप फिल्में भी दी हैं. साल 1976 में फिल्म 'मृगया' से मिथुन ने सिनेमा को गले लगाया था. इस फिल्म से उन्हें नेशनल अवार्ड मिला था और साथ ही बंगाल फिल्म जर्नलिस्ट एसोसिएशन अवार्ड्स में बेस्ट एक्टर का अवार्ड मिला था.

फ्लॉप फिल्मों के बाद ही हिट हैं मिथुन दा

मिथुन अपने लंबे फिल्म करियर में 270 फिल्में कर चुके हैं, जिसमें 180 फ्लॉप फिल्में शामिल हैं. वहीं, मिथुन ने लगातार 33 फिल्में फ्लॉप भी दी थीं. फिर भी मिथुन दा इंडियन सिनेमा में सुपरस्टार का टैग रखते हैं. मिथुन दा का नाम 'लिमका बुक ऑफ रिकॉर्ड्स' में भी दर्ज है.

35 साल बाद भी नहीं टूटा ये रिकॉर्ड

वैसे तो कई स्टार्स हैं, जिन्होंने एक साल में कई फिल्में बनाई हैं, लेकिन इस लिस्ट में मिथुन दा का नाम सबसे ऊपर है. मिथुन दा ने साल 1989 में 19 फिल्में लगातार की थीं. इस बात को 35 साल हो गये हैं और आज तक कोई भी सुपरस्टार उनके इस रिकॉर्ड को नहीं तोड़ पाया है.

जब ढह गया था मिथुन दा का स्टारडम

मिथुन ने 80 के दशक पर सिनेमा पर राज किया था. वहीं 90 के दशक में मिथुन की बैक टू बैक फ्लॉप फिल्मों से उनका करियर संकट में आ गया था. रिपोर्ट्स की मानें तो मिथुन के नाम सबसे ज्यादा फ्लॉप फिल्म देने का भी रिकॉर्ड है. मिथुन ने 9 ब्लॉकबस्टर और 9 सुपरहिट फिल्में दी हैं.

ये भी पढे़ं :WATCH: 'मेरे पास शब्द नहीं है'- दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड मिलने पर भावुक हुए मिथुन चक्रवर्ती, जानें क्या बोले - Mithun Chakraborty

ABOUT THE AUTHOR

...view details