दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

SIP या एकमुश्त... म्यूचुअल फंड में कैसे करें निवेश, किसमें मिलेगा ज्यादा रिटर्न? जानें

म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए निवेशक एकमुश्त पैसे के साथ-साथ SIP के जरिए निवेश कर सकते हैं.

म्यूच्युल फंड
म्यूच्युल फंड (Getty Images)

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 5 hours ago

नई दिल्ली:देश में म्यूचुअल फंड में इंवेस्ट करने वालों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. लोग अच्छे रिटर्न पाने के लिए म्यूचुअल फंड में निवेश कर रहे हैं. इसके अलावा शेयर मार्केट के जोखिम के चलते भी निवेशकों म्यूचुअल फंड की ओर आकर्षित हो रहें. म्यूचुअल फंड निवेश न सिर्फ आपको बाजार की जोखिम से बचाता है, बल्कि आपको शानदार रिटर्न भी देता है.

म्यूचुअल फंड की खास बात यह है कि इसमें निवेश करने के लिए निवेशकएकमुश्त पैसे के साथ-साथ SIP के जरिए भी निवेश कर सकते हैं. यानी वह हर महीने थोड़ी-थोड़ी रकम म्युच्यूल फंड में जमा कर सकते हैं.

बता दें म्यूच्युल फंड में 100 रुपये से लेकर 10 हजार या इससे ज्यादा की एसआईपी के जरिए निवेश किया जा सकता है. ऐसे में जिन लोगों के पास निवेश करने के लिए एकमुश्त रकम नहीं है, वे SIP के जरिए हर महीने थोड़ी-थोड़ी रकम निवेश करके बड़ा फंड तैयार कर सकते हैं.

एकमुश्त या SIP कैसे करें निवेश
ऐसे में कई लोगों के मन में यह सवाल रहता है कि उन्हें एसआईपी के जरिए निवेश करना चाहिए या एकमुश्त? ऐसे में अगर आप भी बात को लेकर चिंतित हैं तो बता दें कि यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप की कमाई कैसी है? जिन लोगों के पास एकमुश्त रकम नहीं है, वे SIP के जरिए पैसे इंवेस्ट कर सकते हैं. वहीं, जिनके पास निवेश के लिए एकमुश्त पैसा है, वे एकमुश्त रकम इंवेस्ट कर सकते हैं.

ज्यादा ब्याज का मतलब ज्यादा रिटर्न नहीं
एसआईपी के मुकाबले म्यूचुअल फंड में एकमुश्त रकम निवेश करने पर ब्याज कम मिलती है, लेकिन रिटर्न ज्यादा मिलता है. इसलिए एकमुश्त पैसा निवेश करना आपके लिए अधिक लाभकारी हो सकता है.

यह भी पढ़ें- इन कर्मचारियों को मिलेगी एक्सट्रा पेंशन, कब और कितना मिलेगा फायदा ? जानें

ABOUT THE AUTHOR

...view details