दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / business

अगर आप IPO के लिए आवेदन कर रहे हैं तो इस घोटाले से सावधान रहें, नहीं तो आपका पैसा डूब जाएगा! - IPO Scams

IPO Scams- क्या आप अक्सर 'आईपीओ' के लिए आवेदन करते हैं? तो सावधान रहें. सेबी ने लघु एवं मध्यम उद्यमों (एसएमई) के आईपीओ के मामले में कई घोटालों की पहचान की है. निवेशकों को इन घोटालों से सावधान रहना चाहिए. नहीं तो भारी नुकसान का जोखिम है. पढ़ें पूरी खबर...

IPO Scams
आईपीओ स्कैम (प्रतीकात्मक फोटो) (Getty Image)

नई दिल्ली:आज भारत में IPO का क्रेज देखने लायक है. दिग्गज निवेशकों से लेकर आम निवेशक तक सभी IPO के लिए आवेदन कर रहे हैं. इसे अवसर के रूप में लेते हुए कुछ निवेश बैंकिंग कंपनियां बहुत बड़ी धोखाधड़ी कर रही हैं. इसका क्या मतलब है?

बड़ा घोटाला
क्या आप अपनी कंपनी का पब्लिक इश्यू (IPO) लाने की योजना बना रहे हैं? कुछ निवेश बैंक आपकी कंपनी का मूल्य वास्तविक मूल्य से अधिक दिखाएंगे. फिर कंपनी पब्लिक इश्यू लाकर बड़ी मात्रा में फंड जुटा सकते हैं. इसके लिए निवेश बैंक को मदद के लिए कंपनी को एकत्रित फंड का आधा हिस्सा देना होता है.

चार्टर्ड अकाउंटेंट की मदद से
कुछ निवेश बैंकिंग फर्म चार्टर्ड अकाउंटेंट से संपर्क कर रही हैं. उनके माध्यम से उन्हें उन कंपनियों के प्रमोटरों के बारे में पता चलता है जो पब्लिक इश्यू के माध्यम से फंड जुटाने की सोच रहे हैं. बाद में, वे प्रमोटरों को आकर्षित करते हैं और उन्हें IPO के लाभों और अतिरिक्त लाभों के बारे में बताकर धोखा देने के लिए राजी करते हैं.

इन घटनाक्रमों पर नज़र रखने वाले सूत्रों का कहना है कि हमारे देश में एसएमई आईपीओ की बढ़ती लोकप्रियता का फायदा उठाने के लिए कुछ निवेश बैंकिंग फर्म इस गलत तरीके को अपना रही हैं. सूत्रों ने स्पष्ट किया है कि यह 'अवैध व्यापार प्रणाली', जो पहले गुजरात और महाराष्ट्र राज्यों तक सीमित थी, अब दूसरे राज्यों में भी फैल गई है.

कैसे करते हैं घोटाला?
आइए एक उदाहरण से जानते हैं कि आईपीओ में आने वाली कंपनी के प्रमोटर और बैंकर्स के बीच समझौते की प्रक्रिया कैसे होती है. मान लीजिए कि 100 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाने वाली किसी कंपनी की नेटवर्थ 500 करोड़ रुपये है. लेकिन निवेश बैंकिंग कंपनी कहती है कि उस कंपनी का मूल्य बढ़ाकर 1000 करोड़ रुपये या 2000 करोड़ रुपये कर दिया जाएगा.

लेकिन इसमें शर्त होती है कि आईपीओ के जरिए जुटाई गई अतिरिक्त राशि का आधा हिस्सा उन्हें दिया जाएगा. कई छोटे और मध्यम उद्यम (एसएमई) इसे चुन रहे हैं क्योंकि यह मुनाफे वाला है. इसके साथ ही निवेश बैंकिंग कंपनियां कंपनियों का मूल्य बढ़ा रही हैं. इसके लिए वे फर्जी रसीदें और बही-खाते बनाने के लिए कुछ चार्टर्ड अकाउंटेंट की मदद ले रही हैं.

ओवर-रिएक्शन का वक्र है
कुछ निवेश बैंक आईपीओ में ओवर-सब्सक्रिप्शन दिखाने के लिए अमीरों के साथ निवेश कर रहे हैं. इसका मतलब है कि अमीर लोगों द्वारा अधिक बोलियां लगाई जा रही हैं. इस रणनीति का इस्तेमाल आम निवेशकों को आकर्षित करने के लिए किया जाता है.

निवेश बैंकर आम तौर पर पब्लिक इश्यू के प्रबंधन के लिए 1-3 फीसदी फीस लेते हैं. लेकिन एसएमई आईपीओ के मामले में यह फीस 7 फीसदी तक बताई जाती है. लेकिन बताया जाता है कि कुछ राशि बैंकों के माध्यम से दी जा रही है, जबकि शेष राशि नकद में दी जा रही है. यह कहानी यहीं खत्म नहीं होती. इन घटनाक्रमों पर नजर रखने वाले सूत्रों का कहना है कि निवेश बैंकर नकद के रूप में एकत्र की गई राशि का इस्तेमाल अगले इश्यू में कुछ निवेशकों के साथ बोलियां लगाने के लिए कर रहे हैं.

सेबी की चेतावनी
बाजार नियामक सेबी ने पहले ही निवेशकों को कुछ निवेश बैंकिंग फर्मों द्वारा अपनाई जा रही इन अवैध प्रथाओं के बारे में चेतावनी दी है. इसने सुझाव दिया कि एसएमई को पब्लिक इश्यू में निवेश करते समय बहुत सावधानी से निर्णय लेना चाहिए. सेबी ने एसएमई कंपनियों की वित्तीय स्थिति को पारदर्शी बनाने के लिए सख्त नियम बनाने पर भी ध्यान केंद्रित किया है.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details