दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

एलन मस्क कैसे बॉस हैं ? साइमन शेट्टी ने टेस्ला सीईओ के साथ काम करने का अनुभव साझा किया

Elon Musk as Boss: उद्यमी साइमन शेट्टी 2016 में टेस्ला में शामिल हुए थे. उन्होंने मस्क के साथ काम करने का अनुभव साझा किया है.

former Tesla employee shared his experience of working with Elon Musk
साइमन शेट्टी ने टेस्ला सीईओ एलन मस्क के साथ काम करने का अनुभव साझा (Insta / IANS)

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

वॉशिंगटन: भारतीय मूल के उद्यमी और तकनीकी विशेषज्ञ साइमन शेट्टी ने दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक वाहन कंपनी टेस्ला में एलन मस्क के साथ काम करने के अपने अनुभव को साझा किया है. साइमन अब टेस्ला के कर्मचारी नहीं हैं. वह जो उस समय टेस्ला में शामिल हुए थे, जब इसका नाम टेस्ला मोटर्स था.

पिछले महीने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट में साइमन ने अमेरिकी अरबपति मस्क को एक ऐसे बॉस के रूप में वर्णित किया, जो अपने कर्मचारियों को मूल्यवान महसूस कराने में कामयाब रहे. उन्होंने टेस्ला में अपने समय के बारे में जानकारी साझा की, जिसमें दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति के लिए काम करने का उनका अनुभव भी शामिल है.

साइमन शेट्टी जनवरी 2016 में टेस्ला मोटर्स में शामिल हुए थे और 2018 में टेस्ला छोड़ दी थी. शेट्टी ने इंस्टाग्राम पोस्ट में लिखा, "मैंने टेस्ला को तब ज्वाइन किया था जब यह टेस्ला मोटर्स थी और इसमें कुछ ही लोग थे. इसका मतलब था कि हमें व्यावहारिक अनुभव और एलन मस्क के अपनी कंपनी को आज की स्थिति में लाने के तरीके के बारे में जानकारी मिली."

स्मार्ट ग्रीन कार्ड के संस्थापक शेट्टी ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया, जिसका शीर्षक है- "आप जागते हैं और एलन मस्क का एक ईमेल आता है".

बॉस के रूप में 'कोई बकवास नहीं'...
मस्क के नेतृत्व कौशल की सराहना करते हुए साइमन शेट्टी ने बॉस के रूप में उनका 'कोई बकवास नहीं' वाला रवैया था, जो टेस्ला जैसी बड़ी कंपनी को चलाने के लिए बहुत जरूरी है. उन्होंने लिखा, "ज्यादातर समय, और खासकर जब आप बॉस होते हैं, तो आपको बकवास से दूर रहकर खुलकर बात करने की जरूरत होती है. इससे गलतफहमी, रहस्य और अनादर की संभावना कम हो जाती है."

उन्होंने खुलासा किया कि एलन मस्क के ईमेल अक्सर सीधे और सटीक होते थे. उन्होंने कहा, "उन्हें पता था कि उनका और उनके कर्मचारियों का समय कीमती है और वे इसे अनावश्यक ध्यान भटकाने में बर्बाद नहीं करना चाहते थे."

कर्मचारियों का समर्थन और सराहना
शेट्टी ने कहा कि एलन मस्क ने सुनिश्चित किया कि उनके कर्मचारी खुद को मूल्यवान और सराहनीय महसूस करें. यह एक सख्त बॉस की छवि के खिलाफ जा सकता है, लेकिन मस्क ने अपने कर्मचारियों को मूल्यवान महसूस कराया.

उन्होंने बताया, "टेस्ला में मेरे कार्यकाल के दौरान, एलन ने कभी किसी भी कर्मचारी को यह महसूस नहीं होने दिया कि उनकी सराहना नहीं की जा रही है. मुझे अभी भी याद है कि रात के समय उनके मेल आते थे, जिसमें वे बताते थे कि वे टीम के लिए कितने आभारी हैं और उन्हें हम सभी पर कितना गर्व है."

शेट्टी ने मस्क को 'दूरदर्शी' बताते हुए, "एलन ने अथक काम किया, हमेशा और ज्यादा के लिए प्रयास किया. यह उनकी काम को लेकर जुनून और प्रतिबद्धता है जिसने उन्हें दूरदर्शी बनाया. शेट्टी ने कहा, "वह जो कुछ भी करते थे, उसके मूल में हमेशा निरंतरता थी."

यह भी पढ़ें-सैटेलाइट स्पेक्ट्रम को लेकर एलन मस्क, मुकेश अंबानी और सुनील मित्तल के बीच तकरार

ABOUT THE AUTHOR

...view details