दिल्ली

delhi

अपने साथ CV नहीं राशिफल लेकर जाएं, यह कंपनी भविष्य देखकर देती है नौकरी - Job based on Zodiac Signs

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Aug 7, 2024, 1:33 PM IST

Job based on Zodiac Signs - हर किसी का सपना होता है नौकरी पाना. ऐसे में लोग उस दिशा में मेहनत भी करते हैं. ऐसा माना जाता है कि अच्छी नौकरी पाने के लिए बेहतरीन स्किल के साथ-साथ डिग्री और अच्छा एक्सपीरियंस भी होना चाहिए, लेकिन एक चौंकाने वाली बात सामने आई है. एक कंपनी ने नौकरी का विज्ञापन निकाला है, जिसमें लिखा था कि 'डॉग ईयर' में जन्मे लोग नौकरी के लिए अप्लाई न करें. पढ़ें पूरी खबर...

JOB BASED ON ZODIAC SIGNS
यह कंपनी भविष्य देखकर देती है नौकरी (Canva)

नई दिल्ली:अच्छी नौकरी पाने के लिए बेहतरीन स्किल के साथ डिग्री और अच्छा एक्सपीरियंस भी होना चाहिए. लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि इन सब के अलावा राशिफल का या सितारों का मेल बॉक्स के साथ होना भी एक शर्त हो सकती है. अगर कोई कंपनी आपके राशि के मुताबिक नौकरी दें, यह सुनने में थोड़ा अटपटा लग सकता है. लेकिन यह सच है.

ऐसा ही एक मामला सामने आया है. चीन की एक कंपनी ने हाल ही में एक विज्ञापन पोस्ट किया, जिसमें नौकरी के योग्यता के बारे में लिखा था. गंवागझू, गुआंगडोंग की एक चीनी कंपनी ने पोस्ट कर लिखा कि 'डॉग ईयर' में जन्मे लोग अप्लाई न करें. क्योंकि आपका आवेदन रद्द कर दिया जाएगा.

क्या है मामला?
चीन के गुआंगडोंग प्रांत के गुआंगझोउ में अनाम कंपनी ने हाल ही में अपने प्रशासनिक कर्मचारियों की नौकरी के लिए एक विज्ञापन पोस्ट किया. इसके लिए काम का एक्सपीरियंस और ऑफिस सॉफ्टवेयर के बारे में जानना जरुरी था, और 4,000 युआन तक के मासिक वेतन के साथ भुगतान किया गया जा रहा. हालांकि, जिस चीज ने लोगों का ध्यान सबसे ज्यादा खींचा, वह थी एक छोटी सी लाइन जिसमें लोगों से कहा गया था कि अगर आप 'डॉग ईयर' में पैदा हुए हैं तो वे अप्लाई न करें.

सोशल मीडिया पर उठा मुद्दा
इस पोस्ट ने चीनी सोशल मीडिया पर विवाद खड़ा कर दिया, जिसमें कई लोगों ने कंपनी पर भेदभाव का आरोप लगाया. लेकिन संगठन के अंदर के एक सूत्र ने खुलासा किया कि बॉस का जन्म ड्रैगन के वर्ष में हुआ था और उनका मानना ​​है कि वे 'डॉग ईयर' में पैदा हुए लोगों के साथ मेल नहीं खाते.

सूत्र ने बताया कि 'डॉग ईयर' में जन्मे कर्मचारियों की भर्ती करना कंपनी के विकास के लिए हानिकारक होगा. इसलिए वह विशेष रूप से इस बात पर जोर देते हैं कि 'डॉग ईयर' को अपना बायोडाटा जमा नहीं करना चाहिए. साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि कोई अन्य विशेष प्रतिबंध लागू नहीं होता है.

चीनी नौकरी में भेदभाव
चीनी नौकरी बाजार में भेदभाव बिल्कुल असामान्य नहीं है, लेकिन "राशि भेदभाव" की मूर्खता ने नेटिजेंस के बीच आक्रोश पैदा कर दिया. कई लोगों ने 'डॉग ईयर' में पैदा हुए लोगों को कंपनी पर मुकदमा करने की सलाह दी है.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details