दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

Updated : 4 hours ago

ETV Bharat / bharat

स्वच्छता अभियान के 10 वर्ष पूरे, पीएम मोदी बोले- इसको एक हजार साल बाद भी मिलेगी मान्यता - 10 yrs of Swachhata Campaign

10 yrs of Swachhata Campaign: स्वच्छता अभियान के 10 वर्ष होने पर पीएम मोदी ने बड़ी बात कही है. उन्होंने कहा कि करोड़ों भारतीयों ने इसके अपनाया है और इसे जीवन का हिस्सा भी बनाया.

10 YRS OF SWACHHATA CAMPAIGN
स्वच्छता अभियान के 10 वर्ष पूरे होने पर पीएम मोदी (ANI)

नई दिल्ली:प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को 'स्वच्छता ही सेवा' अभियान के 10 वर्ष पूरे होने पर कहा कि 'स्वच्छ भारत मिशन' इस सदी का दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे सफल आंदोलन है, जिसे लोग कई वर्षों बाद भी याद रखेंगे. प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि स्वच्छ भारत मिशन ने जन भागीदारी और जन नेतृत्व के प्रदर्शन के माध्यम से लोगों की ऊर्जा को प्रतिबिंबित किया है. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन करोड़ों भारतीयों की निस्वार्थ प्रतिबद्धता का प्रतीक है और पिछले 10 वर्षों में करोड़ों भारतीयों ने इस मिशन को अपनाया है और इसे अपने जीवन का हिस्सा बनाया है.

पीएम मोदी ने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान को एक हजार साल बाद भी मान्यता मिलेगी जब इतिहासकार 21वीं सदी में भारत का अध्ययन करेंगे. उन्होंने कहा कि देश में स्वच्छ भारत मिशन जितना सफल होगा, हमारा देश उतना ही अधिक चमकेगा. विज्ञान भवन में कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि इस सदी में, स्वच्छ भारत दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे सफल जन संकल्प है, जिसका नेतृत्व जनता कर रही है और जिसमें जनता शामिल हो रही है.

बता दें, स्वच्छता अभियान भारत में स्वच्छता और सफाई को बढ़ावा देने तथा खुले में शौच को समाप्त करने के लिए एक राष्ट्रव्यापी अभियान है. इस अभियान की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 अक्टूबर 2014 को की थी. इस मिशन ने लोगों की शक्तिशाली ऊर्जा को प्रतिबिंबित किया है क्योंकि वे स्वच्छ भारत मिशन में शामिल हो गए हैं. पीएम मोदी ने कहा कि इसमें देशभर से लोगों ने हिस्सा लिया है. मुझे जानकारी मिली है कि सेवा पखवाड़े के 15 दिनों में स्वच्छ भारत मिशन को लेकर देशभर में 27 लाख से अधिक कार्यक्रम आयोजित किए गए, जिनमें 28 करोड़ से अधिक लोगों ने हिस्सा लिया. निरंतर प्रयासों से हम अपने भारत को स्वच्छ बनाने का प्रयास कर सकते हैं.

प्रधानमंत्री ने देश के नागरिकों को उनकी भागीदारी के लिए आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इस महत्वपूर्ण दिन पर स्वच्छता से जुड़ी लगभग 10,000 करोड़ रुपये की परियोजनाएं भी शुरू की गई हैं. मिशन अमृत के तहत देश के कई शहरों में जल और सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट बनाए जाएंगे, चाहे वो नमामि गंगे से जुड़ा काम हो या फिर कचरे से बायोगैस बनाने वाला गोवर्धन प्लांट. ये काम स्वच्छ भारत मिशन को नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे.

पीएम मोदी ने आगे कहा कि आज पूज्य 'बापू' महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती है. मैं मां भारती के सपूतों को आदरपूर्वक नमन करता हूं. आइए हम सब मिलकर गांधी जी और देश की महान हस्तियों ने जो भारत के सपने देखे थे, उन्हें पूरा करें. आज का दिन हमें प्रेरणा देता है. आज 2 अक्टूबर को मैं जिम्मेदारी और भावना से भरा हुआ हूं. आज स्वच्छ भारत मिशन की यात्रा 10 साल के पड़ाव पर पहुंच गई है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन करोड़ों भारतीयों की निस्वार्थ प्रतिबद्धता का प्रतीक है और पिछले 10 वर्षों में करोड़ों भारतीयों ने इस मिशन को अपनाया है और इसे अपने जीवन का हिस्सा बनाया है. पीएम मोदी ने स्वच्छ भारत मिशन को 'जनभागीदारी आंदोलन' बनाने के लिए देशवासियों की प्रशंसा की और कहा कि आज मेरी 10 साल की यात्रा पूरी होने पर मैं प्रत्येक देशवासी की, हमारे सफाई कर्मचारियों की, हमारे धर्म गुरुओं की, हमारे खिलाड़ियों की, मशहूर हस्तियों की, एनजीओ की, मीडियाकर्मियों की, हर किसी की प्रशंसा करता हूं. आप सभी ने मिलकर स्वच्छ भारत मिशन को एक बहुत बड़ा 'जनआंदोलन' बना दिया है.

पीएम मोदी ने कहा कि मैं राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के साथ-साथ पूर्व राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति का भी इस अभियान में योगदान के लिए हृदय से आभार व्यक्त करता हूं और धन्यवाद देता हूं. इसके साथ ही मैं इस अभियान में हिस्सा लेने के लिए राज्यों के मुख्यमंत्रियों को भी धन्यवाद देना चाहता हूं. स्वच्छता अभियान के दस वर्ष पूरे होने के अवसर पर आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्कूली बच्चों के साथ स्वच्छता अभियान में भाग लिया. प्रधानमंत्री मोदी ने भारत के नागरिकों से 'स्वच्छ भारत' की भावना को और मजबूत करने के लिए स्वच्छता पहल में भाग लेने का आग्रह भी किया.

आज 155वीं गांधी जयंती के अवसर पर, स्वच्छ भारत मिशन स्वच्छता के लिए सबसे महत्वपूर्ण जन आंदोलनों में से एक के शुभारंभ के 10 वर्ष पूरे होने का प्रतीक है.

पढ़ें:राष्ट्रपति और पीएम मोदी समेत गणमान्यों ने बापू और लाल बहादुर शास्त्री को दी श्रद्धांजलि

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details