छत्तीसगढ़

chhattisgarh

दंतेवाड़ा मुठभेड़ में फोर्स ने 9 नक्सलियों को मार गिराया, मरने वालों में 6 महिला नक्सली शामिल - Encounter in Dantewada

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Sep 3, 2024, 1:03 PM IST

Updated : Sep 3, 2024, 10:35 PM IST

Encounter In Dantewada, Encounter on Dantewada Bijapur border छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा बीजापुर जिले की सीमा पर सुरक्षाबल के जवानों और माओवादियों के बीच मुठभेड़ चल रही है. दंतेवाड़ा पुलिस ने इस मुठभेड़ की पुष्टि की है. एडिशनल एसपी आर के बर्मन ने 9 नक्सलियों के मारे जाने की पुष्टि की है. भारी मात्रा में हथियार भी मिले हैं. Encounter In Chhattisgarh

Encounter In Chhattisgarh
दंतेवाड़ा बीजापुर बार्डर पर मुठभेड़ (ETV Bharat Chhattisgarh)

दंतेवाड़ा बीजापुर बार्डर पर मुठभेड़ में 9 नक्सली ढेर (ETV Bharat Chhattisgarh)

दंतेवाड़ा: छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के खिलाफ अभियान तेज हो गया है. लगातार सुरक्षाबल के जवान सर्चिंग अभियान चला रहे हैं. इसी दौरान आज दंतेवाड़ा बीजापुर बार्डर पर जवानों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई है. सुबह मुठभेड़ शुरू हुई जो अब तक जारी है. रुक रुककर जवानों और नक्सलियों की तरफ से फायरिंग हो रही है. दंतेवाड़ा एडिशनल एसपी आर के बर्मन ने बताया कि "अब तक मिली जानकारी के अनुसार मुठभेड़ में 9 वर्दीधारी नक्सली मारे गए हैं."

नक्सलियों के खिलाफ दंतेवाड़ा में ऑपरेशन:दंतेवाड़ा एसपी गौरव राय ने बताया कि ''2 सितंबर को बीजापुर दंतेवाड़ा सीमा पर किरंदुल थाना क्षेत्र में पश्चिम बस्तर डिवीजन, दरभा डिवीजन और पीएलजीए कंपनी नंबर दो की मौजूदगी की सूचना मिली थी. इस सूचना पर दंतेवाड़ा से डीआरजी, सीआरपीएफ की टीम संयुक्त सर्चिंग अभियान की गई है.आज नक्सलियों ने फायरिंग किया तो जवाबी कार्रवाई की गई. 9 वर्दीधारी नक्सलियों का शव बरामद हुआ है.''

9 वर्दीधारी नक्सली ढेर:एसपी गौरव राय ने बताया कि "दंतेवाड़ा बीजापुर बॉर्डर पर पुलिस नक्सली मुठभेड़ में 9 वर्दीधारी नक्सली ढेर हुए हैं. मारे गए 9 नक्सलियों का शव बरामद कर लिया गया है. सर्च ऑपरेशन के दौरान ऑटोमेटिक वेपन, एसएलआर, 303, 315 अन्य हथियार, गोला बारुद और नक्सल सामग्री बरामद हुई है. सभी जवान सुरक्षित हैं. फिलहाल सर्च अभियान जारी है."

दंतेवाड़ा मुठभेड़ में बड़ा अपडेट: दंतेवाड़ा नक्सल मुठभेड़ में बड़ा अपडेट सामने आया है. मारे गए 9 नक्सलियों में 6 महिला नक्सली हैं. मौके से पुलिस को एक एसएलआर, एक थ्री नॉट थ्री रायफल, बीजीएल लॉन्चर और 12 बोर की राइफल मिली है. दंतेवाड़ा एसपी गौरव राय ने इसकी पुष्टि की है. कुल 9 वर्दीधारी नक्सली ढेर हुए हैं. जिनमें 6 नक्सली है. अभी सर्चिंग जारी है. मारे गए नक्सली पश्चिम बस्तर संभाग समिति और माओवादियों की पीएलजीए कंपनी नंबर 2 के थे, लेकिन उनकी पहचान अभी तक नहीं हो पाई है.

दंतेवाड़ा के पुलिस अधिकारी ने क्या कहा: दंतेवाड़ा के पुलिस अधिकारी ने कहा कि अब तक बस्तर संभाग में कुल 153 नक्सली मारे घए हैं. बस्तर के सातों जिलों में साल 2024 के शुरुआत से अब तक कुल 669 नक्सलियों को गिरफ्तार किया गया है. जबकि 656 नक्सलियों ने सरेंडर किया है.

29 अगस्त को कांकेर नारायणपुर बॉर्डर पर हुई थी मुठभेड़: इससे पहले कांकेर नारायणपुर सीमा पर सुरक्षाबल के जवानों और माओवादियों के बीच मुठभेड़ हुई. इस एनकाउंटर में तीन वर्दीधारी महिला नक्सली ढेर हुईं. मुठभेड़ के बाद सर्च ऑपरेशन में 303 रायफल, 315 बोर बंदूक सहित भारी मात्रा में हथियार और नक्सल सामग्री बरामद की गई. तीनों महिला नक्सलियों के शव भी बरामद हुए.

छत्तीसगढ़ में अब तक 154 नक्सली ढेर:दंतेवाड़ा पुलिस के मुताबिक इस साल अब तक छत्तीसगढ़ में हुई अलग अलग मुठभेड़ों में सुरक्षा बलों ने 154 नक्सलियों को मार गिराया है. 24 अगस्त को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आश्वासन दिया था कि सरकार मार्च 2026 तक देश को नक्सलवाद से मुक्त कराने में सफल होगी. इसके बाद से नक्सलियों के खिलाफ अभियान को और तेज किया गया है.

नक्सल मुठभेड़ अपडेट, अबूझमाड़ से तीनों नक्सलियों के शव बरामद, हथियार व विस्फोटक जब्त - Naxal Encounter update
अबूझमाड़ में जवानों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, 3 वर्दीधारी महिला माओवादी ढेर - Encounter in Abujhmarh
बीजापुर से 24 लाख का नक्सली नेता गिरफ्तार, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र का है वांटेड नक्सली - Naxal leader arrested in Bijapur
Last Updated : Sep 3, 2024, 10:35 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details