दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

पाकिस्तान से बड़ी ड्रग तस्करी का भंडाफोड़, 105 किलोग्राम हेरोइन जब्त, दो गिरफ्तार

Cross Border Smuggling Racket: पंजाब पुलिस ने पाकिस्तान से ड्रग्स तस्करी के आरोप में ड्रग तस्कर नव भुल्लर के दो सहयोगियों को गिरफ्तार किया है.

Cross-border drug bust Punjab police seize 105 kg heroin two smugglers arrested with foreign pistols
पाकिस्तान से बड़ी ड्रग तस्करी का भंडाफोड़, 105 किलोग्राम हेरोइन जब्त, दो गिरफ्तार (ETV Bharat)

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 5 hours ago

चंडीगढ़: पंजाब पुलिस ने सीमा पार से तस्करी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़ करते हुए तुर्की स्थित ड्रग तस्कर नवप्रीत सिंह उर्फ नव भुल्लर के दो सहयोगियों को गिरफ्तार किया है. इस ऑपरेशन में 105 किलोग्राम हेरोइन, 31.93 किलोग्राम कैफीन एनहाइड्रस, 17 किलोग्राम डेक्सट्रोमेथॉरफन (डीएमआर) और छह हथियार बरामद किए गए, जिनमें पांच विदेशी पिस्तौल और एक देसी पिस्तौल शामिल हैं.

पुलिस के मुताबिक, तस्करों ने कथित तौर पर पानी के रास्ते से बड़ी रबर ट्यूबों में पाकिस्तान से ड्रग्स लाने का काम किया.

पंजाब के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) गौरव यादव ने कहा कि गिरफ्तार किए गए व्यक्तियों की पहचान अमृतसर के बाबा बकाला में गुरु तेग बहादुर कॉलोनी निवासी नवजोत सिंह और कपूरथला के काला संघियान निवासी लवप्रीत कुमार के रूप में हुई है. उन्होंने कहा कि भारी मात्रा में हेरोइन की खेप के अलावा, पुलिस टीमों ने कैफीन एनहाइड्रस और डेक्सट्रोमेथॉरफन सहित बड़ी मात्रा में प्रतिबंधित ड्रग्स भी जब्त किए.

डीजीपी यादव ने कहा, "जांच में पता चला है कि आरोपी इन प्रतिबंधित ड्रग्स का इस्तेमाल हेरोइन की मात्रा को चार गुना बढ़ाने के लिए एजेंट के रूप में कर रहे थे."

खुफिया इनपुट के आधार पर चलाया गया अभियान
उन्होंने कहा कि यह कार्रवाई तब शुरू की गई जब अमृतसर में काउंटर इंटेलिजेंस (सीआई) इकाई को खुफिया इनपुट मिला कि पाकिस्तान से जुड़ा विदेशी तस्कर नव भुल्लर बाबा बकाला में कॉलोनी लेडी रोड पर किराए के आवास में रहने वाले सहयोगियों के जरिये तस्करी नेटवर्क चला रहा है.

उन्होंने कहा कि खुफिया जानकारी के बाद विशेष खुफिया-नेतृत्व वाली कार्रवाई शुरू की गई और बाबा बकाला में डीएसपी सीआई अमृतसर बलबीर सिंह की देखरेख में एक चेकपॉइंट स्थापित किया गया. पुलिस ने इस चेकपॉइंट पर नवजोत सिंह और लवप्रीत कुमार को गिरफ्तार किया और उनकी कार से 7 किलोग्राम हेरोइन बरामद की. इसके बाद कार को जब्त कर लिया गया.

डीजीपी ने कहा कि गिरफ्तार आरोपियों की निशानदेही पर पुलिस ने आगे की छापेमारी की, जिसमें उनके किराए के परिसर से 98 किलोग्राम हेरोइन, हथियार, कैफीन एनहाइड्रस और डीएमआर बरामद किया गया. उन्होंने कहा कि नशीले पदार्थों की तस्करी के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले मार्ग और तरीकों की फिलहाल जांच चल रही है.

अन्य संदिग्धों की तलाश में जुटी पुलिस
पुलिस अधिकारी ने कहा कि गिरोह के व्यापक नेटवर्क का पता लगाने के लिए आगे की जांच जारी है. पुलिस टीमें अन्य संदिग्धों की तलाश कर रही हैं. अमृतसर में नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सब्सटेंस (एनडीपीएस) अधिनियम की धारा 21, 25 और 29 और आर्म्स एक्ट की धारा 25 के तहत मामला दर्ज किया गया है.

यह भी पढ़ें-महंगे कपड़े-जूतों का शौकीन है लॉरेंस बिश्नोई, हर साल 35-40 लाख खर्च, कहां से आता है इतना पैसा, जानें

ABOUT THE AUTHOR

...view details