दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

कांग्रेस की लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पांचवी सूची जारी - Lok Sabha elections

Lok Sabha elections 2024, कांग्रेस ने लोकसभा उम्मीदवारों की पांचवी सूची जारी कर दी. इस सूची में तीन उम्मीदवारों के नाम हैं. वहीं पार्टी मध्य प्रदेश की छह सीटों पर उम्मीदवार अभी तय नहीं कर पाई है. पढ़िए पूरी खबर...

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Mar 24, 2024, 9:19 PM IST

Updated : Mar 24, 2024, 10:08 PM IST

congress
कांग्रेस

नई दिल्ली :कांग्रेस ने रविवार को आगामी लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पांचवी सूची जारी कर दी. सूची के मुताबिक जयपुर से सुनील शर्मा की जगह प्रताप सिंह खाचरियावास चुनाव लड़ेंगे. महाराष्ट्र की चंद्रपुर सीट से प्रतिभा धानोरकर, दौसा सीट से मुरारी लाल मीना चुनाव लड़ेंगे.

बता दें कि कांग्रेस ने प्रतिभा धानोरकर को महाराष्ट्र की चंद्रपुर लोकसभा सीट से पार्टी उम्मीदवार बनाया है. धानोरकर (38) दिवंगत सुरेश धानोरकर की पत्नी हैं, जो 2019 के आम चुनावों में राज्य से कांग्रेस के एकमात्र विजेता थे. उनका पिछले साल मई में निधन हो गया था. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री सुधीर मुनगंटीवार को राज्य के विदर्भ क्षेत्र की इस सीट से मैदान में उतारा है. वह अभी चंद्रपुर जिले के बल्लारपुर विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं. प्रतिभा धानोरकर वर्तमान में जिले के वरोरा विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं.

चंद्रपुर उन पांच निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है, जहां 19 अप्रैल को पहले चरण में मतदान होगा. अन्य हैं रामटेक, नागपुर, भंडारा-गोंदिया और गढ़चिरौली-चिमूर. नवीनतम घोषणा के साथ, कांग्रेस ने पहले चरण के चुनाव के लिए सभी पांच उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है, जबकि भाजपा ने अब तक नितिन गडकरी (नागपुर) और मुनगंटीवार (चंद्रपुर) के नाम घोषित किए हैं. पहले चरण के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 27 मार्च है.

गौरतलब है कि इससे पहले शनिवार को ही कांग्रेस ने चौथी सूची जारी की थी. नए चेहरे सुनील शर्मा को लेकर विवाद के बाद यह फैसला लिया गया. शर्मा कांग्रेस को निशाना बनाने वाले जयपुर डायलॉग के साथ कथित जुड़ाव को लेकर विवाद में थे. जयपुर लोकसभा सीट से सुनील शर्मा को पार्टी उम्मीदवार घोषित किए जाने के बाद उनके वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे थे. हालांकि, शर्मा ने स्पष्ट किया कि उनका 'जयपुर डायलॉग' आयोजित करने वाले संगठन से कोई संबंध नहीं है और उन्हें वहां समय-समय पर कांग्रेस का पक्ष रखने के लिए आमंत्रित किया जाता रहा है.

हालांकि मध्य प्रदेश में कांग्रेस लोकसभा की छह सीटों पर उम्मीदवार तय नहीं कर पा रही है. अब तक पार्टी 22 सीटों के लिए ही उम्मीदवारों के नाम का फैसला कर पाई है. राज्य में लोकसभा की कुल 29 सीटें हैं, इनमें से एक सीट खजुराहो समाजवादी पार्टी के खाते में गई है, जबकि 28 सीटों पर कांग्रेस को उम्मीदवार तय करने हैं. पार्टी की ओर से दो सूची जारी की गई हैं. पहली सूची में 10 उम्मीदवारों के नाम थे, वहीं दूसरी सूची में 12 उम्मीदवारों के. इस तरह 22 संसदीय क्षेत्र के लिए पार्टी उम्मीदवार तय कर चुकी है. अब छह सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम का फैसला होना है.

कांग्रेस से जुड़े सूत्रों की मानें तो पार्टी गुना संसदीय सीट पर भाजपा के उम्मीदवार और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को घेरना चाहती है. इसलिए पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण यादव को मैदान में उतारने की कवायद चल रही है. वहीं पार्टी के राज्य के कुछ बड़े नेता सिंधिया के खिलाफ किसी बड़े चेहरे को मौका देने के पक्ष में नहीं है. इसकी वजह बताई जा रही है कि इन नेताओं को इस बात की आशंका है कि अगर अरुण यादव जैसे युवा और पहचान वाले नेता को मैदान में उतारा गया तो हारने के बावजूद उसकी राजनीतिक हैसियत बढ़ जाएगी.

ये भी पढ़ें - कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए 45 उम्मीदवारों की चौथी सूची जारी की

Last Updated : Mar 24, 2024, 10:08 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details