दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

भारत के मौजूदा 5 सबसे गर्म स्थान, जहां आसमान से बरस रही आग - Hottest Places In India

Hottest Places In India: देशभर में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है. इसके चलते लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : May 31, 2024, 10:02 AM IST

5 hottest places in India
भारत के मौजूदा 5 सबसे गर्म स्थान (ETV Bharat Graphics)

नई दिल्ली: भारत में इस समय गर्मी के सारे रिकॉर्ड टूट रहे हैं. हाल ही में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के मुंगेशपुर में पारा 52.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड करने की जानकारी सामने आई थी, जो भारत में अब तक का सबसे ज्यादा तापमान है. हालांकि, मौसम विभाग ने इसका खंडन किया है. विभाग का कहना है कि इस पर संदेह बना हुआ है और मामले की जांच चल रही है.

केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्री किरेन रीजीजू ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा था कि अभी तक इसकी आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं हुई है. दिल्ली में 52.3 डिग्री सेल्सियस तापमान बहुत कम होने की संभावना है. वहीं, मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने भी कहा था कि वह किसी भी संभावित त्रुटि के लिए क्षेत्र के मौसम विज्ञान केंद्र के सेंसर और आंकड़ों की जांच कर रहा है.

हालांकि, पूरे देश में भीषण गर्मी पड़ रही है, दिल्ली के अलावा कई अन्य क्षेत्रों में भी तापमान 50 के करीब पहुंच गया है. चलिए अब आपको इस समय देश के सबसे गर्म क्षेत्रों के बारे में बताते हैं. इन शहरों में आसमान से आग बरस रही है.

गर्मी से लोग बेहाल (ETV Bharat)

मुंगेशपुर सबसे गर्म इलाका
दिल्ली के मुंगेशपुर ने 29 मई 2024 को सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. यह वही इलाका है, जहां 52.3 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था. फिलहाल यह देश के सबसे गर्म स्थानों की लिस्ट में टॉप पर पहुंच गया है.

राजस्थान के फलोदी में बरस रही आग
मुंगेशपुर के बाद राजस्थान का फलोदी सबसे गर्म इलाका बना हुआ है. यहां 51 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है. इस जगह पर भीषण गर्मी पड़ रही है, जिससे गर्मी के महीनों में यह एक गर्म भट्टी में तब्दील हो जाती है.

हरियाणा का सिरसा
हरियाणा का सिरसा भी इन दिनों भारत का सबसे गर्म स्थान है. यहां तापमान 50.3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है, जिससे लोग चिलचिलाती धूप में तप रहे हैं.

गर्मी में छाता लेकर जाती छात्राएं (ETV Bharat)

मध्य प्रदेश का ग्वालियर भी लिस्ट में शामिल
मध्य प्रदेश के ग्वालियर में कल 48 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है. इस क्षेत्र में भीषण गर्मी पड़ रही है. गर्मी से बचने के लिए घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है.

रोहतक में भी पारा हाई
हरियाणा का रोहतक में भी टेंपरेचर हाई है. यहां तापमान 47.7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. इससे रोहतक में रहने वाले सभी लोगों के लिए चुनौतीपूर्ण स्थिति पैदा कर दी है.

यह भी पढ़ें- 10 राज्यों में लू का अलर्ट, असम और मेघालय में भारी बारिश का अनुमान, जानें शहर का हाल

ABOUT THE AUTHOR

...view details