उत्तराखंड

uttarakhand

हरिद्वार में हाथियों का आतंक

ETV Bharat / videos

Elephant Terror: हरिद्वार में हाथियों का आतंक, वन विभाग ने कृषि क्षेत्र में आने से रोका

By

Published : Feb 9, 2023, 5:01 PM IST

Updated : Feb 14, 2023, 11:34 AM IST

हरिद्वार में जंगल से आबादी की तरफ हाथियों का रुख रोकने के लिए वन विभाग की टीम पूरी मुस्तैदी के साथ डटी हुई है. हाथियों के झुंड को रोकने के लिए वन विभाग के कर्मचारियों ने पूरी ताकत लगा दी है. नूरपुर पंजनहेड़ी पहुंचते ही हाथियों को टीम ने मिस्सरपुर गंगा किनारे तक पहुंचाने के लिए कड़ी मशक्कत की. हाथी गंगा किनारे तक पहुंचने के बाद जंगल में वापस लौट गए. जिससे क्षेत्र वासियों को डर का सामना नहीं करना पड़ा. 

पिछले कई दिनों से जंगल से हाथियों का झुंड लगातार आबादी क्षेत्र में पहुंच रहा है. आबादी से सटे इलाकों में हाथियों के पहुंचने से जहां लोगों में दहशत का माहौल है. हाथी कृषि क्षेत्रों में पहुंचकर फसलों को भी नष्ट कर रहे हैं. मंगलवार की रात भी हाथियों का झुंड ग्राम नूरपुर पंजनहेड़ी में पहुंचा. जहां हाथी कृषि क्षेत्र में प्रवेश करने वाले थे, लेकिन तभी वन विभाग के वन दरोगा गौतम कुमार राठौर के नेतृत्व में एक टीम मौके पर पहुंच गई. कुछ कर्मचारी पहले से ही यहां गश्त कर रहे थे. 

टीम ने हवाई फायरिंग कर हाथियों को कृषि क्षेत्र में आने से रोकने के लिए पूरी ताकत झोंक दी. इसके बाद टीम कड़ी मशक्कत करते हुए हाथियों को मिस्सरपुर गंगा किनारे तक पहुंचाने में सफल रही. जिसके बाद हाथियों का झुंड वापस जंगल की तरफ लौट गया. वन दरोगा गौतम कुमार राठौर कहा जंगली जानवरों को कृषि क्षेत्र में आने से रोकने के लिए वन विभाग की टीम लगातार गश्त कर रही है. 

Last Updated : Feb 14, 2023, 11:34 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details